scriptAttention Mercury rises above 42 degrees in Betul, risk of heat stroke | सावधान! बैतूल में गर्मी का कहर पारा ४२ डिग्री से ऊपर पहुंचा, हीट स्ट्रोक का खतरा | Patrika News

सावधान! बैतूल में गर्मी का कहर पारा ४२ डिग्री से ऊपर पहुंचा, हीट स्ट्रोक का खतरा

मई माह के दूसरे सप्ताह में तापमान ने उछाल मारना शुरू कर दिया है। गुरुवार को दिन में तापमान ४२ डिग्री से ऊपर दर्ज किया गया। जबकि न्यूनतम तापमान २६ डिग्री से अधिक है।

बेतुल

Published: May 12, 2022 09:35:34 pm

बैतूल। मई माह के दूसरे सप्ताह में तापमान ने उछाल मारना शुरू कर दिया है। गुरुवार को दिन में तापमान ४२ डिग्री से ऊपर दर्ज किया गया। जबकि न्यूनतम तापमान २६ डिग्री से अधिक है। इस भीषण गर्मी में कूलर, पंखें भी अब साथ छोड़ रहे हैं।तेज धूम और गर्मी की वजह से लू का खतरा भी बढ़ गया है। स्वास्थ्य विभाग ने दोपहर में घर से बाहर निकलते वक्त लोगों को सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं। गर्मी में खानपान पर भी विशेष ध्यान दिए जाने की बात कहीं गई है।
उमस और गर्मी से लोग हालाकान
दिन में जहां सूरज आग उग रहा है। वहीं रात में भी लोगों को गर्मी से चैन नहीं मिल रहा है। उमस की वजह से रात भी गर्म होते जा रही है। न्यूनतम तापमान २६ डिग्री से ऊपर पहुंच गया है। हालांकि दो दिन पहले यह २७ डिग्री को भी पार कर गया था। बढ़ते तापमान का असर बच्चों पर ज्यादा पड़ रहा है। बच्चे लू की चपेट में आने के कारण बीमार पड़ रहे हैं। वहीं तेज धूप होने की वजह से दोपहर में लोगों ने घरों से निकला तक कम कर दिया है।
हीट स्ट्रोक से बचने, खूब पानी पियें
बढ़ती गर्मी में लू की चपेट में आने से बचने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहें। नींबू पानी, छाछ, लस्सी, जूस और ओआरएस का घोल शरीर को पानी की कमी से बचाए रखता है। तरबूज, खरबूजा, संतरा, अंगूर, अनानास, खीरा आदि अधिक पानी की मात्रा वाले फल और सब्जियां खाएं। घर से निकलते वक्त पानी की बॉटल साथ रखें। घर से बाहर निकलते वक्त अपने सिर को टोपी, दुपट्टे, छाता, गमछा या किसी अन्य कपड़े से ढक कर ही निकलें, सीधी धूप में आने से बचें। घर के ऐसे दरवाजे और खिड़कियां, जो सीधे धूप के प्रभाव में रहते हैं, उन्हें बंद रखें या पर्दे डालकर रखें। इन्हें रात में शुद्ध हवा के लिए खोलें।
यह भी पढ़ें,.....
आज बिजली रहेगी बंद
रानीपुर। आज रानीपुर क्षेत्र की बिजली सप्लाई आवश्यक कार्य के लिए सुबह 8 बजे से दोपहर 2 बजे तक सप्लाई प्रभावित रहेगी। बिजली कर्मचारी विनोद बनखेड़े ने बताया कि रानीपुर फिटर में आवश्यक कार्य आ जाने के कारण सुबह ८ बजे से दोपहर 2 बजे तक रानीपुर फीडर की सप्लाई प्रभावित रहेगी।

 हीट स्ट्रोक का खतरा
risk of heat stroke,risk of heat stroke,risk of heat stroke

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

बुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामजून का महीना किन 4 राशियों की चमकाएगा किस्मत और धन-धान्य के खोलेगा मार्ग, जानेंमान्यता- इस एक मंत्र के हर अक्षर में छुपा है ऐश्वर्य, समृद्धि और निरोगी काया प्राप्ति का राजराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाVeer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

'तमिल को भी हिंदी की तरह मिले समान अधिकार', CM स्टालिन की अपील के बाद PM मोदी ने दिया जवाबहिन्दी VS साऊथ की डिबेट पर कमल हासन ने रखी अपनी राय, कहा - 'हम अलग भाषा बोलते हैं लेकिन एक हैं'Asia Cup में भारत ने इंडोनेशिया को 16-0 से रौंदा, पाकिस्तान का सपना चूर-चूर करते हुए दिया डबल झटकाअजमेर की ख्वाजा साहब की दरगाह में हिन्दू प्रतीक चिन्ह होने का दावा, पुलिस जाप्ता तैनातबोरवेल में गिरा 12 साल का बालक : माधाराम के देशी जुगाड़ से मिली सफलता, प्रशासन ने थपथपाई पीठममता बनर्जी का बड़ा फैसला, अब राज्यपाल की जगह सीएम होंगी विश्वविद्यालयों की चांसलरयासीन मलिक के समर्थन में खालिस्तानी आतंकी ने अमरनाथ यात्रा को रोकने की दी धमकीलगातार दूसरी बार हैदराबाद पहुंचे PM मोदी से नहीं मिले तेलंगाना CM केसीआर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.