scriptयह फायर स्टेशन नहीं बल्कि बेमेतरा कलेक्टोरेट परिसर है जनाब, पढें खबर | collector office looks like fire bridge station | Patrika News

यह फायर स्टेशन नहीं बल्कि बेमेतरा कलेक्टोरेट परिसर है जनाब, पढें खबर

locationबेमेतराPublished: Dec 01, 2017 05:52:34 pm

हाल के वर्षों में जिले में आगजनी की घटनाओं को देखते हुए स्थिति से निपटने के लिए शासन ने 5 नए फायर ब्रिगेड वाहन मुहैया कराया है।

Bemetara collectorate complex, fire station
बेमेतरा. हाल के वर्षों में जिले में आगजनी की घटनाओं को देखते हुए स्थिति से निपटने के लिए शासन ने 5 नए फायर ब्रिगेड वाहन मुहैया कराया है। इन वाहनों को ब्लॉक मुख्यालय में भेजने की बजाए कलक्टोरेट भवन में शो पीस के तौर पर रखा गया है। इस बीच जिला मुख्यालय समेत आसपास और दूरस्थ इलाकों में आगजनी की घटनाएं हो चुकी है, जहां बेमेतरा नगर पालिका के ही वाहन को रवाना किया गया था।
केवल दो दमकल, बाकी बैरंग

वर्तमान में बेमेतरा जिले में केवल दो निकायों में दमकल वाहन है, जिसमें बेमेतरा नगर पालिका बेमेतरा और नवागढ़ नगर पंचायत शामिल हैं। जिले में कहीं भी आगजनी की घटना होने पर इन दोनों निकायों के दमकल वाहनों का उपयोग किया जाता है। दूरी और उपलब्धता के कारण अनेकों बार घटना स्थल पर दमकल देर से पहुंचते हैं, तब तक ग्रामीण या तो आग पर काबू पा लेते हैं, या फिर पूरा सामान खाक हो जाता है।
एक माह में 20 स्थानों पर लगी आग

जिले में बीते 1 महीने के दौरान करीब 15-20 स्थानों में आग लगने की घटना घटित हुई है, जिसमें लोगों के घर, पैरावट व खरही आगजनी से पूरी तरह नष्ट हो गए। हालांकि, घटना की सूचना के बाद तुरंत दमकल वाहन को रवाना कर दिया जाता है, लेकिन जिला मुख्यालय से दूर घटना होने पर वाहन के पहुंचने में समय लगता है। ऐसे में साजा, बेरला, देवकर, परपोड़ी, थानखम्हरिया में दमकल की जरूरत महसूस की जा रही है।
प्रत्येक वाहन में होंगे 5 जवान व 1 चालक
जिला सेनानी नगर सेना अधिकारी शेखर बोनवर्कर ने बताया कि 5 फायर बिग्रेड वाहनों के संचालन की व्यवस्था के लिए होमगार्ड के 5 जवानों को लगाया जाएगा। जिसमें 1 चालक शामिल रहेंगे। इस कार्य के लिए इन्हें प्रशिक्षण दिया जाएगा। 5 फायर बिग्रेड वाहनों को किन-किन निकायों को सौंपा जाएगा, अभी तय नहीं हुआ है। इसके लिए कलक्टर कार्तिकेया गोयल के आदेश का इंतजार किया जा रहा है। आदेश जारी होनेे के बाद ही निर्धारित स्थानों में फायर बिग्रेड वाहनों को भेजा जाएगा।
Case -01– 2 नवम्बर को जिला मुख्यालय से 10 किमी दूर ग्राम पंडरभ_ा में इंदु यादव के ब्यारे में रखे 7 पैरावट में आग लग गई। घटना की सूचना के बाद जबतक फायर बिग्रेड पहुंचता, तब तक सातों पैरावट जलकर खाक हो गए।
Case -02– 6 नवम्बर को ग्राम कठिया में किसान खेलावन कोशले के ब्यारे में रखे पैरावट आग की चपेट मे आने से पूरी तरह जलकर खाक हो गई। संसाधन के अभाव में किसान अपनी आंखों के सामने पैरावट को खाक होते देखता रहा।
Case -03-23 नवम्बर को देवकर में एक किसान की धान के खरही में आग की चपेट में आकर पूरी तरह से नष्ट हो गई। अगर समय पर फायर ब्रिगेड पहुंच जाता तो किसान को नुकसान नहीं उठाना पड़ता।
Case -04- 28 नवम्बर को नवागढ़ ब्लॉक के ग्राम किरता के किसान तिहारू निषाद के ब्यारे में रखी धान के 8 एकड़ खरही में आग लग गई। नवागढ़ से व्यवस्था न होने पर बेमेतरा से फायर ब्रिगेड के पहुंचने तक फसल नष्ट हो गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो