script1st april, rules from pf account, bank, home loan | Big changes: आज से हुए कई बदलाव आपकी जिंदगी पर डालेंगे बड़ा असर | Patrika News

Big changes: आज से हुए कई बदलाव आपकी जिंदगी पर डालेंगे बड़ा असर

जनता पहले से ही महंगाई से त्रस्त, ऊपर से अब बढ़ेगा बोझ

बेतुल

Updated: April 01, 2022 03:23:50 am

बैतूल. आज यानी एक अप्रैल 1st april से नया वित्तीय वर्ष शुरू हो चुका है। इसके चलते कई नियम rules भी बदल जाएंगे। वैसे ही आम जनता महंगाई से त्रस्त है। महंगे पेट्रोल-डीजल, रसोई गैस के अलावा रोजमर्रा की जरुरत की चीजों तक के दाम बढ़ गए हैं। जिनका असर आपकी कमाई, खर्च और निवेश पर पड़ रहा है। उस पर भी सरकार राहत के जगह महंगाई का बोझ आम जनता पर डालते ही जा रही है। ऐसे में उनका सब्र का बांध जल्द ही टूटने वाला है। पहला बड़ा बदलाव तो उन लोगों पर होगा जो अब नया घर लेने की सोच रहे हैं। अगर आपने पहली बार किफायती घर खरीदा है, तो चुकाए गए ब्याज पर bank से धारा 80 फीसदी के तहत डेढ़ लाख की अतिरिक्त कटौती का लाभ नहीं मिलेगा। घर की कीमत 45 लाख से कम है, तो अब तक ब्याज भुगतान में डेढ़ लाख तक की कटौती का दावा कर सकते थे। यह कटौती या छूट 2 लाख रुपए की छूट के अलावा थी। यह लाभ उन्हीं टैक्सपेयर्स के लिए था, जिन्होंने घर खरीदने के लिए 1 अप्रैल 2019 से 31 मार्च 2022 के बीच कर्ज लिया हो। दूसरा असर उन पर पड़ेगा जिन कर्मचारियों ने pf अकाउंट में 2.5 लाख रुपए से ज्यादा जमा किया है, उन्हें अब ब्याज पर इनकम टैक्स देना होगा। टैक्स कैलकुलेशन के लिए अमाउंट को दो हिस्सों में बांटा जाएगा। एक में छूट वाला योगदान, तो दूसरे में 2.5 लाख रुपए से ज्यादा का योगदान रहेगा, जो टैक्सेबल होगा। बता दें सरकारी कर्मचारियों के लिए यह सीमा 5 लाख रुपए रहेगी। इतना ही नहीं अब नए फाइनेंशियल ईयर में हेल्थकेयर भी महंगा हो जाएगा। करीब 800 लाइफ सेविंग ड्रग्स के दाम 10 फीसदी तक बढ़ेंगे, जिससे इलाज के खर्च में बढ़ोतरी होगी और आम आदमी पर बोझ बढ़ेगा। वैसे ही जनता महंगे पेट्रोल और डीजल सहित रसोई गैस का दर्द तो झेल रहा है।
दवाओं पर होगा ज्यादा खर्च
पेन किलर, एंटीबायोटिक्स, एंटी-वायरस समेत जरूरी दवाओं की कीमतें 1 अप्रैल से बढऩे वाली हैं। सरकार ने शेड्यूल दवाओं के लिए 10 प्रतिशत से ज्यादा की बढ़ोतरी की अनुमति दी है। भारत की ड्रग प्राइसिंग अथॉरिटी ने शेड्यूल दवाओं के लिए कीमतों में 10.7 फीसदी की बढ़ोतरी की अनुमति दे दी है, जिसके बाद अब 800 से ज्यादा दवाओं की कीमत बढ़ेगी।
जनता पहले से ही महंगाई से त्रस्त, ऊपर से अब बढ़ेगा बोझ
जनता पहले से ही महंगाई से त्रस्त, ऊपर से अब बढ़ेगा बोझ
सफर करना हुआ महंगा
अब नेशनल हाइवे पर सफर करना महंगा हो गया है। आज से भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने टोल टैक्स में 10 से 65 रुपए तक की बढ़ोतरी की है। छोटे वाहनों के लिए 10 से 15 रुपए, जबकि कॉमर्शियल वाहनों के लिए 65 रुपए तक की बढ़ोतरी की गई है। वहीं 20 करोड़ से ज्यादा टर्नओवर वाले कारोबारी अनिवार्य ई-इनवॉइसिंग के दायरे में आएंगे। हर बिजनेस टू बिजनेस ट्रांजैक्शन के लिए ई-इनवॉइस जारी होगा। इसके न होने पर ट्रांसपोर्ट के दौरान माल जब्त किया जा सकता है। हर कंपनी को अकाउंट सॉफ्टवेयर में ऑडिट ट्रेल फीचर जु?वाना होगा। ऑडिट ट्रेल का उद्देश्य कंपनी के लेन-देन में एंट्री के बाद किए जाने वाले परिवर्तन का रिकॉर्ड रखना होता है। मांगे जाने पर ऑडिट ट्रेल उपलब्ध कराना होगा। इधर, अब वर्चुअल डिजिटल एसेट्स या क्रिप्टो पर 30 फीसदी टैक्स लगेगा। किसी व्यक्ति को क्रिप्टो करेंसी बेचने पर फायदा होता है, तो उसे टैक्स देना होगा। बिक्री पर 1 जुलाई से एक फीसदी टीडीएस भी काटा जाएगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

कर्नाटक के सबसे अमीर नेता कांग्रेस के यूसुफ शरीफ और आनंदहास ग्रुप के होटलों पर IT का छापाPM Modi in Gujarat: राजकोट को दी 400 करोड़ से बने हॉस्पिटल की सौगात, बोले- 8 साल से गांधी व पटेल के सपनों का भारत बना रहापंजाब की राह राजस्थान: मंत्री-विधायक खोल रहे नौकरशाही के खिलाफ मोर्चा, आलाकमान तक शिकायतेंई-कॉमर्स साइटों के फेक रिव्यू पर लगेगी लगाम, जांच करने के लिए सरकार तैयार करेगी प्लेटफॉर्मVIP कल्चर पर पंजाब की मान सरकार का एक और वार, 424 वीआईपी को दी रही सुरक्षा व्यवस्था की खत्मओडिशा में "भ्रूण लिंग" जांच गिरोह का भंडाफोड़, 13 गिरफ्तारकौन हैं IAS अधिकारी कीर्ति जल्ली, जो असम के बाढ़ प्रभावितों को बचाने के लिए खुद कीचड़ में उतरींमां की खराब तबीयत के बावजूद बल्लेबाजों पर कहर बनकर टूटे ओबेड मैकॉय, संगकारा ने जमकर की तारीफ
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.