scriptकिसानों के खिलाफ नीलामी कुर्की शर्मनाक : डॉ.सुनीलम | Auctions attachment shameful: Dr. Sunilam | Patrika News

किसानों के खिलाफ नीलामी कुर्की शर्मनाक : डॉ.सुनीलम

locationबेतुलPublished: Mar 14, 2018 11:21:24 pm

Submitted by:

rakesh malviya

पूर्व विधायक एवं किसान संघर्ष समिति के संयोजक डॉ.सुनीलम ने लगाते हुए कहा कि संकट के इस समय किसानों को राहत की आवश्यकता

Auctions attachment shameful: Dr. Sunilam

Auctions attachment shameful: Dr. Sunilam

मुलताई. फसलें खराब होने से जहां किसानों पर लगातार आर्थिक संकट गहराता जा रहा है तथा किसान पाई-पाई को मोहताज हो रहा है,वहीं बैंकों द्वारा किसानों के साथ नीलामी एवं कुर्की की जा रही है जो शर्मनाक है। उक्त आरोप पूर्व विधायक एवं किसान संघर्ष समिति के संयोजक डॉ.सुनीलम ने लगाते हुए कहा कि संकट के इस समय किसानों को राहत की आवश्यकता है लेकिन शासन द्वारा ना तो चार वर्षों से फसल बीमा का लाभ दिया गया है और ना ही वर्तमान में खराब हुई फसल का मुआवजा उल्टे बैंकों द्वारा किसानों से ऋण वसूलने में अब किसानों से सख्ती की जा रही है जो गलत है इस पर लगाम लगना जरूरी है। सुनीलम ने कहा कि अखबारों के माध्यम से बुधवार जानकारी मिली कि स्टेट बैंक आफ इंडिया द्वारा किसानों पर नीलामी एवं कुर्की की कार्रवाई की जा रही है। इसके लिए बैंक द्वारा 271 किसानों को चिन्हित भी किया गया है।
नहीं हो सकती किसानों से वसूली
सुनीलम ने कहा है कि किसानों के मामले में दाम-दुपट का 1918 का कानून लागू होता है। किसानों से मूलधन से अधिक की वसूली नहीं की जा सकती है, हाल ही में सर्वोच्च न्यायालय ने बैंकिंग कानून में भी 21-ए के तहत अधिक ब्याज होने पर किसानों को अदालत में जाने की छूट दी गई है इस फैसले के लिए दायर याचिका किसंस के द्वारा की गई है।
फसल बीमा मिला ना मुआवजा
सुनीलम ने शासन पर आरोप लगाते हुए कहा कि मुलताई क्षेत्र के अधिकांश किसान ओलावृष्टि से प्रभावित है लेकिन मुआवजे अभी तक नहीं मिला है। इसके अलावा विगत चार वर्षों से फसल बीमा भी किसानों को नहीं मिलने से किसान पूरी तरह टूट गया है ऐसी स्थिति में बैंकों द्वारा वसूली अमानवीय है। सुनीलम द्वारा किसानों के खिलाफ नीलामी एवं कुर्की की कार्रवाई का विरोध करते हुए संबन्धित अधिकारियों पर कड़ी कार्रवाई की मांग की गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो