1 अगस्त से आधार नहीं तो सब्सिडी बंद

1 अगस्त से आधार नहीं तो सब्सिडी बंद
Gas

Sanket Shrivastava | Publish: Jul, 18 2016 10:56:00 AM (IST) Betul, Madhya Pradesh, India

आधार लिंक नहीं होने पर पहले गरीबों के राशन पर चलाई कैंची और अब गैस की सब्सिडी पर लगा रही रोक, एक अगस्त से आधार लिंक नहीं होने पर गैस की सब्सिडी होगी बंद


बैतूल।
आधार लिंक नहीं होने पर पहले सरकार ने गरीबों को मिलने वाले राशन पर रोक लगा दी और अब गैस सब्सिडी पर रोक लगाने की तैयारी की जा रही है।  एक अगस्त से यह आदेश लागू भी होने जा रहा है। जिन गैस उपभोक्ताओं ने अभी तक अपना आधार कार्ड लिंक नहीं कराया है उन्हें अगले महीने गैस पर मिलने वाली सब्सिडी की राशि से हाथ धोना पड़ सकता है। गैस उपभोक्ताओं को आधार के प्रति जागरूक करने के लिए एजेंसी संचालक बकायदा गैस के वाहनों पर एक नोटिस भी चस्पा करके चल रहे हैं ताकि बाद में उपभोक्ता उन्हें इसके लिए जिम्मेदार न ठहराए।

गैस सब्सिडी से होंगे वंचित

गैस कनेक्शन में वैसे तो आधार लिंक करने की योजना विगत एक साल से चल रही है लेकिन सरकार ने अब इसका सख्ती से परिपालन करना शुरू कर दिया है। गैस एजेंसी संचालकों को शासन से जो निर्देश मिले हैं जिन गैस उपभोक्ताओं के आधार लिंक अभी तक नहीं हुए हैं उनकी सब्सिडी रोकी जा सकती है। ऐसे में उपभोक्ता को पूरे दामों में ही सिलेंडर लेना पड़ेगा। एक अगस्त से इस नियम को लागू किए जाने की तैयारी की जा रही है, जिन उपभोक्ताओं के कनेक्शन अभी तक आधार लिंक नहीं हो सके हैं उन्हें आने वाले महीने में सिलेंडर की पूरी कीमत देना होगा।  उपभोक्ताओं को जानकारी देने के लिए गैस वितरण करने वाले वाहनों में नोटिस भी चस्पा किया है। 

पहले राशन पर चली कैंची

सरकार ने आधार को अब सख्ती के साथ सरकारी योजनाओं में लिंक कराए जाने की तैयारी शुरू कर दी है। यहीं कारण है कि आधार लिंक नहीं होने के कारण जुलाई माह में कई राशन उपभोक्ता खाद्यान्न से वंचित हो गए हैं। बताया गया कि आयुक्त खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग भोपाल से जारी निर्देश में बताया गया था कि जिन उपभोक्ताओं  के आधार कार्ड लिंक नहीं है उनका खाद्यान्न वितरण रोक दिया जाए। ऐसे में जुलाई माह में अभी भी कई उपभोक्ताओं को राशन नहीं मिल सकता है। बताया गया कि जिले में पात्र परिवारों की कुल संख्या २ लाख ६१ हजार ७२५ बताई जाती है। इनमें से १लाख ६८ हजार १६९ पात्र परिवार ही आधार से जुड़ सके है। 

इधर उठाना पड़ रहा नुकसान

सरकार ने ऐसे उपभोक्ता जिनके पास गैस कनेक्शन है उनका केरोसिन का कोटा बंद कर दिया है। वहीं जिन बीपीएल परिवारों को उज्जवला योजना से जोड़कर गैस कनेक्शन दिए जाने की तैयारी की जा रही है उनका केरोसिन भी जल्द बंद कर दिया जाएगा।  जून माह में करीब ८ हजार उपभोक्ताओं के केरोसिन कोटे को समाप्त कर दिया ्रहै। यानि ३५ हजार किलोलीटर केरोसिन की कटौती हुई है। ऐसे में जिन नए उपभोक्ताओं को शासन की योजना के तहत गैस सिलेंडर दिए जाने की तैयारी चल रही है वे अब परेशान नजर आ रहे हैं।
विभाग की माने तो गैस एजेंसी और राशन दुकानें आधार लिंक हो गई है। जिसकी वजह से केरोसिन का कोटा स्वत: ही लैप्स हो जा रहा है।

जिनके आधार छूट गए है उन्हें जोड़ रहे हैं
उज्जवला योजना के तहत जिन पांच हजार बीपीएल परिवारों को नि:शुल्क गैस सिलेंडर का वितरण किया जाना है उनका आधार भी लिंक किया जा रहा है। जिन लोगों के आधार छूट गए हैं उन्हें जल्द पूर्ण कर जोड़ा जा रहा है।
डीएस मुझाल्दा, जिला खाद्य आपूर्ति अधिकारी, बैतूल

उपभोक्ता को सब्सिडी नहीं दी जाएगी
शासन के निर्देश है कि जिन उपभोक्ताओं के गैस कनेक्शन अभी तक आधार से लिंक नहीं हुए हैं उन्हें अगस्त माह में सिलेंडर पर सब्सिडी नहीं दी जाएगी। ऐसी स्थिति में उपभोक्ता को सिलेंडर की पूरी कीमत देना होगी।
सुरेंद्र कपूर, गैसे एजेंसी संचालक गंज, बैतूल

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned