scriptजिले में नौ दिनों में 19 कोरोना पॉजिटिव मरीज, गांव में हो सकता है बड़ा विस्फोट | 19 corona positive patients in nine days in Betul district | Patrika News

जिले में नौ दिनों में 19 कोरोना पॉजिटिव मरीज, गांव में हो सकता है बड़ा विस्फोट

locationबेतुलPublished: May 25, 2020 01:55:40 pm

Submitted by:

poonam soni

महाराष्ट्र से लौटे 15 मजदूरों में भीमपुर का एक पॉजिटिव, तीन मरीज भोपाल रैफर

जिले में नौ दिनों में 19 कोरोना पॉजिटिव मरीज, गांव में हो सकता है बड़ा विस्फोट

जिले में नौ दिनों में 19 कोरोना पॉजिटिव मरीज, गांव में हो सकता है बड़ा विस्फोट

बैतूल. जिले में कोरोना के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। बीते तीन दिनों से पॉजिटिव मरीज लगातार सामने आ रहे हैं। रविवार को भीमपुर के ग्राम झाकस में एक ओर कोरोना पॉजिटिव मरीज सामने आया। उसके बाद सोमवार को रानीपूर के हीरा वाड़ी में भी एक और कोरोना पॉजिटिव मरीज मिला। जिससे पॉजिटिव मरीजों की संख्या 19 पर पहुंच गई है। पहले मिले 18 मरीज अन्य पॉजिटिव मरीजों की तरह ही यह भी महाराष्ट्र के पालघर से वापस लौटा था। इसके साथ अन्य 14 मजदूर भी आए थे। पॉजिटिव मरीज को भीमपुर के कोविड केयर सेंटर के आइसोलेशन में रखा है जबकि अन्य 14 मजदूरों को दूसरे छात्रावास में आइसोलेट किया है। सभी के कोरोना सेम्पल स्वास्थ्य विभाग द्वारा जांच के लिए भेजे गए हैं लेकिन अभी एक की रिपोर्ट ही पॉजिटिव आई है। शोभापुर के तीन मरीजों को भोपाल रैफर कर दिया गया है। जिसमें माता-पिता और एक साल की बच्ची है।

21 मई को भीमपुर पहुंचे थे 150 मजदूर
मुम्बई स्थित पालघर में मजदूरी करने वाले 15 मजदूर 21 मई को महाराष्ट्र बार्डर से बसों में भीमपुर लौटे थे। बसों में कुल 150 लोग मौजूद थे। जब इन सभी की भीमपुर में स्क्रीनिंग की गई तो 15 मजदूर बुखार, सर्दी, खांसी जैसे लक्षण नजर आए। सभी के कोरोना सेम्पल लेकर जांच के लिए भोपाल भेजे गए थे। इनमें ग्राम झाकस में रहने वाले 20 वर्षीय मजदूर की रिपोर्ट रविवार सुबह आई है, जिसमें कोरोना पॉजिटिव होना पाया गया। 14 की रिपोर्ट अभी नहीं पहुंची है। रिपोर्ट के पॉजिटिव आने पर मरीज को भीमपुर के छात्रावास में आयसोलेशन में रखा है, जबकि अन्य मजदूरों को दूसरे छात्रावास में रखा गया है।
आठ दिनों में 18 मरीज आए सामने
जिले में कोरोना का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। बीते आठ दिनों में 18 नए मरीज कोरोना के सामने आए हैं। इनमें कुछ मरीज ऐसे भी हैं जो बाहर से आए मरीजों के संपर्क में आए थे। ज्यादातर मरीज महाराष्ट्र मुम्बई से लौटे वाले हैं। बहुत से लोगों की रिपोर्ट अभी नहीं आई है। इसलिए मरीजों की संख्या बढऩा तय माना जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोरोना पॉजिटिव आए मरीजों की कांटेक्ट हिस्ट्री तलाश रहा है ताकि संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। स्वास्थ्य विभाग की माने तो जितने भी लोग बाहर से लौट रहे हैं सभी की जांच करने के उपरांत उन्हें होम क्वॉरंटीन किया जा रहा है। बताया गया कि अभी तक 660 सेम्पल कोरोना जांच के लिए भेजे जा चुके हैं। इनमें से 18 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। जबकि 536 की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। 102 सेम्पलों की रिपोर्ट आना अभी बाकी बताया जा रहा है। पूर्व में 4 सेम्पल पैथालॉजी द्वारा रिजेक्ट किए जा चुके हैं।
शाहपुर में आइसोलेशन में एक महिला पॉजिटिव सहित 9 भर्ती
शाहपुर के आइसोलेशन वार्ड में 9 मरीजों को रखा गया। जिसमें से एक मोखामाल की पॉजिटिव महिला भी शामिल है। ये मरीज पुणे, मुंबई, रीवा आदि स्थानों से आए है। जिनको आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया गया। छात्रावास को आइसोलेशन वार्ड बनाया है जहां सुबह शाम भोजन के अलावा नास्ता फल और आयुर्वेद कड़ा भी पिलाया जा रहा है। मरीजों की निगरानी कर रहे डॉ. गजेन्द्र यादव ने बताया 23 मई तक 25 सेम्पल लिए गए थे जिसमे से 1 पॉजीटिव रिपोर्ट आई है और 7 सेंपल लेना है। बताया गया कि कोरोना से जंग के लिए स्वास्थ्य महकमा के पास संसाधनों का टोटा है। शाहपुर में मात्र तीन थर्मल स्केनर हैं। ब्लाक में 3 थर्मल स्केनर है जिसमें से एक थर्मल स्केनर का उपयोग धार नाके पर किया जाता है और दूसरी थर्मल स्कैनर बीजादेही सेक्टर में और अंतिम तीसरा थर्मल स्केनर का उपयोग डॉक्टर अपने साथ रखकर विजिट पर चलते है जिससे शाहपुर स्वस्थ केंद्र आये मरीजों की स्केनिंग नहीं हो पाती है।
कलेक्टर, एसपी पहुंचे भीमपुर
कलेक्टर राकेश सिंह एवं पुलिस अधीक्षक डीएस भदौरिया ने रविवार को भीमपुर का भ्रमण किया। इस दौरान उन्होंने शासकीय अस्पताल के अंतर्गत बनाए कोविड केयर सेंटर का निरीक्षण किया। साथ ही क्वॉरंटीन सेंटर की व्यवस्था पर अधिकारियों से चर्चा की। कलेक्टर ने आवश्यकता को देखते हुए यहां के आईटीआई कन्या छात्रावास में क्वॉरंटीन सेंटर बनाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में कोरोना संक्रमण से बचाव के प्रति जागरूकता लाने का कार्य किया जाए।

मुम्बई से वापस लौटे एक मजदूर की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। पंद्रह मरीजों के सेम्पल जांच के लिए भेजे गए थे। 14 सेम्पलों की रिपोर्ट आना बाकी है। कोरोना पॉजिटिव आने के बाद क्षेत्र में सर्वे कराया जा रहा है।
डॉ. जीसी चौरसिया, सीएमएचओ बैतूल
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो