scriptट्रैक्टर पलटने से लहुलुहान हुए आदिवासी मजदूर, 27 घायल, 7 गंभीर | Patrika News
बेमेतरा

ट्रैक्टर पलटने से लहुलुहान हुए आदिवासी मजदूर, 27 घायल, 7 गंभीर

3 Photos
5 years ago
1/3

साजा. मुख्यालय से 4 किमी दूर मुख्य मार्ग पर भरदा चौक के पास ट्रैक्टर पलटने से 27 लोग घायल हो गए। उन्हें साजा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लाया गया। घटना में गंभीर 7 लोगों को जिला चिकित्सालय रेफर किया गया। ग्राम सोमईकला में नहर लाइनिंग के कार्य में मंडला जिले के आदिवासी मजदूरों का जत्था काम में लगा था। मजदूर कार्य करने के बाद सब्जी भाजी खरीद के वापस सोमईकला जा रहे थे तो लापरवाही पूर्वक ट्रैक्टर चालक मोड़ पर दुर्घटना कर बैठे। वही दुर्घटना के बाद से ड्राइवर फरार बताया जा रहा है।

2/3

सूत्रों के अनुसार मजदूरों का श्रम कानून के अनुसार ना तो बीमा है और न ही इनको तय मजदूरी का भुगतान किया जाता हैं। जो बैगा आदिवासी मजदूरों का शोषण है। इतने बड़े घटनाक्रम के बाद जिले एवं ब्लॉक के जिम्मेदार अधिकारी का नदारद रहे। मरीजों को जिला चिकित्सालय रेफर करने के बाद सरकारी 108 वाहन में दाखिल किया गया परन्तु 108 में तकनीकी खराबी के कारण वह चालू होने का नाम नहीं ले रहा था। जिसे जन सहयोग से धक्का लगाकर चालू किया गया और जिला चिकित्सालय रवाना किया गया।

3/3

बताया जा रहा है कि ड्राइवर के पास लाइसेंस नहीं होने के बाद भी ट्रैक्टर चलवाया जा रहा था। गणपति कंस्ट्रक्शन रायपुर ने नहर नाली के कार्य के लिए मजदूरों को साजा ब्लॉक के सोमईकला में लाया था। गम्भीर रूप से घायलों में बीरसिंह, शंकर लाल, सकरी बाई, कला बाई, सालिक यादव, राम प्यार, मंगलबती को रेफर किया गया। घायल बैगा प्रजाति के आदिवासी बताए गए हैं। निर्माण कार्य में मध्यप्रदेश के बैगा आदिवासी मजदूरों को मजदूरी कराने लाया गया है।

loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.