script

पढ़े,भैंसदेही में कफ्र्यू से पसरा सन्नाटा,जिले की सभी दुकानें बंद, सुबह के समय हो सकेगी होम डिलीवरी

locationबेतुलPublished: Apr 07, 2020 09:23:39 pm

Submitted by:

Devendra Karande

भैंसदेही में एक युवक कोरोना पॉजिटीव मिलने के बाद उसके परिवार के सभी १६ सदस्यों को नगर के उत्कृष्ट छात्रावास में क्वारेंटाइन किया गया है। जांच के लिए परिवार के सदस्यों के सेंपल भी लिए गए हैं। पॉजिटीव मरीज की कागजी खानापूर्ति वाले एक डॉक्टर को भी क्वारेंटाइन कर दिया है। मरीज को बैतूल लाने वाहन के ड्राइवर को भी क्वारेंटाइन करने की बात कही जा रही है।

भैंसदेही में कफ्र्यू से पसरा सन्नाटा,

Collector and SP inspect buffalo

बैतूल/भैंसदेही। भैंसदेही में एक युवक कोरोना पॉजिटीव मिलने के बाद उसके परिवार के सभी १६ सदस्यों को नगर के उत्कृष्ट छात्रावास में क्वारेंटाइन किया गया है। जांच के लिए परिवार के सदस्यों के सेंपल भी लिए गए हैं। पॉजिटीव मरीज की कागजी खानापूर्ति वाले एक डॉक्टर को भी क्वारेंटाइन कर दिया है। मरीज को बैतूल लाने वाहन के ड्राइवर को भी क्वारेंटाइन करने की बात कही जा रही है। नगर में लगाए कफ्र्यू के चलते दूसरे दिन बुधवार दिन भर सन्नाटा पसरा है। लोग घरों में ही कैद रहे। कलेक्टर और एसपी ने नगर में व्यवस्था का जायजा लिया। पूरे जिले में लॉक डाउन को लेकर सख्ती बरतने के कलेक्टर ने आदेश जारी कर दिए हैं। जिले भर में सभी दुकानें बंद रखने के आदेश दिए हैं। कफ्र्यू प्रभावित भैंसदेही को छोड़कर आवश्यक सामग्रियों की सुबह सात से दस बजे तक होम डिलीवरी हो सकेगी।
भैंसदेही में सोमवार को कोरोना पॉजिटीव मरीज मिलने के बाद जिला कलेक्टर ने यहां की सभी सीमाओं को सील कर समूचे भैंसदेही नगर में कफ्र्यू लगा दिया गया है। जिसके बाद से यहां चारों ओर सन्नाटा पसरा रहा। लॉक डाउन में आम लोगों को जहां जरूरत की चीजें तो मिल रही थी। मंगलवार को नगर के लोगों को दूध भी नहीं मिल पाया। कोरोना पीडि़त का इलाज नगर के शासकीय चिकित्सालय में किया जा रहा है। इसके चलते यहां की ओपीडी सहित अन्य डिलीवरी केसों को आठनेर चिकित्सालय ट्रांसफर किया जा रहा है। बीएमओ एमएस सेवारिया ने बताया कि कोरोना मरीज को बैतूल चिकित्सालय से प्राप्त निर्देश अनुसार दवाइयां दी जा रही है और लक्षणों के आधार पर उपचार किया जा रहा है। अस्पताल में 6 चिकित्सकों सहित 40 लोगों की टीम का स्टॉप कार्यरत है। उन्होंने बताया कि संक्रमित युवक के परिवार के 16 सदस्यों को जिनमें 2 बच्चे भी शामिल है। नगर के उत्कृष्ट छात्रावास में क्वारेंटाइन किया गया है,जहां उनकी जांच की जा रही है। बीएमओ सेवारिया ने बताया कि इनमें से 7 लोगों के सेंपल लेकर भोपाल भेजे जा रहे हैं। 6 अन्य लोगों के भी सेंपल भेजे जाएंगे। निगरानी के लिए यहां कोरोना नियंत्रण को देखते हुए डॉ तरुण साहू को नोडल अधिकारी बनाया गया है।
कलेक्टर और एसपी ने किया निरीक्षण
मंगलवार कलेक्टर राकेश सिंह और पुलिस अधीक्षक डीएस भदौरिया ने भैंसदेही पहुंचकर स्थिति का जायजा लिया।नगरीय क्षेत्र का भ्रमण कर अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए। एसडीओपी शिवचरण बोहित ने बताया कि नगरीय क्षेत्र की सभी सीमाएं सील कर दी गई है और किसी भी व्यक्ति को बाहर से आने या जाने की अनुमति नहीं है। वही पुलिस की पेट्रोलिंग भी जारी है।
जिले में सभी प्रकार की दुकानें बंद रहेंगी
कलेक्टर ने कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव एवं रोकथाम के दृष्टिगत बुधवार से बैतूल नगर सहित समूचे जिले में सभी तरह की दुकानें बंद रखे जाने के आदेश दिए गए हैं। कफ्र्यू प्रभावित भैंसदेही को छोड़कर अन्य स्थानों पर प्रात: 7 बजे से प्रात: 10 बजे के बीच सिर्फ आवश्यक वस्तुओं की होम डिलेवरी की जा सकेगी। भैंसदेही छोड़कर अन्य स्थानों पर दवा दुकानें खुली रखी जा सकेगी, परन्तु इन दुकानों से सोशल डिस्टेंस मेंटेन करते हुए सिर्फ चिकित्सक के पर्चे पर ही दवाएं क्रय की जा सकेगी। किसी भी स्थान पर हाथठेलों पर सब्जी-फल इत्यादि के विक्रय की अनुमति नहीं होगी। उक्त व्यवस्था आगामी आदेश तक प्रभावशील रहेगी। उन्होंने कहा है कि भैंसदेही में कफ्र्यू पूरी सख्ती से प्रभावशील रहेगा।
आयुष दवाओं का वितरण
जिला आयुष अधिकारी डॉ. एएम बरडे ने बताया कि जिले में समस्त विकासखण्डों मेंं कुल 52 चिकित्सा दलों का गठन किया गया। क्षेत्र में बाहर से आए लोगों और उनके परिवार का स्वास्थ्य परीक्षण किया जा रहा है। प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने आयुर्वेद एवं होम्योपैथी औषधि का वितरण डोर टू डोर किया जा रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो