script

क्लीन इंडिया मिशन का हाल : शौचालय में ताला लगाकर कलक्टर को चाबी सौंपेंगे ग्रामीण

locationबेमेतराPublished: May 12, 2018 12:42:09 am

Submitted by:

Rajkumar Bhatt

शौचालय निर्माण की गुणवत्ता को लेकर की गई शिकायत के बाद जांच में बरती गई लापरवाही को लेकर बेलचुकरी के ग्रामीणों में रोष है।

Villagers at incomplete toilet

Villagers at incomplete toilet

बेमेतरा/नवागढ़. ग्राम पंचायत बेलटुकरी में घटिया, अपूर्ण शौचालय निर्माण के साथ पचरी निर्माण में मनमानी व भुगतान नहीं किए जाने की शिकायत पर कार्रवाई नहीं होने से ग्रामीणों ने अब मंगलवार को शौचालय में ताला लगाकर कलक्टर को सौंपने का निर्णय लिया है।
जनदर्शन में की थी ग्रामीणों ने शिकायत

ग्रामीणों ने बताया कि उन्होंने घटिया शौचालय निर्माण की शिकायत मंगलवार को कलक्टर जनदर्शन में की थी। इसके बाद गुरुवार को नवागढ़ जनपद पंचायत के सीईओ के निर्देश पर अतिरिक्त सीओओ एलएल निषाद मनरेगा के अधिकारियों को लेकर बेलटुकरी गए। वहां पर ग्राम पंचायत में लोगों ने पंचायत के कार्यों की शिकायत की। निषाद ने पचरी निर्माण को तो देखा पर शौचालय के विषय में चर्चा नहीं की। शुक्रवार को रोशन वर्मा के नेतृत्व में ग्रामीण जनपद पंचायत आए, लेकिन वहां संतोषजनक जवाब नहीं दिया गया।
भुगतान के पहले भौतिक सत्यापन नहीं किया

इसके बाद ग्रामीणों ने तय किया कि अधिकारी घटिया निर्माण में भागीदारी है, इसलिए उन्होंने भुगतान करने के पहले भौतिक सत्यापन नहीं किया। सरपंचों को भुगतान दिए पर सरपंच ने हितग्राहियों को नहीं दिया। अब बेलटुकरी के ग्रामीण मंगलवार को जनदर्शन में बेमेतरा जाकर शौचालय की चाबी कलक्टर को सौंपेंगे व विशेष टीम से कार्य गुणवत्ता की जांच की मांग करेंगे।
मनरेगा में बड़ा घोटाला

नवागढ़ जनपद पंचायत के लगभग 60 प्रतिशत ग्राम पंचायतों में मनरेगा की कार्यों में शिकायत है। कांग्रेसी नेता गुरुदयाल बंजारे ने कहा कि शिकायत जांच में पहुंचने के पहले टीम के स्वागत की तैयारी रहती है। गैर मजदूरी व्यय में दिए गए व्यय के तीन वर्षों की जांच हो तो घोटाला सार्वजनिक हो जाएगा। मौके पर जिनके शौचालय बने नहीं उससे कई गुना का भुगतान जांच योग्य है।
तीन दिन में भुगतान

नवागढ़जनपद पंचायत सीईओ विनायक शर्मा ने कहा कि पचरी व शौचालय की शिकायत के लिए दो अलग-अलग टीम का गठन किया गया है। शौचालय का लंबित भुगतान तीन दिन में करने को कहा गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो