एक सप्ताह में दूसरी बार बैंक का ताला तोड़ तिजोरी तक पहुंचे चोर, सायरन बजते ही...हुआ ये सब

एक सप्ताह में दूसरी बार बैंक का ताला तोड़ तिजोरी तक पहुंचे चोर, सायरन बजते ही...हुआ ये सब

Dakshi Sahu | Updated: 06 Jul 2019, 11:30:15 AM (IST) Bemetara, Bemetara, Chhattisgarh, India

देवरबीजा में बैंक ऑफ महाराष्ट्र (Bank of Maharashtra) के एटीएम (ATM) को तोडऩे में असफल रहने के बाद अज्ञात चोरों ने बैंक (Bank) में ही सेंधमारी का प्रयास किया। जिसमें वे तिजोरी तक पहुंचने में सफल हो गए। (Bemetara crime news)

बेमेतरा. ग्राम देवरबीजा में बैंक ऑफ महाराष्ट्र (Bank of Maharashtra) के एटीएम (ATM) को तोडऩे में असफल रहने के बाद अज्ञात चोरों (thieves) ने बैंक (Bank) में ही सेंधमारी का प्रयास किया। जिसमें वे तिजोरी तक पहुंचने में सफल हो गए, लेकिन सायरन बजने के बाद पकड़े जाने के भय से फरार हो गए। (Bemetara crime news)

गुरुवार की रात स्थानीय इलाकों में कुछ समय से सक्रिय अज्ञात चोर गिरोह (theft gang) ने हफ्ते में दूसरी बार बैंक (Bank) में चोरी का असफल प्रयास किया। इसमें बैंक प्रबंधन की लापरवाही सामने आई है। बताया गया है कि बैंक में सुरक्षा गार्ड भी नहीं था। सिर्फ ताला लगा दिया गया था और शटर में सेंटर लॉक भी नहीं था।

चोरी होनी से बच गई
शटर का ताला तोड़ कर चोर अंदर बैंक (Bank) की तिजोरी तक पहुंच गए थे, उन्होंने तिजोरी को भी तोडऩे का प्रयास किया, लेकिन इस दौरान सायरन बज उठा। इसके बाद पकड़े जाने के भय से वे फरार हो गए और लोगों की गाढ़ी कमाई चोरी होने से बच गई। पुलिस का डॉग स्क्वायड भी मौके पर पहुंचा। सिटी पुलिस ने स्टाफ से भी पूछताछ की।

Read more: आर्गेनिक खाद के नाम पर जिले के किसानों से हजारों रुपए की ठगी...

बंद मिले सीसीटीवी कैमरे
जांच के दौरान बैंक के सीसीटीवी कैमरे बंद मिले। एक बैंक को बार-बार निशाना बनाने से बैंक प्रबंधन की लापरवाही सामने आ रही है। एक हफ्ते में बैंक को दूसरी बार निशाना बनाने से लोगों में खौफ है। उल्लेखनीय है कि देवरबीजा व्यापारिक केंद्र है, जहां चोरी का प्रयास हो रहा है।

एसपी ने जताई नाराजगी
ग्राम देवरबीजा के एटीएम का ताला तोडऩे एवं एटीएम को नुकसान पहुंचाने की घटना के बाद पुलिस अधीक्षक प्रशांत सिंह ठाकुर ने बैंक ऑफ महाराष्ट्र समेत विभिन्न बैंकों के शाखा प्रबंधकों की बैठक ली। इसमें उन्होंने सुरक्षा को लेकर बरती जा रही लापरवाही पर नाराजगी जताई। उन्होंने बताया कि जनता अपनी गाढ़ कमाई को सुरक्षित रखती है, उसकी सुरक्षा मापदंडों के अनुरूप की जानी चाहिए।

Read more: 75 साल के बुजुर्ग ने इस उम्र में किया गंदा काम, अब जेल में कटेगी जिंदगी...

सायरन बज उठा
एटीएम की सुरक्षा व्यवस्था के लिए मापदंडों के अनुरूप शटर के लॉक, चैनल गेट के लॉक, एटीएम के कैमरे, बैंक के अंदर एवं बाहर लगे कैमरों में निरीक्षण के दौरान गंभीर खामियां पाई गई। बैंक ऑफ महाराष्ट्र देवरबीजा के शाखा प्रबंधक, स्थानीय बैंक प्रशासन ने गंभीर लापरवाही बरती। जिससे चोरों ने ताला तोड़ कर बैंक के मुख्य तिजोरी तक घुसने में कामयाब हो गए थे, तिजोरी में अज्ञात चोरों को हाथ लगने से सायरन बज उठा, पकड़े जाने के भय से अज्ञात चोर भाग गए। (Bemetara crime news)

बैंक ने नहीं ली सुध, बीती रात दोबारा ताला टूटा
बैठक में सामने आया कि देवरबीजा में 30 जून की रात हुई घटना से स्थानीय बैंक प्रशासन ने सबक नहीं लिया। पुलिस मौके पर तत्काल पहुंची, लेकिन शाखा प्रबंधक काफी विलंब से शाम लगभग 4 बजे थाना पहुंचे। शाखा प्रबंधक को नगर निरीक्षक बेमेतरा ने सुरक्षा व्यवस्था, सीसीटीवी कैमरे के संबंध में नोटिस जारी किया गया है, लेकिन बैंक ने कोई ध्यान नहीं दिया। बैंक के मुख्य गेट पर केवल सांकेतिक सुरक्षा के लिए दो ताले लगा दिए। बैंक के मुख्य गेट के शटर पर सेंटर लॉकर नहीं लगाया गया।अंदर मुख्य स्थानों पर लगे सीसीटीवी काम नहीं कर रहे थे, जो गंभीर लापरवाही है। (Bemetara crime news)

नाइटविजन कैमरे लगाने के निर्देश
एसपी ने बैंक मैनेजर को मुख्य गेट पर सेंटर लॉक लगाने, सीसीटीवी फुटेज की पुन: समीक्षा करने, कैमरे का एंगल ठीक करने, नाइट विजन कैमरा लगाने एवं सही रखरखाव करने के निर्देश दिए गए। बैठक में एसडीओपी एसएस शर्मा, उपपुलिस अधीक्षक सुनील डेविड, उपपुलिस अधीक्षक सारिका वैद्य भी मौजूद थीं।

ये सावधानी रखें
पुलिस अधीक्षक ने एटीएम एवं बैंको में व्यवहार करते समय क्या-क्या सावधानी बरती जानी है, इस संबंध में निर्देश दिया। उन्होंने कहा एटीएम एवं बैंक परिसर में हिंदी में बड़े बड़े अक्षरों में लिख कर इस सावधानी को लगाएं। सभी बैंक मैनजरों को निर्देशित किया कि सुरक्षा व्यवस्था की पुन: ऑडिट करें। बैंक व एटीएम में आवश्यक रूप से गार्ड रखें। सुरक्षा व्यवस्था में कोई लापरवाही न की जाए। शाखा प्रबंधक अपने वरिष्ठ अधिकारियों से बातचीत कर बैंक व एटीएम की सुरक्षा व्यवस्था करें। (Bemetara crime news)

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned