पिता के साथ खेत में काम करने वाले वरूण ने किया 10वीं बोर्ड में टॉप, 5 किमी. साइकिल चलाकर स्कूल जाने वाली पूनम बनी टॉपर

दसवीं की मेरिट सूची के टॉप टेन में तीन विद्यार्थियों ने जगह बनाई है। जिसमें दो टॉपर गरीब किसान और मजदूर परिवार से आते हैं। (CGBSE 10th, 12th Result 2020)

By: Dakshi Sahu

Published: 24 Jun 2020, 01:09 PM IST

बेमतरा. छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने दसवीं और बारहवीं बोर्ड के नतीजे जारी कर दिए। इस बार बेमेतरा जिले के होनहार छात्रों ने बाजी मारी है। दसवीं की मेरिट सूची के टॉप टेन में तीन विद्यार्थियों ने जगह बनाई है। जिसमें दो टॉपर गरीब किसान और मजदूर परिवार से आते हैं। कड़ी मेहनत के बदौलत आज अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है। (CG Board topper story 2020)

किसान माता-पिता का बेटा बना टॉपर
बेरला ब्लॉक के ग्राम भिंभौरी के जनता स्कूल के छात्र वरुण साहू ने दसवीं में प्रदेश में 7 वां स्थान प्राप्त किया है। वरूण के पिता पुनीत राम साहू खेती-किसानी व मजदूरी करते हैं। वरुण की मां पूर्णिमा गृहिणी है और खेत में पति का हाथ बंटाती है। वरुण भी अपने पिता के साथ खेत में काम करने जाता है।

वरुण ने बताया कि पापा के मार्गदर्शन से उसे सफलता मिली है। उनके पापा दसवीं तक पढ़े हैं, जो रोज शाम को उसे पढ़ाते हैं। वह रोजाना 5 घंटे तक सेल्फ स्टडी करता है। उसकी बड़ी बहन लक्ष्मी भी पढ़ाई में सहयोग करती है। शिक्षकों ने विषयों को बारिकी से समझाया। वरूण भविष्य में इंजीनियर बनना चाहता है।

पिता के साथ खेत में काम करने वाले वरूण ने किया 10वीं बोर्ड में टॉप, 5 किमी. साइकिल चलाकर स्कूल जाने वाली पूनम बनी टॉपर

किसान की बेटी पूनम ने बिना कोचिंग के हासिल की सफलता
बेमेतरा जिले के शासकीय स्कूल जेवरा में कक्षा दसवीं में पढऩे के लिए 5 किमी दूर ग्राम बसनी से साइकिल में पढऩे आने वाली पूनम साहू ने कक्षा दसवीं में प्रदेश में 9 वां स्थान प्राप्त कर जिले का मान बढ़ाया है। पूनम ने पत्रिका को बताया कि उनके पिता 12 वीं तक पढ़े हैं और किसान हैं। जो हमेशा मार्गदर्शन देते रहे हैं और उनके सहयोग से स्कूल के अलावा घर में 5-6 घंटा पढ़ाई करती थी। बिना कोचिंग के घर में ही पढ़ाई करने वाली पूनम ने इंजीनियर बनने की इच्छा जताई है। बेटी की उपलब्धि पर गांव वालों ने हर्ष जताकर उसे मिठाई खिलाया और उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं दी।

Show More
Dakshi Sahu Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned