scriptगड़बड़झाला: एक माह में 15 हजार किलोमीटर दौड़ी जननी, अब जांच शुरू | 15 thousand kilometers of janni in a month | Patrika News

गड़बड़झाला: एक माह में 15 हजार किलोमीटर दौड़ी जननी, अब जांच शुरू

locationबेतुलPublished: Oct 24, 2018 12:37:50 pm

Submitted by:

pradeep sahu

सात वाहनों की हो रही जांच

janni express
बैतूल. लगभग दो वर्ष पहले जिले में हुए जननी घोटाले की याद फिर एक बार ताजा हो गई है। मनमाने तरीके से जननी वाहन का बिल निकाला जा रहा है। एक माह में जननी वाहन 15-15 हजार किमी तक चल रहे हैं। इन वाहनों का डेढ़-डेढ़ लाख रुपए भुगतान हो रहा है। अगस्त माह मेंं भी जिले में संचालित छह वाहन 12 हजार से 15 हजार किमी तक चले हैं। जिसकी अब जांच की जा रही है। सीएमएचओ ने जननी वाहनों की जांच के आदेश दिए हैं। गर्भवती महिलाओं को शासकीय अस्पताल में प्रसव के लिए लाने और घर पहुंचाने के लिए प्रत्येक ब्लॉक में दो-दो जननी एक्सप्रेस वाहन लगाए हैं। इस तरह से जिले भर में 22 वाहन चल रहे हैं। वाहनों को लगभग दस रुपए प्रति किमी के हिसाब से भुगतान किया जाता है। जिले में दौड़ रहे जननी वाहन 15-15 हजार किमी चल रहे हैं,जिससे वाहन जांच के दायरे में आ गए हैं। वाहनों को डेढ़-डेढ़ लाख रुप प्रतिमाह का भुगतान किया जा रहा है। संदेह के दायरे में आने से वरिष्ठ कार्यालय से मिले निर्देश के बाद ऐसे सात वाहनों की जांच भी शुरू हो गई है। सीएमचओ ने इसके आदेश जारी किए हैं। जननी वाहन अधिक चलने के पीछे जननी वाहन के अधिकारियों द्वारा वाहन का भोपाल जाना बताया जा रहा है। साथ ही जिले के अन्य ब्लॉकों में भी वाहन चलना बताया जा रहा है। जिले में हर ब्लॉक में दो-दो वाहन चल रहे हैं तो अन्य ब्लॉक में वाहनों के चलाए जाने को लेकर भी सवाल खड़े हो रहे हैं।
इन बिंदुओं पर होगी जांच – फर्जीवाड़े की आशंका को देखते हुए सीएमएचओ ने जननी वाहन की जांच के आदेश दिए हैं। जननी वाहन से ले जाए मरीजों की संख्या और हितग्राहियों की संख्या, कुल दूरी का भौतिक सत्यापन कराने जाने आदेश दिए हैं। संस्था में रैफर होकर लाए गए केस और संस्था से उच्च संस्था को भेजे गए केस की लॉग बुक, संस्था में डिलेवरी रजिस्टर से सत्यापन करवाया जा रहा है। जांच में संचालक द्वारा अनियमितता पाई जाती है तो दोषियों पर कार्रवाई की जाएगी।
इनका कहना है…
जननी वाहनों के भोपाल जाने और अन्य ब्लॉकों में चलने की वजह से किमी बढ़े हैं। कही खामियां हैं तो जांच में दोषी पाए जाने पर कार्रवाई की जाएगी।
हरीश तावड़े, जिली प्रभारी जननी 108 बैतूल
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो