script

चार स्कूलों के प्राचार्य,बीइओ के बाद अब डीपीसी का भी प्रभार

locationबेतुलPublished: Mar 24, 2019 08:30:29 pm

Submitted by:

ghanshyam rathor

किसी अधिकारी व कर्मचारी पर एक से अधिक प्रभार दिए जाए तो ही काम प्रभावित होने लगता है,लेकिन हमारे जिले में एक अधिकारी ऐसे हैं जिनके पास एक, दो , तीन नहीं बल्कि छह-छह जिम्मेदारी है।

charge the DPC

charge the DPC

बैतूल। किसी अधिकारी व कर्मचारी पर एक से अधिक प्रभार दिए जाए तो ही काम प्रभावित होने लगता है,लेकिन हमारे जिले में एक अधिकारी ऐसे हैं जिनके पास एक, दो , तीन नहीं बल्कि छह-छह जिम्मेदारी है। छठवी जिम्मेदारी अधिकारी को हाल ही में दी गई है। अधिकारी को पूरे जिले की जिम्मेदारी देकर डीपीसी बनाया गया है। शिक्षा विभाग में एक अधिकारी को इतनी अधिक जिम्मेदारी दिए जाने की चर्चा हैं। दबे स्वर में विभाग के ही अधिकारी व कर्मचारी इसे राजनीतिक प्रभाव बता रहे हंैं। शिक्षकों का ही एक संगठन अधिकारी के पास से डीपीसी का प्रभार हटाने की मांग भी कर चुका है।
चिचोली बीइओ प्रभारी इडी बोडख़ेे को हाल ही में डीपीसी अशोक पराडकर के तबादले के बाद डीपीसी का प्रभार दिया गया है। बोडख़े पहले से ही बीइओ के प्रभार मेंं हंैं। बोडख़े के पास हायरसेकंडरी स्कूल प्राचार्य खामला, हायर सेकंडरी स्कूल प्राचार्य पाटाखेड़ा, हायर सेकंडरी स्कूल प्राचार्य चिरापाटला का प्रभार है। वही बोडख़े की मूल पदस्थापना उत्कृष्ट स्कूल भैंसदेही है। एक साथ इतने अधिक प्रभार एक ही अधिकारी को दिए जाने से विभाग में चर्चा का विषय बना हुआ है। अधिकारियों एवं कर्मचारियों मेंं चर्चा है कि विभाग में एक ही अधिकारी इतना योग्य है कि सारे प्रभार उसी को दिए जा रहे हैं। उल्लेखनीय कि लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा लगभग एक माह पहले जारी किए गए आदेश के अनुसार बोर्ड कक्षाओं की परीक्षा के चलते उत्कृष्ट स्कूल में पदस्थ प्राचार्यों को उनके मूल पद स्थापना पर भेजने के आदेश दिए हैं। वही दूसरी ओर उत्कृष्ट स्कूल के प्राचार्य को प्रभार पर प्रभार दिए जा रहे हैं।
बैतूल से ही संभाल रहे सब कुछ
डीपीसी इडी बोडख़े अपने मूल कार्य के अलावा पांच-पांच प्रभार संभाल रहे हैं। विभागीय सूत्रों के अनुसार प्रभार के स्कूल में बोडख़े पहुंचते ही नहीं है। बैतूल से ही स्कूलों का संचालन किया जा रहा है। जिससे स्कूलों के कार्य भी प्रभावित हो रहे हैं। बीइओ, उत्कृष्ट स्कूल भैंसदेही का कार्य सहित अन्य सभी जिम्मेदारी बैतूल से ही बोडख़े संभाल रहे हैं।
बिना विभाग की अनुमति प्रतिनियुक्ति पर
आम अध्यापक संघ के अध्यक्ष मदनलाल डढोरे ने बताया कि शासन के आदेश अनुसार ट्राइवल विभाग से किसी भी कर्मचारी व अधिकारी को प्रतिनियुक्ति पर पदस्थ नहीं किया जा सकता हे। पदस्थ करते भी हैं तो इसके लिए पहले विभाग से एनओसी प्राप्त करना होता है। बोडख़े को बिना अनुमति के डीपीसी का प्रभार दिया गया है। डीपीसी के पास पहले से ही चार प्रभार है। अब पांचवा प्रभार भी दे दिया गया है। बोडख़े से डीपीसी का प्रभार हटाया जाना चाहिए।
इनका कहना
डीपीसी के पास पहले से ही अन्य प्रभार हैं तो मैं इसे दिखवाता हंू। नियमानुसार जो होगा किया जाएगा।
तरुण कुमार पिथोड़े,कलेक्टर बैतूल।

ट्रेंडिंग वीडियो