पढ़े, 84 लोग विदेश यात्रा कर लौटे 52 लोगों की हुई पहचान 32 अब भी लापता, एक संदिग्ध

विदेश यात्रा पर गए ८४ लोग अभी तक बैतूल लौट आए हैं लेकिन इनमें से ५२ लोगों की ही स्वास्थ्य विभाग पहचान कर सका। जबकि ३२ लोग अभी भी लापता बताए जाते हैं। विदेश यात्रा से लौटे ५२ लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण कराए जाने के बाद उन्हें होम आइसोलेट कर दिया गया है।

By: Devendra Karande

Published: 28 Mar 2020, 05:04 AM IST

बैतूल। विदेश यात्रा पर गए ८४ लोग अभी तक बैतूल लौट आए हैं लेकिन इनमें से ५२ लोगों की ही स्वास्थ्य विभाग पहचान कर सका। जबकि ३२ लोग अभी भी लापता बताए जाते हैं। विदेश यात्रा से लौटे ५२ लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण कराए जाने के बाद उन्हें होम आइसोलेट कर दिया गया है। बताया गया कि विदेश यात्रा पर गए लोगों की सूची भारतीय उड्यन मंत्रालय द्वारा राज्य सरकारों को जारी की गई थी। जिसके बाद प्रदेश सरकार द्वारा सूची जिलों को जारी की गई है। इस सूची में मार्च माह से अब तक विदेश यात्रा कर लौटे यात्रियों की संख्या एक सैकड़ा के आसपास होना बताई गई है लेकिन जो मिसिंग यात्री है उनको लेकर स्वास्थ्य विभाग की परेशानियां बढ़ गई है। यदि वे नहीं मिलते हैं तो संक्रमण फैलने का खतरा भी मंडरा रहा है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग द्वारा एक व्यक्ति का सेम्पल कोरोना वायरस की जांच के लिए भेजा गया था लेकिन अभी तक कोई रिपोर्ट नहीं आई है।
सूची सार्वजनिक कर लोगों से की अपील
स्वास्थ्य विभाग ने भारतीय उड्यन मंत्रालय द्वारा विदेश यात्रा करने गए जिले के यात्रियों की सूची जारी कर दी है। इस सूची में बैतूल जिले के ८४ लोगों के नाम शामिल हैं लेकिन स्वास्थ्य विभाग ५२ लोगों की पहचान कर सका है। शेष लोगों की अभी तक पहचान नहीं हो सकी है। स्वास्थ्य विभाग उनके पतों पर दस्तक भी दे रहा हैं। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. जीसी चौरसिया ने बैतूल शहर वासियों से अपील की है कि बाहर से यात्रा कर आए ऐसे व्यक्ति जो आप के आस-पास, पड़ोस या नजदीक में रह रहे हैं और जिन्होंने अब तक स्वयं को आइसोलेट नहीं किया है, जिन्हें आप जानते हैं या नहीं भी जानते हैं और जो खुले में घूम रहे हैं उनकी सूचना तत्काल मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय के दूरभाष क्रमांक 07141-234351 तथा 9425008296 पर देवें, ताकि उन्हें होम आइसोलेट किया जा सके।
५२ लोगों को किया गया होम आइसोलेट
मार्च महीने या उसके बाद विदेश यात्रा से लौटे ५२ लोगों को स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्वास्थ्य परीक्षण करने के उपरांत क्वारेंटाइन एवं होम आइसोलेट कर दिया गया है। वैसे यात्रियों की संख्या प्रतिदिन बढ़ भी रही है, लेकिन विभाग के लिए चिंता का बड़ा विषय यह है कि जितनी संख्या में लोग विदेश से लौटे हैं उस हिसाब से विभाग के पास उनकी पूरी जानकारी नहीं है। इसलिए होम आइसोलेट किए गए लोगों की संख्या फिलहाल कम बताई जाती हैं। बताया गया कि ८४ लोग विदेश यात्रा से लौट कर आए हैं लेकिन कई लोग क्वारेंटाइन या होम आइसोलेट के डर से स्वास्थ्य विभाग को जानकारी नहीं बता रहे हैं लेकिन विभाग के पास जो यात्रियों की सूची आई है उससे उनकी पहचान करने की कोशिश की जा रही है।
इनका कहना
- विदेश से आए ८४ लोगों की पहचान की गई है। ५२ लोगों को स्वास्थ्य परीक्षण करा दिया गया है। इन्हें होम आइसोलेट करा दिया गया है। इनकी लगातार निगरानी कर रहे हैं। जिसने भी बीमारी से संबंधित लक्षण पाए जाएंगे उनकी जांच के लिए सेम्पल भेजा जाएगा और कोरोना वार्ड में भर्ती करेंगे। एक संदिग्ध मरीज की जांच का सेम्पल भेजा गया है लेकिन रिपोर्ट नहीं आई है। शेष ३२ लोगों का पता लगाया जा रहा है। यात्रियों में डुप्लीकेसी के कारण नामों की संख्या अधिक हो रही है। विदेश से आए लोग बाहर घूमते हुए मिले तो उन पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।
- डॉ जीसी चौरसिया, सीएमएचओ बैतूल।
कोरोना वायरस अपडेट
१. बैतूल जिले में विदेश से आए कुल यात्रियों की संख्या ८४ है।
२. अब तक स्वास्थ्य परीक्षण किये गए यात्रियों की संख्या 52
३. अब तक कोरोना वायरस के सैंपल भेजे गए मरीजों की संख्या 01
४. होम आइसोलेट किए गए व्यक्तियों की संख्या 52
५.कोरोना पॉजिटिव एक भी केस बैतूल जिले में नहीं पाया गया है।

Devendra Karande Reporting
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned