बागियों ने बिगाड़ा भाजपा-कांग्रेस का गणित, मान-मनौव्वल शुरू

जिले के बेमेतरा नगर पालिका, बेरला नगर पंचायत, साजा, परपोड़ी, थानखम्हरिया में बागी मैदान में डटे या फिर दूसरे दावेदारों को समर्थन दे रहे हैं।

By: Laxmi Narayan Dewangan

Published: 08 Dec 2019, 07:10 AM IST

बेमेतरा . जिले के निकायों चुनाव में बागियों के मैदान में डटे रहने से भाजपा-कांग्रेस की परेशानियां बढ़ गई है। जिले के बेमेतरा नगर पालिका, बेरला नगर पंचायत, साजा, परपोड़ी, थानखम्हरिया में बागी मैदान में डटे या फिर दूसरे दावेदारों को समर्थन दे रहे हैं। बागावत करने वालों को लेकर कांग्रेस एवं भाजपा दोनों दलों ने बातचीत का दौर शुरू कर दिया है। जिले के बेमेतरा, साजा, बेरला, थानखम्हरिया, परपोड़ी में राजनीतिक दलों ने अपने-अपने अधिकृत प्रत्याशियों को मैदान में उतारा है। दावेदारों के नाम सामने आने के बाद पार्टी से असंतुष्टों ने बगावत कर दी है।

बेमेतरा के तीन वार्डों में होगा त्रिकोणीय मुकाबला
बागवत करने वालों में कांग्रेस से बेमेतरा नगर पालिका के वार्ड 2 से दरवन वर्मा, वार्ड 5 से मुरारी साहू, वार्ड 6 रवेन्द्र वर्मा शामिल है। भाजपा का दामन छोड़कर वार्ड एक मे पुनिया बंजारे, वार्ड 10 दीपक तिवारी, वार्ड 17 से रानी बंटी चावला चुनाव मैदान में डटे हैं। बागियों के कारण कई वार्डों में मुकाबला त्रिकोणीय होने के आसार हैं। जिसमें वार्ड एक, वार्ड 10 व वार्ड 17 शामिल हैं। वार्ड 5 एवं 6 विकल्प हो सकते हैं। निकाय का अध्यक्ष पद महिला आरक्षित है। जिसे देखते हुए वार्ड 17 की स्थिती रोचक होने लगी है।

बेरला में भाजपा-कांग्रेस के एक-एक बागी
बेरला नगर पंचायत में वार्ड 3 से फत्ते सिंह ने कांग्रेस एवं वार्ड 4 में चुनाव लडऩे नामाकंन दाखिल करने वाले लेखराम साहू ने भाजपा का दामन छोड़ा है। परपोड़ी नगर पंचायत में कांग्रेस की ओर से वार्ड 5 के लिए चुनाव लडऩे वाले फुलूराम साहू ने टिकट नहीं मिलने पर निर्दलीय के तौर पर नामांकन दाखिल किया है।

साजा के वार्ड 1 में तीन-तीन बागी चुनाव मैदान में
साजा नगर पंचायत में कांग्रेस के वार्ड एक में तीन बागी मैदान में है, जिसमें शोभा साहू, सौरभ दुबे व अशोक कुमार शामिल हैं। वार्ड 5 से पार्षद रहे राजेश ठाकुर निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं। इसी तरह पार्षद जमुना बाई जायसवाल पार्टी से बगावत कर चुनाव लड़ रही है। वार्ड 8 से ही दुर्गा भुवाल भी बागी हो गई हैं। वार्ड 10 से संतोष साहू, वार्ड 13 से संतोष यादव, वार्ड 15 से नरेश साहू कांग्रेस से बागी होकर चुनाव मैदान में है। इसके अलावा साजा में भाजपा से बगावत कर चुनाव लड़ रहे हैं। जिसमे वार्ड 7 से राजेश दुबे, वार्ड 12 से संतु यादव, वार्ड 15 में शशिबाला साहू मैदान में है। बहरहाल बगावत कर चुनाव लडऩे वालों पर 9 तारीख को नाम वापस लेने के लिए जोर अजमाइश शुरू हो गई है।

गिने-चुने कार्यकर्ताओं ने किया है बगावत
अपने ही दल के अधिकृत प्रत्याशी के विरुद्ध नामांकन दाखिल करने वाले राष्ट्रीय दलों के बागियों को मनाने का दौर शुरू हो गया है। दोनों ही दलों के पदाधिकारियों को आशा है कि नाम वापसी तक बागियों को मना लेंगे। दोनों ही दल के जिला अध्यक्षों का मानना है कि जिले के सातों निकायों में गिने-चुने कार्यकर्ताओं ने बगावत कर नामांकन दाखिल किया है, जिनको मना लिया जाएगा।

बागी कार्यकर्ताओं को दो दिन में मना लेंगे
बेमेतरा भाजपा जिलाध्यक्ष ओमप्रकाश जोशी ने कहा कि जिले के सातों निकाय के कुछ ही वार्डो में बगावत कर नामांकन दाखिल किया गया है। ऐसे कार्यकर्ताओं को समय रहते मना लिया जाएगा। पार्टी के कार्यकर्ता उत्साह में रहते है और अपने दल का उम्मीदवार बनने के प्रति आश्वस्त रहते हैं, जिसके कारण नामांकन भर देते हैं। नाम वापसी तक मना लेंगे।

नहीं माने तो किया जाएगा निष्कासन
बेमेतरा कांग्रेस जिलाध्यक्ष अवनीश राघव ने कहा कि कांग्रेस के बागियों को नामांकन वापसी तक मना लेंगे। निकायों के कुछ वार्डों में बगावत की सूचना मिली है। स्थानीय स्तर पर मान-मनौव्वल का प्रयास किया जा रहा है। इसके बाद भी कार्यकर्ता अपनी जिद में रहते हैं तो उन्हें प्रदेश कांग्रेस कमेटी के निर्देश के तहत छह साल के लिए निष्कासित कर दिया जाएगा।

Laxmi Narayan Dewangan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned