scriptजिला अस्पताल में तीसरी आंख से रहेगी असमाजिक तत्वों पर निगाह | The third eye in the district hospital will look at non-social element | Patrika News

जिला अस्पताल में तीसरी आंख से रहेगी असमाजिक तत्वों पर निगाह

locationबेमेतराPublished: Jun 20, 2018 09:16:00 pm

एक करोड़ 30 लाख रुपए की लागत से लगेंगे एक दर्जन सीसीटीवी कैमरे, जीवनदीप समिति की बैठक में लिया गया निर्णय

Bemetara Breaking news, Bemetara district hospital, CCTV Camera

जिला अस्पताल में तीसरी आंख से रहेगी असमाजिक तत्वों पर निगाह

बेमेतरा. जिला अस्पताल में मरीज के साथ-साथ परिजनों की सुरक्षा और असामाजिक तत्वों पर निगरानी के लिए 1.30 लाख रुपए की लागत से एक दर्जन कैमरा लगाया जाएगा।। कलक्टर और अध्यक्ष जीवनदीप समिति महादेव कावरे की उपस्थिति में आयोजित बैठक में सीसीटीवी कैमरे के लिए नए सिरे से निविदा निकालने का निर्णय लिया गया।
बेसिक स्कूल मैदान में खुलेगी जेनेरिक दवाई दुकान
संयुक्त जिला कार्यालय के दृष्टि सभाकक्ष में मंगलवार को आयोजित बैठक में मरीजों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए चर्चा एवं विचार विमर्श किया गया। बैठक में सिविल सर्जन डॉ एसके पाल ने बताया कि बेमेतरा स्थित बेसिक स्कूल मैदान में जेनेरिक दवाई दुकान का पुन: संचालन किया जाना है। इसके लिए पूर्व कार्यकारिणी समिति की बैठक में लिए गए निर्णय अनुसार दुकान के संचालन के लिए तय की गई पात्रता के अनुसार बेमेतरा जिले की मूल निवासी महिला का चयन कर लिया गया है।
कर्मचारी भर्ती में प्रशिक्षितों को मौका
इसके अलावा जिला चिकित्सालय में चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों की कमी को देखते हुए मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत प्रशिक्षित युवाओं को अवसर देने पर विचार किया गया। साथ ही अस्पताल में दो ड्रेसिंग कार्य के लिए और एक फार्मासिस्ट के सहयोगी के रूप में रखने का निर्णय लिया गया। जिला चिकित्सालय के वार्डों में लगाने के लिए तत्काल चार नए कूलर खरीदने का निर्णय लिया गया, जिसके लिए बैठक में 60 हजार रुपए की मंजूरी प्रदान की गई।
अस्पताल परिसर में बनेगा सुलभ शौचालय
इसके अलावा जिला अस्पताल के जर्जर खिड़कियों एवं दरवाजे की मरम्मत कराये जाने का निर्णय लिया गया। सीजीएमएससी के उप अभियंता द्वारा प्रस्तुत प्रांकलन (इस्टीमेट) के आधार पर इसकी अनुमानित लागत 13 लाख रुपए है। जीवनदीप समिति की साधारण सभा की 2 मई को आयोजित बैठक में नगर पालिका परिषद के सहयोग से स्वच्छ भारत मिशन योजना के अंतर्गत जिला चिकित्सालय परिसर में पे-एण्ड यूज मॉडल पर सुलभ शौचालय का निर्माण के निर्देश कलक्टर ने दिए थे। इस संबंध में मुख्य नगर पालिका अधिकारी को निर्देश दिए।
सामुदायिक केंद्रों में होगी समिति की बैठक
जिलाधीश ने जिलों के चार सामुदायिक केन्द्रों खंडसरा (बेमेतरा), नवागढ़, बेरला और साजा में जीवनदीप समिति की बैठक आयोजित करने के निर्देश संबंधित अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) को दिए। इसी तरह जिले के 20 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में संबंधित तहसीलदार को बैठक आयोजित करने के निर्देश दिए गए। समिति में मैदानी क्षेत्रों में पदस्थ अधिकारियों एवं स्थानीय जनप्रतिनिधियों को भी इसमें शामिल करने कहा गया। कार्यकारिणी समिति की बैठक में अपर कलक्टर केएस मंडावी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सतीश शर्मा, कार्यपालन अभियंता लोनिवि एमआर जाटव, विद्युत विभाग जेएस चौधरी, पीएचई परीक्षित चौधरी, सीएमओ मोहेन्द्र साहू, डीपीएम (एनआरएचएम) अनुपमा तिवारी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो