scriptससुराल से बेटी बनकर विदा हुई बहू, बेटे की मौत के बाद बहू का पुनर्विवाह | betul me bahu ki shadi | Patrika News

ससुराल से बेटी बनकर विदा हुई बहू, बेटे की मौत के बाद बहू का पुनर्विवाह

locationबेतुलPublished: Jun 27, 2022 03:27:56 pm

Submitted by:

Manish Gite

काका ससुर ने किया कन्यादान, बालाजी मंदिर में हुआ आयोजन…>

betul3.jpg

,,

बैतूल। कोरोना ने कई परिवारों को तबाह कर दिया था। एक बेटी भी बहू बनकर ससुराल पहुंची, लेकिन कोरोना की काली छाया उसके पति पर पड़ गई। पति की मौत हो गई थी। ससुराल के लोगों से बहू का यह दर्द देखा नहीं गया। सभी ने अपनी बहू का दूसरा घर बसाने का संकल्प लिया। अब ससुराल से बहू बेटी बनकर विदा हुई।

इसके बाद ससुराल पक्ष के काका ससुर ने अपनी विधवा बहू का पुनर्विवाह समाज के ही अन्य युवक से बालाजी मंदिर मेंकराया। काका ससुर ने ही कन्यादान किया। समाज के लोगों ने परंपरा को तोड़ते हुए शादी में सहयोग किया। जिस युवक से शादी कराई गई उसकी भी पत्नी की कोरोना में मौत हो गई थी।

 

पथरोटा (इटारसी) निवासी चिरंजीवी अनिश पटेल का दीप्ति पिता द्वारकाप्रसाद वर्मा फैजपुर जलगांव से विवाह पूर्ण रीति रिवाज के अनुसार रुक्मणी बालाजी मंदिर बालाजीपुरम बैतूल बाजार में रविवार को संपन्न कराया। अनिश पटेल की पत्नी का देहांत करोना महामारी में और वधू दीप्ति वर्मा के पति का निधन कोरोना महामारी में हो गया था। कुर्मी क्षत्रिय समाज में विधवा विवाह शुरू से निषेध माना गया है।

 

 

betul2_1.jpg

इस कारण विधवा महिलाओं का विवाह नहीं होता था। इस कुरीति के खिलाफ कुर्मी क्षत्रिय समाज बैतूल खड़ा होकर इस विधवा विवाह के समर्थन में सामने आया और इस नए दौर के साक्षी बने। भगवान रुक्मणी बालाजी के आशीर्वाद से यह विवाह हुआ। राजेश वर्मा, अशोक चौधरी, दिलिप चौधरी ने वर वधू को भगवान रुक्मणी बालाजी की फ्रेमिंग फोटो दी। इस आयोजन के पुनित कार्य के लिए रुक्मणी बालाजी मंदिर बालाजीपुरम बैतूल बाजार का धन्यवाद किया। रुक्मणी बालाजी मंदिर ऐसे ही पुनित कार्यों के लिए हमेशा ही आगे रहता है।

दीप्ति वर्मा का कन्यादान ससुराल पक्ष की ओर से काका ससुर सुभाष वर्मा ने किया। इस अवसर पर अशोक वर्मा एडवोकेट जिलाध्यक्ष मप्र कुर्मी क्षत्रिय समाज बैतूल के साथ जिला उपाध्यक्ष विवेक वर्मा, जिला उपाध्यक्ष अमित मेहतो, जिला सचिव हरिश वर्मा और बैतूल बाजार इकाई के अध्यक्ष अनिल वर्मा सहित समाज के लोग उपस्थित थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो