scriptपर्ची सत्यापन में बैतूल नपा फिसड्डी, सात निकायों में सौ फीसदी सत्यापन | Betul fraud in slip verification, hundred percent verification | Patrika News

पर्ची सत्यापन में बैतूल नपा फिसड्डी, सात निकायों में सौ फीसदी सत्यापन

locationबेतुलPublished: Mar 20, 2020 05:48:49 pm

Submitted by:

yashwant janoriya

दस जनपदों में पूरा नहीं हो सका सत्यापन कार्य

दस जनपदों में पूरा नहीं हो सका सत्यापन कार्य

दस जनपदों में पूरा नहीं हो सका सत्यापन कार्य

बैतूल. फूड कूपन सत्यापन के मामले में बैतूल नगर पालिका जिले कि सभी नगरीय निकायों में फिसड्डी रह गई है। जिले के आठ नगरीय निकायों में से सात में काम पूरा हो चुका है। वही बैतूल नगर पालिका में अभी भी सत्यापन का कार्य 60 फीसदी ही हुआ है। जिले की सभी जनपदों में भी फूड कूपन सत्यापन कार्य पूरा नहीं हो सका है। जिसमें भी बैतूल जनपद की स्थिति सबसे कमजोर हैं। जिससे पात्र कार्डधारियों को राशन मिलने में अभी भी रोढ़ा अटका हुआ है। वहीं अधिकारियों का कहना है कि बैतूल नगरीय और जनपद क्षेत्र बढ़ा होने से सत्यापन पूरा नहीं हुआ है। सत्यापन कार्य में लगे कर्मचारी राजस्व वसूली के कार्य में भी लगे हुए हैं। उल्लेखनीय है कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम २०१३ के तहत शामिल पात्र परिवारों को लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत एक रुपए किलो गेहूं और चावल सहित अन्य खाद्य सामग्री भी सस्ते में मिलती है।
बैतूल शहर और जनपद दोनों में पिछड़ा : पात्रता पर्ची के सत्यापन कार्य में बैतूल नपा सभी निकायों से पिछड़ गया हैं। जिले के सभी आठ नगरीय क्षेत्रों में से सात में सौ फीसदी काम पूरा हो चुका है। अकेले बैतूल नपा क्षेत्र में 5991 पात्रता पर्ची का सत्यापन बाकी है। नपा क्षेत्र में 18500 पात्रता पर्ची का सत्यापन होना था, जिसमें से अभी तक 12509 पात्रता पर्ची का ही सत्यापन हुआ है। आठनेर, चिचोली, आमला, बैतूल बाजार, भैंसदेही सारणी मुलताई में पात्रता पर्ची के सत्यापन का कार्य पूरा कर लिया है। आठनेर में 1733, चिचोली में 1526, आमला में 3494, बैतूलबाजार में 1574, भैंसदेही में १९३०, सारणी में ९६६८ और मुलताई में ३४८९ पात्रता पर्ची का सत्यापन पूरा कर लिया गया है। जनपद क्षेत्रों में भी बैतूल की स्थिति सत्यापन के मामले में ठीक नहीं है। बैतूल जनपद में भी २६१८६ फूड कूपन का सत्यापन किया जाना था, जिसमें से अभी तक २३१३४ पर्ची का ही सत्यापन किया है। अभी ३०५२ पात्रता पर्ची का सत्यापन नहीं हो सका है। सत्यापन कार्य पूरा होने के बाद इसकी जांच के लिए एक टीम बनाई जाएगी।
कर्मचारियों के वेतन काटने के थे निर्देश
फूड कूपन पर्ची के सत्यापन के लिए जिले भर मेें १४५८ दल बनाए गए थे। एक दल मेंं दो सदस्यों को शामिल किया था। पर्ची के सत्यापन का कार्य एक माह में पूरा होना था,लेकिन पांच माह बाद भी पूरा नहीं हो सका है। इसके पीछे अधिकारियों का तर्क है पूर्व में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और रोजगार सहायक व सचिव ने पर्ची के सत्यापन से हाथ खड़े कर दिए थे। सत्यापन पर्ची का कार्य नहीं होने से इस कार्य में लगे कर्मचारियों वेतन तक काटने के निर्देश दिए गए थे। जिसके बाद सत्यापन का कार्य किया गया। नगरीय और जनपद क्षेत्र में ९५ फीसदी तक पर्ची के सत्यापन का काम पूरा हो चुका है।
पात्र हितग्राहियों को मिलेगा लाभ
पिछली भाजपा सरकार ने विभिन्न अभियानों के तहत सर्वे कर लोगों के बीपीएल कार्ड बनाए गए थे। लगभग २३ लोगों के कार्ड जारी होने के बाद फूड कूपन जारी नहीं हो पा रहे थे। शासन के आदेश के तहत फर्जी लोगों के नाम काटकर पात्र लोगों को फूड कूपन जारी करने के निर्देश दिए थे। सत्यापन के बाद अपात्र लोगों के नाम कटने से पात्र लोगों को सस्ते में राशन का रास्ता साफ हो सकेगा।
इनका कहना है
नगर पालिका क्षेत्र बढ़़ा हैै। काम भी देरी से शुरू हुआ था। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने शुरू में काम नहीं किया। सत्यापन कार्य में राजस्व के कर्मचारी भी लगे हुए हैं। कर्मचारी अभी वसूली कर रहे हैं। जिससे सत्यापन कम हुआ है।
– प्रियंका सिंह, सीएमओ, नगरपालिका
बैतूल नगर पालिका को छोड़कर सभी नगरीय क्षेत्रों में सत्यापन कार्य पूरा हो चुका है। जनपद क्षेत्रों में लगभग ९५ फीसदी काम पूरा हो चुका है। जल्द ही सत्यापन का काम पूरा हो जाएगा।
केके टेकाम, कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी खाद्य विभाग, बैतूल
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो