scriptAgnipath Recruitment 2022 agniveer bharti online form date | Agnipath Recruitment 2022: सेना में भर्ती की तैयारी, बड़ी संख्या में युवतियां भी बनेंगी अग्निवीर | Patrika News

Agnipath Recruitment 2022: सेना में भर्ती की तैयारी, बड़ी संख्या में युवतियां भी बनेंगी अग्निवीर

Agnipath Recruitment 2022- मध्यप्रदेश के बैतूल में पसीना बहा रहे 170 नौजवान, बड़ी संख्या में लड़कियां भी शामिल...।

बेतुल

Updated: August 04, 2022 05:01:07 pm

बैतूल। भारतीय सेना में शामिल होने के लिए अग्निवीर योजना (agneepath scheme) का विवाद अब थम गया है। इसके बाद अग्निवीर भर्ती रैली (agniveer bharti) का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें मध्यप्रदेश से भी बड़ी संख्या में युवाओं ने ट्रैनिंग भी शुरू कर दी है। इधर, खबर है कि भारतीय नौसेना के पास महिला उम्मीदवारों से 80,000 से अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं। इधर, भर्ती रैली को देखते हुए बैतूल जिले से भी बड़ी संख्या में युवतियां शामिल हो रही हैं।

agni.png

भारतीय नौसेना में जाने के लिए बड़ी संख्या में महिलाओं ने पंजीकरण कराया है। भारतीय नौसेना के आधिकारिक हैंडल से ट्वीट किया गया, "अग्निपथ भर्ती योजना के लिए भारतीय नौसेना के एसएसआर (सीनियर सेकेंडरी रिक्रूट) और एमआर (मैट्रिक रिक्रूट) पंजीकरण प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। 82,000 महिला उम्मीदवारों सहित 9.55 लाख अग्निवीर आवेदकों ने पंजीकरण कराया है।

इधर, बैतूल जिले में कमांडो एकेडमी में इनके लिए निशुल्क ट्रेनिंग चल रही है। अग्निवीर बनने युवाओं के साथ युवतियां भी पसीना बहा रही है। कमांडो एकेडमी के पवन आहके युवक और युवितयों को पुलिस मैदान पर नि:शुल्क प्रशिक्षण दे रहे हैं। लगभग 170 युवक और युवतियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

फिजीकल ट्रेनर पवन अहाके ने बताया पुलिस मैदान पर युवाओं को अग्निवीर सैनिक रैली भर्ती के लिए तैयार किया जा रहा है। प्रशिक्षण के दौरान मंगलवार को इंडियन आर्मी में पदस्थ पीटी उस्ताद ब्रह्मनंद अहाके ने युवाओं को कॅरियर मार्गदर्शन दिया। कंमाडो एकेडमी बैतूल में हाल ही में 170 युवा अग्निवीर सैनिक रैली भर्ती के लिए तैयारी कर रहे हैं।

एकेडमी में चयन प्रक्रिया से संबंधित भी मार्गदर्शन दिया जा रहा है। अहाके ने बताया कि अगला बैच 8 अगस्त से प्रारंभ होने जा रहा है। लिखित परीक्षा के लिए स्पेशल टारगेट बैच लिया जा रहा है। अग्निवीर सैनिक रैली भर्ती अक्टूबर माह में होने वाली है। इसके लिए युवाओं को शारीरिक प्रशिक्षण दिया जा रहा है।
पवन कुमार अहाके निरंतर 5 वर्षों से भारतीय सेना और पुलिस में शामिल होने के लिए युवाओं को शारीरिक प्रशिक्षण, लिखित परीक्षा के लिए तैयार किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि उनका उद्देश्य जिले के युवाओं में देशभक्ति की भावना पैदा कर देश सेवा के लिए प्रेरित करना है। अहाके ने बताया लिखित परीक्षा में 20 प्रश्न सामन्य विज्ञान, 15 प्रश्न सामन्य अध्ययन, 10 प्रश्न गणित, 5 प्रश्न रीजनिंग और फिजीकल अंक, लिखित परीक्षा अंक दोनों के अंक मिलाकर मेरिट के आधार पर चयनित किया जाएगा।

agneeveer.jpg

ये होंगे मापदंड

बताया गया कि युवाओं को फिजीकल टेस्ट 1600 मीटर की दौड़ होंगी, इसका टाइम 5 मिनट 31 सेकंड 60 अंक, वहीं 5 मिनट 31 सेंकड से 5 मिनट 45. सेंकड का 48 अंक होंगे। इसके अलावा बीम 10 से 40 अंक, 9 फीट गड्ढा कूदना, बेसिक बीम पर चलाना होगा। फिजीकल टेस्ट के बाद मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। मेडिकल टेस्ट में पास आऊट छात्रों को लिखित परीक्षा के लिए बुलाया देनी होगी।

अग्निवीर रिक्रूटमेंट रैली भर्ती

  • अग्निवीर जनरल ड्यूटी
  • अग्निवीर टेक्निकल (एविएशन/एम्‍यूनेशन)
  • अग्निवीर क्‍लर्क/ स्‍टोरकीपर टेक्निकल
  • अग्निवीर ट्रेड्समैन 10वीं पास
  • अग्निवीर ट्रेड्समैन 8वीं पास

 

योग्यता जरूरी

  • अग्निवीर जनरल ड्यूटी पद के लिए उम्मीदवारों को कक्षा 10वीं में कम से कम 45% नंबर से पास होना जरुरी है।
  • अग्निवीर टेक्निकल (एविएशन/एम्‍यूनेशन) पद के लिए उम्मीदवारों को कक्षा 12वीं फिजिक्स, केमेस्ट्री, मैथ्स और इंग्लिस सब्जेक्ट्स में 50% नंबर के साथ पास होना जरूरी है।
  • अग्निवीर क्‍लर्क/ स्‍टोरकीपर टेक्निकल पद के लिए उम्मीदवारों को कक्षा 12वीं किसी भी स्ट्रीम से कम से कम 60% के साथ पास होना जरूरी है, जिसमें अंग्रेजी में मैथ्स में 50% नंबर होना जरूरी है।
  • अग्निवीर ट्रेड्समैन पद कक्षा 10 वीं और 8वीं के लिए अलग-अलग भर्ती होगी। इस भर्ती के लिए सभी विषयों में 33% के साथ पास होना जरूरी है। वहीं इस पद के लिए ऐज लिमिट 17.5 साल से 23 साल निर्धारित किया गया है।

यह भी पढ़ेंः

'अग्निपथ योजना': सेना में भर्ती होने पर मिलेगी 40 हजार सैलरी, 48 लाख रुपये का बीमा

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

मुंबई पुलिस की बड़ी कार्रवाई, गुजरात के भरूच में पकड़ी ‘नशे’ की फैक्ट्री, 1026 करोड़ के ड्रग्स के साथ 7 गिरफ्तारभूस्खलन से हिमाचल में 100 से अधिक सड़कें ठप, चार दिन भारी बारिश का अलर्टबिहारः मंत्रियों में विभागों का बंटवारा, गृह मंत्रालय नीतीश के पास, तेजस्वी के पास 4 विभाग, तेज प्रताप का घटा कद, देखें ListVideo मध्यप्रदेश में बाढ़ के हालात, सात जिलों में राहत-बचाव का काम शुरू, लोगों को घरों से निकालाममता बनर्जी के ट्विटर प्रोफाइल में गायब जवाहर लाल नेहरू की तस्वीर, बरसी कांग्रेसMaharashtra: खाने को लेकर कैटरिंग मैनेजर पर भड़के शिवसेना MLA संतोष बांगर, कर्मचारी को जड़ दिए थप्पड़कश्मीरी पंडित की हत्या मामले में सामने आई मनोज सिन्हा, महबूबा मुफ्ती व उमर अब्दुल्ला की प्रतिक्रिया, जानिए क्या कहाराजस्थान के अलवर जिले में मॉब लिंचिंग, बेरहमी से पिटाई के बाद शख्स की मौत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.