script६०० अतिथि शिक्षक १५ जुलाई तक पहुंचेगें शालाओं में | 600 guest teachers arrive in schools on July 15 | Patrika News

६०० अतिथि शिक्षक १५ जुलाई तक पहुंचेगें शालाओं में

locationबेतुलPublished: Jul 04, 2019 09:22:07 pm

Submitted by:

ghanshyam rathor

शिक्षा विभाग द्वारा शासकीय स्कूलों में रिक्त शिक्षकों के पदों के विरूद्व में होने वाली अतिथि शिक्षक भर्ती प्रक्रिया को भी हाईटेक कर दिया है। इस प्रक्रिया को हाईटेक किए जाने से जिले भर के स्कूलों में रिक्त पदों पर एक साथ में अतिथि शिक्षक मिल सकेगें।

teachers arrive in schools

teachers arrive in schools


बैतूल। शिक्षा विभाग द्वारा शासकीय स्कूलों में रिक्त शिक्षकों के पदों के विरूद्व में होने वाली अतिथि शिक्षक भर्ती प्रक्रिया को भी हाईटेक कर दिया है। इस प्रक्रिया को हाईटेक किए जाने से जिले भर के स्कूलों में रिक्त पदों पर एक साथ में अतिथि शिक्षक मिल सकेगें। शिक्षा विभाग के पोर्टल पर स्कोर कार्ड में प्रदर्शित में प्रदर्शित पेनल के अनुसार विद्यालय में रिक्त पदों के विरूद्ध ८ जुलाई को दोपहर १२ बजे तक आवेदन प्रस्तुत करना होगा। यह पूरी प्रक्रिया ंसंबंधित स्कूलों में आयोजित होगी। इस प्रक्रिया के पूरे प्रदेश में एक साथ में होने से आवेदक एक ही स्थान पर शामिल हो सकेगा। ऐसे में एक बार में ही रिक्त सीट पर अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति हो सकेगी।
समय सीमा में होगी काउंसिंलिंग
काउंसिलिंग में शामिल होने वाले आवेदकों के ८ जुलाई को दोपहर १२ बजे तक आवेदन प्रस्तुत करना होगा। विद्यालय स्तर पर एसएमडीसी, एमएमसी द्वारा पैनल ८ जुलाई को २ बजे तक अनुमोदन करना है। पैनल में गुणानुक्रम मे आवेदकों को ८ जुलाई को आमंत्रित किया जाएगा। ९ से ११ जुलाई उपस्थिति नहीं देने वाले आवेदक की असहमति लिखित में देना होगा। दो दिन तक उपस्थित नहीं होने पर आवेदक की दावेदारी स्वतह: ही समाप्त हो जाएगी।
आमला मुलताई में ३०० शिक्षकों की होना है नियुक्ति
शिक्षण २४ जून से आरंभ हुआ है। शिक्षण सत्र आरंभ होने के बाद से स्कूलों में शिक्षक नहीं होने से कक्षाओं का संचालन नहीं हो पा रहा है। वहीं पूर्व में कार्यरत अतिथि शिक्षकों द्वारा भी भर्ती प्रक्रिया को लेकर इंतजार था। अब भर्ती प्रक्रिया को ऑनलाइन के साथ ही काउंसिलिंग के आधार पर दो दिनों में पूरा किया जाना है। ऐसे में १५ जुलाई तक शिक्षकों के रिक्त पदों पर अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति हो सकेगी। शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने बताया कि जिले में ६०० से अधिक पदों पर नियुक्ति होनी है, जिसमें आमला में करीब १५० और मुलताई में १५० से अधिक शिक्षकों की नियुक्ति होना है।
इनका कहना
भर्ती प्रक्रिया पूरी कराने के आदेश मिले है। शिक्षकों के रिक्त पदों पर अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति की जाना है।
एलएल सुनारिया जिला शिक्षा अधिकारी बैतूल।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो