मेंहदी लगाकर कर रही थीं दूल्हे का इंतजार, हुआ कुछ ऐसा शादी वाले घर में पहुंच गई पुलिस

दो नाबालिग लड़कियों के हाथ पीले करने की तैयारियां हो रही थी। जिसकी जानकारी लगते ही अधिकारियों की टीम ने मौके पर पहुंचकर परिवार को समझाइश देकर नाबालिग लड़कियों का ब्याह रुकवाया।

By: Dakshi Sahu

Published: 24 Jun 2020, 02:13 PM IST

बेमेतरा. नगर पंचायत देवकर के एक वार्ड में एक परिवार में दो नाबालिग लड़कियों के हाथ पीले करने की तैयारियां हो रही थी। जिसकी जानकारी लगते ही अधिकारियों की टीम ने मौके पर पहुंचकर परिवार को समझाइश देकर नाबालिग लड़कियों का ब्याह रुकवाया। उक्त विवाह स्थल पर ग्राम मोहगांव जिला कबीरधाम तथा ग्राम कोहडीया जिला कबीरधाम से बारात 25 जून को आने वाली थी। वधु पक्ष को समझाइश दी गई। जिस पर उनके द्वारा सहर्ष ही बालिका के 18 वर्ष पूर्ण होने के उपरांत ही विवाह किए जाने के लिए अपनी सहमति प्रदान की तथा विवाह स्थगित करने की बात कही।

बालिका के परिजन के अनुसार उन्हें यह ज्ञात नहीं था कि 18 वर्ष से कम आयु की बालिका एवं 21 वर्ष से कम आयु के बालक का विवाह गैर कानूनी है। अधिकारियों द्वारा समझाने पर उन्होने उक्त बालिका का विवाह 18 वर्ष के उपरांत किए जाने की शपथपूर्वक कथन किया। बालिका व परिजनों को बालक कल्याण समिति, बेमेतरा में बुलाया गया तथा उन्हे बाल विवाह प्रतिषेध अधिनियम, 2006 में उल्लेखित प्रावधानों के बारे में बताया गया।

18 वर्ष से कम आयु की बालिका व 21 वर्ष से कम आयु का बालक का विवाह करना या करवाना अपराध है, जो भी व्यक्ति ऐसा करता या कराता है या विवाह में सहयोग प्रदान करता है,तो उसे भी 2 वर्ष तक कठोर कारावास अथवा जुर्माना जो कि 1 लाख रू. तक हो सकता है अथवा दोनों से दण्डित किया जा सकता है।

इन अधिकारियों ने दी समझाइश
बाल विवाह किए जाने की सूचना पर जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी सह बाल विवाह प्रतिषेध अधिकारी रमाकांत चंद्राकर के निर्देश पर जिला बाल संरक्षण अधिकारी व्योम श्रीवास्तव के मार्गदर्शन में विभाग की पर्यवेक्षक मानेश्वरी कुर्रे, सुरेन्द्र साहू, सामाजिक कार्यकर्ता आनंद धृतलहरे चाईल्ड लाईन बेमेतरा से शैलेजा गेण्डे्र, पुलिस विभाग से चौकी देवकर के सहायक निरीक्षक एमएल चावले व कांस्टेबल एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, स्थानीय जनप्रतिनिधि व प्रबुद्ध नागरिकों की सहायता से बाल विवाह रोका गया।

Show More
Dakshi Sahu Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned