scriptबेमेतरा में छुट्टी के दिन घर में सो रहे शिक्षाकर्मियों की धरपकड़, 9 लोगों को भेजा जेल | Sikshakarmi strike in Bemetara | Patrika News
बेमेतरा

बेमेतरा में छुट्टी के दिन घर में सो रहे शिक्षाकर्मियों की धरपकड़, 9 लोगों को भेजा जेल

बेमेतरा के अलावा साजा और नवागढ़ से मिलाकर कुल 9 शिक्षाकर्मियों को घरों में दबिश देकर पुलिस ने पकड़ा और थाना लेकर पहुंचे।

बेमेतराDec 04, 2017 / 12:44 pm

Dakshi Sahu

patrika
बेमेतरा. अनिश्चितकालीन हड़ताल पर गए जिले के शिक्षाकर्मियों की धरपकड़ रविवार को लगातार दूसरे दिन भी जारी रही। बेमेतरा के अलावा साजा और नवागढ़ से मिलाकर कुल 9 शिक्षाकर्मियों को घरों में दबिश देकर पुलिस ने पकड़ा और थाना लेकर पहुंचे। जहां से न्यायायिक मजिस्ट्रेट के समक्ष पेश करने के बाद बेमेतरा उपजेल भेज दिया गया। शुक्रवार को गिरफ्तार किए गए 11 शिक्षाकर्मियों को मिलाकर अब तक गिरफ्तार किए गए शिक्षाकर्मियों की संख्या 20 पहुंच गई है। रायपुर में होने वाले प्रदर्शन के मद्देनजर शुक्रवार रात को शिक्षाकर्मियों को गिरफ्तार किया गया था।
रातभर चली कार्रवाई में जिले में 11 शिक्षाकर्मियों को शांतिभंग करने की आशंका पर मामला दर्ज कर बेमेतरा उप जेल भेजा गया था, जिन्हें रविवार तक रिहा नहीं किया गया था। वहीं शनिवार रात पुलिस ने फिर कार्रवाई करते हुए 9 शिक्षाकर्मियों को गिरफ्तार किया, जिनमें जयनारायण ठाकुर, चेतन चतुर्वेदी, केजहा राम निषाद, विनोद बंजारे, जानी मार्कण्डेय, राकेश सोनवानी, हरीश वर्मा, नरोत्तम लाल सोनल व बाबूलाल गोयल शामिल हैं। सभी शिक्षाकर्मियों पर धारा 151, 107 व 16 भादवि के तहत प्रकरण दर्ज कर कार्यपालिक मजिस्ट्रेट से समक्ष पेशकर उपजेल भेज दिया गया।
जनता कांग्रेेस ने किया पुतला दहन का प्रयास
पुलिस कार्रवाई के विरोध व संविलियन के समर्थन में जनता कांग्रेस जोगी के युवा इकाई के सदस्यों ने रविवार को जमकर नारेबाजी करते हुए संविलियन की मांग को जायज बताया। इस दौरान जनता कांग्रेस के सदस्यों द्वारा छुपाकर रखे पुुतले को लाकर जलाने का प्रयास किया, लेकिन पुलिस ने पुलते से छिनकर थाने ले गई। इसके बाद भी जनता कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने नारेबाजी करते हुए विरोध प्रदर्शन किया।
कल जिला बंद का आह्वान
शिक्षाकर्मियों के समर्थन में प्रदेश कांग्रेस कमेटी के निर्देश पर पांच दिसंबर को जिला बंद करने की घोषणा की। जिला कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष आशीष छाबड़ा ने कहा कि शिक्षाकर्मियों की मांग जायज है। उनके खिलाफ कार्रवाई के विरोध व शिक्षाकर्मियों के समर्थन में बंद का आह्वान किया जाएगा।
नवागढ़ ब्लॉक से आठ शिक्षाकर्मी जेल दाखिल, दो सौ वाहनों की चेकिंग
नवागढ़ ब्लॉक के शिक्षाकर्मी आंदोलन में भागीदारी निभाने रायपुर जाने हर हथकंडा अपना रहे हैं। गत दो दिन में संघ के 8 लोगों को नवागढ़ पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल दाखिल कराया है। इनके पकड़े जाने की खबर पर बाकी शिक्षाकर्मी रास्ता बदलकर छोटे वाहनों से रायपुर रवाना हुए।
नवागढ़ पुलिस ने लगभग 200 वाहनों की चेकिंग कर रायपुर जाने वालों की तलाशी की। थाना प्रभारी विनोद तिवारी ने बताया कि नवागढ़ में शांति व्यवस्था है। शिक्षाकर्मी शांतिपूर्ण ढंग से आंदोलन कर रहे हैं। संघ के 8 लोगों को हिरासत में लिया गया था, जिन्हें सुविधा के मद्देनजर बेमेतरा जेल में रखा गया है।
नवागढ़ पुलिस सतत् निगरानी कर रही है, व स्पेशल टीम लगा दी गई है। संघ के पदाधिकारी योगेश पांडेय ने कहा कि ब्लॉक मुख्यालय में सोमवार को ब्लॉक शिक्षाकर्मी आंदोलन में बैठेंगे। बाकी जो साथी रायपुर गए हैं, वे संपर्क में हैं, जरूरत पड़ी तो सब कुछ करेंगे। कई शिक्षाकर्मी आंदोलन को छोड़कर स्कूल चले गए थे, उन्हें घर से यह संदेश आ गया कि आंदोलन में शामिल होना है। एक शिक्षाकर्मी की पत्नी राजधानी में आंदोलन की कमान संभाल रही है, जहां से उसने पति को फोनकर कहा है कि यदि स्कूल गए तो घर मत आना, अब गांव से गुरुजी गायब हो गए हैं।
पुलिस कार्रवाई होने के बावजूद रविवार को भी अपनी संविलियन की मांग को लेकर जिले के शिक्षाकर्मी रायपुर पहुंचे। रायपुर पहुंचे शिक्षाकर्मियों ने जिले में जिन शिक्षाकर्मियों के खिलाफ की गई कार्रवाई की जानकारी जुटाते रहे। वहीं कार्रवाई के जद में आए शिक्षाकर्मियों के परिजनों ने बताया कि जिस तरह से रात दो बजे आकर कुंडी खटखटाकर आध दर्जन से ज्यादा पुलिस जवान धमकाते हैं, उससे लगता है कि शिक्षाकर्मी अपने हक को मांगने की बजाए अपराध कर रहे हैं, जिसके लिए उन्हें पकड़ा जा रहा है।
पुलिस जवानों ने रविवार को भी रायपुर जाने वालों से पूछताछ करने के लिए वाहनों को रोककर शिक्षाकर्मियों की तलाश की। बेरला तिगड्डा में पुलिस जवानों को तैनात किया गया, जिन्होंने रोके गए वाहनों की सभी जानकारी को नोट किया। इससे पूर्व जनपद कार्यालय के सामने यातायात पुलिस द्वारा वाहनों को रोका गया। थाना प्रभारी बेमेतरा डी मार्कन्डेय ने बताया कि शांतिभंग होने की आशंका पर 9 शिक्षाकर्मियों को गिरफतार कर उपजेल भेजा दिया गया है। सभी पर धारा 151 के तहत कार्रवाई की गई है, अब तक 20 शिक्षाकर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की जा चुकी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो