scriptपहले ही दिन जिले के पांच स्कूलों के छह शिक्षक गैरहाजिर, कटेगा वेतन | Six teachers of five schools in the district will be absent, cut wages | Patrika News

पहले ही दिन जिले के पांच स्कूलों के छह शिक्षक गैरहाजिर, कटेगा वेतन

locationबेमेतराPublished: Jun 25, 2019 12:02:35 am

घठोली स्कूल में पहले दिन बच्चों को नहीं मिला मध्याह्न भोजन, मुंह मीठा कराकर बच्चों को दिया गया स्कूलों में प्रवेश

Bemetara Patrika

पहले ही दिन जिले के पांच स्कूलों के छह शिक्षक गैरहाजिर, कटेगा वेतन

बेमेतरा . जिले के सरकारी एवं निजी स्कूल बच्चों से गुलजार हो गए हैं। आज सोमवार से शाला प्रवेश उत्सव का भी शुभारंभ हो गया है। स्कूलों में पहली, छठवीं एवं नवमी में प्रवेश लेने वाले बच्चों को गुलाल लगाकर एवं मुंह मीठा कराकर स्वागत किया गया। कलक्टर महादेव कावरे ने आज जिले के विभिन्न स्कूलों में पहुंचकर शाला प्रवेश उत्सव स्कूल आ पढ़े बर, जिनगी ला गढ़े बर के अंतर्गत नवप्रवेशी बच्चों को पुस्तक प्रदान कर उनका स्वागत किया। प्राथमिक एवं मिडिल के बच्चों को किताब के साथ गणवेश वितरण किया गया।
कॅरियर गाइडेंस के लिए करेंगे प्रयास
गर्मी की छुट्टी के बाद शिक्षा सत्र 2019-20 के प्रथम दिन कलक्टर ने आज शासकीय हायर सेकंडरी स्कूल बालसमुंद और बावामोहतरा प्राथमिक एवं मिडिल स्कूल भोथीडीह, बावामोहतरा, नवागांव (खुड़मुड़ी) एवं खुड़मुड़ी पहुंचकर नवप्रवेशी बच्चों को अपनी शुभकामनाएं दी। कलक्टर ने कहा कि स्कूल के बेहतर परीक्षा परिणाम के लिए पठन-पाठन के प्रति विशेष ध्यान देना होगा। कलक्टर ने कहा कि जिले में युवाओं को कॅरियर गाइडेंस के लिए प्रयास किया जाएगा।
घठोली स्कूल के शिक्षकों को थमाया जाएगा शोकॉज नोटिस
दसवीं एवं बारहवीं बोर्ड में जिले के स्कूलों का रिजल्ट अच्छा आए। इसके लिए शिक्षकों को इस ओर अधिक ध्यान देने की जरूरत है। ग्राम घठोली का स्कूल कलक्टर के निरीक्षण के दौरान दोपहर 12 बजे बंद पाया गया। ग्रामीणों ने बताया कि स्कूल सुबह खुला था। इस कारण शिक्षकों ने बच्चों की छुट्टी घोषित कर दी। जबकि उस परिसर में दो स्कूल संचालित नहीं है। कलक्टर ने डीईओ को संबंधित शिक्षकों के खिलाफ शो-कॉज नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। ग्राम घठोली प्राथमिक स्कूल में आज मध्याह्न भोजन संचालित नहीं हुआ। ग्रामीणों ने बताया कि जय मां बम्बलेश्वरी स्वसहायता समूह इसका संचालन कर रहा है। कलक्टर ने डीईओ को शोकॉज नोटिस जारी करने कहा।
कलक्टर ने बच्चों से कहा – स्कूल का नाम रोशन करें
कलक्टर ने बच्चों को प्रेरित करते हुए कहा कि अच्छा पढ़-लिखकर अपने माता-पिता, गांव एवं स्कूल का नाम रोशन करें। जिला शिक्षा अधिकारी सीएस धु्रव ने कहा कि शासन विद्यार्थियों को नि:शुल्क पुस्तक, गणवेश एवं बालिकाओं को सरस्वती साइकिल योजना के तहत साइकिल दे रहा है। विद्यार्थी अच्छा पढ़-लिखकर परिवार, समाज एवं देश की सेवा कर सकते हंै। इस अवसर पर उन्होंने नवप्रवेशी बच्चों का मुंह मीठा कराकर आत्मीय स्वागत किया। इस दौरान राजीव गांधी शिक्षा मिशन के समन्वयक कमोद ठाकुर, बीईओ बेमेतरा डीएल डहरिया, एएसओ सुनील तिवारी, बीआरसी मौजूद थे।
जिले के इन शिक्षकों पर की गई कार्रवाई
कलक्टर के औचक निरीक्षण के दौरान पहले दिन शाला से अनुपस्थित शिक्षक अनिता ताम्रकार व्याख्याता पंचायत, कमलेश कुमार सिंह शिक्षक एलबी एवं समीर शुक्ला एलबी सभी शिक्षक शासकीय हायर सेकंडरी स्कूल बालसमुंद के हैं। तीनों का आज का वेतन कटौती करने के निर्देश जिला शिक्षा अधिकारी को दिए। इसी तरह प्राथमिक स्कूल खुड़मुड़ी की सहायक शिक्षक किरण बंजारे एवं अरूणिमा रामटेके भी आज ड्यूटी से अनुपस्थित पाए गए। इन दोनों का भी वेतन काटने के निर्देश डीईओ को दिए। शासकीय स्कूल भोथीडीह के शिक्षक उदल प्रसाद बंजारे ड्यूटी से अनुपस्थित रहे। इनका भी एक दिन का वेतन कटेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो