scriptछत्तीसगढ़ में हो एनएमडीसी, एनटीपीसी व बीएसपी की भर्ती प्रक्रिया : भूपेश | Recruitment process of NMDC, NTPC and BSP should be in CG : Bhupesh | Patrika News

छत्तीसगढ़ में हो एनएमडीसी, एनटीपीसी व बीएसपी की भर्ती प्रक्रिया : भूपेश

locationबेमेतराPublished: Jul 06, 2019 11:30:38 pm

बावा मोहतरा में डड़सेना सिन्हा कलार समाज के खंड महासभा में पहुंचे मुख्यमंत्री, 22 करोड़ के कार्यों का किया लोकार्पण-भूमिपूजन, जिले के नगरीय निकायों के लिए 4 करोड़ 50 लाख रुपए देने की घोषणा की

Bemetara Patrika

छत्तीसगढ़ में हो एनएमडीसी, एनटीपीसी व बीएसपी की भर्ती प्रक्रिया : भूपेश

बेमेतरा . मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि प्रदेश के उद्योगों में स्थानीय लोगों को रोजगार दिया जाएगा। वहीं जिन उद्योगों में भर्ती प्रक्रिया दूसरे प्रदेशों में की जा रही है, उन्हें भी प्रदेश में प्रक्रिया पूर्ण करनी होगी, जिससे प्रदेश के बेरोजगारों को रोजगार के अधिक अवसर मिलेंगे। वे जिला मुख्यालय से सात किलोमीटर दूर ग्राम बावा मोहतरा में डड़सेना सिन्हा कलार समाज के खंड महासभा में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होने पहुंचे थे। इस दौरान गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू, प्रभारी मंत्री अनिला भेडिय़ा, विधायक आशीष छाबड़ा, संगीता सिन्हा व गुरुदयाल बंजारे भी मौजूद रहे। उन्होंने जिले में 22 करोड़ के विकास कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन किया। उन्होंने कहा कि हमारे प्रदेश के लिए खम्हरछठ, तीज एवं अन्य त्योहार पहचान हैं, जिसे देखते हुए शासन ने अवकाश की घोषणा की है।
नरवा, गरवा, घुरूवा योजना के लिए सभी का योगदान जरूरी
उन्होंने स्वास्थ्य क्षेत्र के बारे में कहा कि प्रदेश में कुपोषण दूर करने के लिए काम किया जा रहा है। गो से स्वास्थ्य भी सुधरेगा और अर्थव्यवस्था में भी सुधार आएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश की नरवा, गरवा, घुरूवा योजना के लिए सभी को योगदान देने की जरूरत है। इस योजना से कृषि लागत भी कम होगी। कंपोस्ट जैविक खाद से खेत में आगे बढऩे में मदद मिलेगी।
अब छत्तीसगढ़ी, गोड़ी, हल्बी में भी होगी पढ़ाई
मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि प्रदेश शासन के लिए शिक्षा, स्वास्थ्य एवं रोजगार प्राथमिकता में है। प्रदेश में शिक्षा में सुधार के लिए 19 वर्ष के बाद शिक्षकों की भर्ती की जा रही है। साथ ही प्रदेश में छत्तीसगढ़ी भाषा के अलावा गोड़ी, हल्बी और अन्य बोली में भी पढ़ाई होगी, जिससे बच्चों को अपनी बोली में ज्ञान मिल सकेगा।
प्रदेश में ही परीक्षा लें, स्थानीय को रोजगार दें
मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि बीएसपी, एनएमडीसी व एनटीपीसी को प्रदेश में ही भर्ती परीक्षा आयोजित करने कहा गया है। इससे प्रदेश के ज्यादा युवाओं को रोजगार मिल सकेगा। जिन उद्योगों में किसानों व जमीन मालिकों से जमीन अधिग्रहण की गई है, उनके प्रभावितों को पहले रोजगार देना होगा। इसके बाद स्थानीय लोगों को रोजगार देना होगा। हम हर स्तर पर अवसर देने के लिए लड़ाई लड़ रहे हैं।
पिछड़ों के 27 फीसदी आरक्षण पर करेंगे विचार
महासभा के मंच से समाज ने पिछड़े वर्ग के लिए 27 फीसदी आरक्षण की मांग की। इस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रकरण न्यायालय में है। दूसरी तरफ प्रदेश में 58 फीसदी आरक्षण है, जिसमें 10 फीसदी आरक्षण सवर्ण के लिए होगा। यानी 68 फीसदी आरक्षण होगा। यदि 13 फीसदी आरक्षण बढ़ाया जाएगा तो आरक्षण 81 फीसदी तक पहुंचेगा। उन्होंने आगे कहा कि सबकी सहमति हो तो इस पर विचार किया जा सकता है।
सामाजिक भवन के लिए 50 लाख रुपए
मुख्यमंत्री ने ग्राम बावा मोहतरा में सामाजिक भवन के लिए 50 लाख रुपए देने की घोषणा की। साथ ही मिनी स्टेडियम को अगले बजट में शामिल करने की बात कही। इसके साथ-साथ उन्होंने जिले के नगरीय निकायों के लिए 4 करोड़ 50 लाख रुपए देने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने मत्स्य पालन विभाग अंतर्गत हितग्राहियों को 10 हजार रुपए की लागत का नि:शुल्क जाल वितरण किया गया।
आदिवासी कन्या छात्रावास का किया लोकार्पण
बेमेतरा. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सम्मेलन के दौरान जिले के 20 करोड़ 34 लाख 79 हजार रुपए के विभिन्न कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन किया। भूमिपूजन अंतर्गत खाल्हेदेवरी से पिपरोलडीह मार्ग लम्बाई 3.10 किमी. लागत राशि 501.21 लाख रुपऐ, अहिवारा-बेरला-बेमेतरा मार्ग निर्माण लम्बाई 4.50 किमी. (लिमाही चौक से बेरला तक) लागत राशि 1448.76 लाख रुपए शामिल है। इसके अलावा बेमेतरा में 50 सीटर अनुसूचित जनजाति कन्याओं के लिए प्री-मैट्रिक आदिवासी कन्या छात्रावास भवन का लोकार्पण किया। इसकी लागत राशि 84.82 लाख रुपए शामिल हैं।
मुख्यमंत्री और गृहमंत्री ने की ट्रैक्टर की सवारी
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कार्यक्रम में एक हितग्राही सुरेंद्र को ट्रैक्टर की चाबी सौंपी। इस दौरान मुख्यमंत्री, गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू एवं विधायक आशीष छाबड़ा ने ट्रैक्टर की सवारी की। इस दौरान मुख्यमंत्री को खेती-किसानी से जुड़ी पुरानी यादें ताजा हो गई। जिला अंतव्यवसायी सहकारी विकास समिति मर्यादित बेमेतरा ने थानखम्हरिया तहसील के ग्राम गर्रा निवासी सुरेन्द्र कुमार गायकवाड को ट्रैक्टर के लिए 8.40 लाख रुपए का ऋण स्वीकृत किया। अंतव्यवसायी के सीईओ ने बताया कि इसमें बैंक ब्याज पर हितग्राही को छूट का लाभ मिलेगी। इसके साथ-साथ समाज कल्याण विभाग ने 6 नि:शक्तजनों को मोटराइज्ड सायकल वितरण किया गया। इस मौके पर सहकारिता विभाग अंतर्गत किसानों को ऋण माफी प्रमाण-पत्र वितरण किया गया।
समाज के लिए सभी को मदद करना चाहिए-ताम्रध्वज
गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने कहा कि समाज के लिए सभी व्यक्तियों को सहयोग करना चाहिए। जिस तरह माता-पिता, गुरु का ऋण होता है, उसी तरह समाज का ऋण होता है। जिससे मुक्त होने के लिए समाज को सहयोग करना चाहिए। समाज में बौद्धिक वर्ग, युवा वर्ग एवं महिलाओं का शामिल होना आवश्यक है। प्रभारी मंत्री अनिला भेडिय़ा ने कहा कि कलार डड़सेना सिन्हा समाज ने वास्तव में आगे बढ़ा है। आज समाज को बच्चों को शिक्षित करने पर ध्यान देना चाहिए। जिससे आगे आने वाली पीढ़ी बढ़ सके। विधायक आशीष छाबड़ा ने समाज का हर क्षेत्र में योगदान रहा है। वहीं विधायक ने गांव में गौरवपथ, सामाजिक भवन एवं मिनी स्टेडियम की जरूरत बताई। प्रदेश शासन के कार्यों से भी लोगों को अवगत कराया। संजारी बालोद के विधायक भैयाराम सिन्हा ने भी विचार रखे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो