scriptएक दिन पहले हो गई बीए प्रथम सेमेस्टर समाजशास्त्र की परीक्षा | A day earlier took the first semester Sociology BA exam | Patrika News

एक दिन पहले हो गई बीए प्रथम सेमेस्टर समाजशास्त्र की परीक्षा

locationबेतुलPublished: Dec 19, 2016 08:57:00 pm

Submitted by:

ghanshyam rathor

पचमढ़ी के परीक्षा सेंटर में उजागर हुई बड़ी लापरवाही, एक दिन पहले हो गया समाजशास्त्र का पेपर।

A day earlier, got out of the sociology paper.

A day earlier, got out of the sociology paper.

बैतूल। बरकत्तउल्ला विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित कराई जाने वाली परीक्षा को लेकर किस तरह से गंभीरता अपनाई जा रही है। इसका नजारा सोमवार को दिखाई दिया। परीक्षा की तिथि में बदलाव को लेकर विश्वविद्यालय द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन को देखे बगैर ही महाविद्यालय प्रशासन द्वारा होशंगाबाद जिले के पचमढ़ी में बीए प्रथम सेमेस्टर समाजशास्त्र की परीक्षा आयोजित करा दी गई। बैतूल से गए उडऩदस्ते के अधिकारियों ने जब पेपर देखा तो महाविद्यालय प्रशासन की निंद्रा टूटी। पेपर आउट होने के चलते अब परीक्षा निरस्त की जा सकती है, क्योंकि विश्वविद्यालय के अंतर्गत आने वाले समस्त महाविद्यालयों में एक जैसी ही पेपर होते हैं। उडऩदस्ते ने विश्वविद्यालय को फैक्स कर स्थिति से अवगत करा दिया है।
महाविद्यालय की लापरवाही पड़ेगी भारी
बताया गया कि बीए प्रथम सेेमेस्टर समाजशास्त्र की परीक्षा पूर्व में 19 दिसंबर को आयोजित होना थी, लेकिन किन्हीं कारणों के चलते विश्वविद्यालय द्वारा परीक्षा की तिथि में बदलाव कर दिया गया। विश्वविद्यालय द्वारा बकायदा नोटिफिकेशन भी जारी किया गया और समस्त महाविद्यालयों को इसकी सूचना दी गई थी। सूचना में बताया गया था कि 19 दिसंबर को होने वाले समाजशास्त्र की परीक्षा अब 20 दिसंबर को होगी लेकिन पचमढ़ी महाविद्यालय द्वारा इस नोटिफिकेशन को देखना भी जरूरी नहीं समझा गया और सोमवार को समाजशास्त्र की परीक्षा आयोजित करा दी गई। छात्र बकायदा परीक्षा देने के लिए सेंटर पर भी पहुंचे। तीन घंटे तक परीक्षा आयोजित हुई। इस दौरान बैतूल से गई उडऩदस्ते की टीम ने जब सेंटर का जायजा लिया तो पता चला कि समाजशास्त्र की परीक्षा ली जा रही है। उडऩदस्ते के अधिकारियों द्वारा जब नोटिफिकेशन के बारे में सेंटर प्रभारियों को बताया गया तो उनके पैरों तले जमीन खिसक गई। चूंकि मामला गंभीर था और परीक्षा से जुड़ा हुआ था तो उड़दस्ते ने तत्काल विश्वविद्यालय को पूरी स्थिति से अवगत करा दिया। अब यह परीक्षा निरस्त हो सकती है क्योंकि पेपर आउट होने के बाद दोबारा से परीक्षा होना संभव नहीं है। इसलिए बैतूल में 20 दिसंबर को होने वाली समाजशास्त्र की परीक्षा स्थगित हो सकती है। 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो