scriptगणतंत्र दिवस स्पेशल स्टोरी: ये हैं CG पुलिस के दो जांबाज जवान, इन्होंने उफनती नदी में फंसे तीन लोगों की बचाई जिंदगी | Republic day 2020 special story chhattisgarh police constable | Patrika News

गणतंत्र दिवस स्पेशल स्टोरी: ये हैं CG पुलिस के दो जांबाज जवान, इन्होंने उफनती नदी में फंसे तीन लोगों की बचाई जिंदगी

locationबेमेतराPublished: Jan 26, 2020 11:24:01 am

Submitted by:

Dakshi Sahu

कंडरका थाना को स्वच्छता के लिए सम्मानित किया गया। स्वयं की जान जोखिम में डालकर 3 लोगों की जान बचाने वाले दो पुलिस जवानों को भी सम्मानित किया गया। (Republic Day 2020 in Bemetara)

गणतंत्र दिवस स्पेशल स्टोरी: ये हैं CG पुलिस के दो जांबाज जवान, इन्होंने उफनती नदी में फंसे तीन लोगों की बचाई जिंदगी

गणतंत्र दिवस स्पेशल स्टोरी: ये हैं CG पुलिस के दो जांबाज जवान, इन्होंने उफनती नदी में फंसे तीन लोगों की बचाई जिंदगी

बेमेतरा. जिले में उत्कृष्ट सेवा देने वाले कर्मचारियों को को गणतंत्र दिवस पर आयोजित मुख्य समारोह में सम्मानित किया गया। जिले को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने वाले महेंद्र कुमार टेकाम, योजना पंजीयन में जिले को प्रथम स्थान दिलाने वाले महेन्द्र कुमार वर्मा, ई-गवर्नेस में प्रदेश को पहले स्थान में पहुंचाने वाले विकास कुमार नायक और कंडरका थाना को स्वच्छता के लिए सम्मानित किया गया। स्वयं की जान जोखिम में डालकर 3 लोगों की जान बचाने वाले (Chhattisgarh police) दो पुलिस जवानों को भी सम्मानित किया गया। अपने कार्यों से जिले को उत्कृष्ट बनाने के लिए प्रयासरत टीम के प्रमुखों को भी सम्मानित किया गया।
महेन्द्र ने दो वर्ष से जिले को दिलाया प्रथम स्थान
आधार कार्ड के पंजीयन में प्रदेश में जिले को लगातार दो वर्ष तक प्रथम स्थान दिलाने वाले महेन्द्र कुमार ई-डिस्ट्रिक मैनेजर चिप्स को सूचना प्रौद्योगिकी के लिए सम्मानित किया गया। महेन्द्र कुमार ने गणतंत्र को मजबूत करने विधानसभा व लोकसभा में अति संवेदनशील श्रेत्रों में वेबकॉस्टिंग का कार्य कर जिले को प्रथम स्थान दिलाया। वहीं सी चिप्स में जिले को दूसरा स्थान दिलाया।
मतदाता सत्यापन में प्रदेश में पहले नंबर पर पहुुंचाया
मतदाता सत्यापन व आर्थिक सर्वेक्षण व अन्य सीएससी कार्यों के लिए प्रदेश में जिले के प्रथम स्थान दिलाने वाले विकास कुमार नायक सीएससी प्रभारी का सम्मान किया गया। राष्ट्रीय स्तर पर जारी 7वी ंआर्थिक जनगणना में पहली बार मोबाइल ऐप्स से सर्वे किया जा रहा है। इस सर्वे में पूरा कार्य पेपरलेस किया जा रहा है। जिले के सर्वे कार्यों के लिए सीएससी व वीएलई स्तर पर प्रदेश में प्रथम स्थान मिला है। इसके आलावा निर्वाचन आयोग के ऐप्स में मतदाता सत्यापन के लिए जिला प्रथम रहा है। जिले में सम्मानित होने वालों का भारी भरकम सूची है। रविवार को जिले के मुख्य आयोजन में 75 शासकीय कर्मियों का सम्मान किया गया। जिनका योगदान अपने सेवा के अलावा दीगर क्षेत्रों में हो रहा है, वे मंच से सम्मानित हुए।
पुलिस जवानों ने बचाई तीन लोगों की जान
जिले में देवकर चौकी में पदस्थ पुलिस जवान चंद्रेश साहू व रोहित कुमार को सुरही नदी में आई बाढ़ के दौरान पुल के बीच मझधार में फंसे वाहन से 3 लोगों को अपनी जान को जोखिम में डालकर जान बचाने के लिए सम्मानित किया गया। जिले के कंडरका चौकी प्रभारी डीएल सोना को चौकी परिसर को स्वच्छ व व्यवस्थित रखने सम्मानित किया गया। बेमेतरा सिटी कोतवाली प्रभारी राजेश मिश्रा को अपराधियों को पकडऩे एवं संपत्ति संबंधी अपराध में बरामदगी के लिए सम्मानित किया गया। नांदघाट थाना प्रभारी आनंद कोमरा को लघु अधिनियम व प्रतिबंधात्मक कार्य, यातायात टीम के गोविन्द राजपूत को अंजोर योजना के लिए सूरज कश्यप को मर्ग प्रकरण की जांच के लिए, पवन सिंह राजपूत को नोडल अधिकारी के तौर पर न्यायालयीन कार्य के लिए, प्रताप यादव को अपराध व एससी-एसटी प्रकरण में विशेष योगदान के लिए अरविन्द्र शर्मा, रविन्द्र तिवारी, रामेश्वर मांडले, ज्ञानेश्वर शुक्ला, रविकांत अवस्थी, ओमकार निर्मलकर, राम कौशल, कमलेश साहू व रवि सिन्हा का सम्मानित किया गया।
उत्कृष्ट सेवा देने के लिए हुआ सम्मान
जेवरा हाईस्कूल में पदस्थ रहे सेवानिवृत्त होने वाले भानु प्रकाश सेानी का सम्मान जिले में शिक्षा व निर्वाचन के क्षेत्र में किए गए कार्यों के लिए किया गया। सोनी बीते वर्ष सेवानिवृत्त हो चुके हैं। जिसके बाद पुनर्नियुक्ति पाने के बाद निर्वाचन कार्य व शिक्षा के उत्थान के लिए सेवा दे रहे हैं। जिले में मास्टर ट्रेनर के तौर पर प्रशिक्षण देकर निकाय व ग्राम पंचायत निर्वाचन में अहम जिम्मेदारी निभा रहे हैं। वहीं जिले में बोर्ड परीक्षा का स्तर सुधारने संचालित कार्यक्रम अंजोर का संचालन कर सुधार लाने में जुटे हैं। क्षेत्र में उत्कृष्ट सेवा के लिए रिटायर शिक्षक का सम्मान किया गया।
दिलाया तीन पदक
जिले को स्ट्रेंथ लिफ्टिंग पावर लिफ्टिंग एवं बॉडी बिल्डिंग में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर महेंद्र कुमार नेताम ने तीन पदक हासिल किया। नेताम जिले में पदस्थ रहते हुए खेल में भी सक्रिय हैं। उन्होंने 2015 के दैारान बैंकाक कांस्य पदक, 2016 में श्रीलंका में सिल्वर मेडल, 2017 में इंडोनेशिया में गोल्ड मेडल जीत कर जिले केा गौरव दिला चुके हैं। इसके आलावा राज्य स्तर पर 16 पद, नेशनल स्तर पर चार पदक व बॉडी बिल्डिंग में आठ पदक प्राप्त कर चुके है। सहकारी संस्था उपपंजीयक कार्यालय में वरिष्ठ सहकारी निरीक्षक के तौर पर पदस्थ हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो