scriptप्रदेश के 98 शहरों को पछाड़ते हुए बैतूल रेकिंग में नंबर वन पर पहुंचा | Betul reached number one in raking, beating 98 cities of the state | Patrika News

प्रदेश के 98 शहरों को पछाड़ते हुए बैतूल रेकिंग में नंबर वन पर पहुंचा

locationबेतुलPublished: Jan 08, 2020 05:45:41 pm

Submitted by:

Devendra Karande

स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 की दौड़ में शामिल बैतूल नगरपालिका के खाते में एक ओर उपलब्धी जुड़ गई है। स्वच्छता में बेहतर प्रदर्शन के चलते बैतूल शहर प्रदेश के 98 शहरों को पछाड़ते हुए नंबर वन की रैकिंग में पहुंच गया है। रैकिंग में दूसरे नंबर पर खरगोन जिला और तीसरे पर धार की मनवार नगरपालिका है।

स्वच्छ सर्वेक्षण २०२०

Betul has got the highest score of 37.24 percent in ranking

बैतूल। स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 की दौड़ में शामिल बैतूल नगरपालिका के खाते में एक ओर उपलब्धी जुड़ गई है। स्वच्छता में बेहतर प्रदर्शन के चलते बैतूल शहर प्रदेश के ९८ शहरों को पछाड़ते हुए नंबर वन की रैकिंग में पहुंच गया है। रैकिंग में दूसरे नंबर पर खरगोन जिला और तीसरे पर धार की मनवार नगरपालिका है। जबकि मुरैना की सबलगढ नगरपलिका सबसे निचले 98 वें पायदान पर आई है। भारत सरकार द्वारा स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 को लेकर क्वार्टली रैकिंग के परिणाम जारी किए गए हैं। पूर्व में बैतूल शहर पांचवें पायेदान पर था।
स्वच्छता रैकिंग में मिले 36.27 प्रतिशत अंक
स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 की क्वार्टली रैकिंग में बैतूल नगरपालिका को सबसे ज्यादा 36.27 फीसदी अंक मिले है। जबकि प्रधानमंत्री आवास योजना, शहरी आजीविका मिशन, अमृत योजना और कर वसूली में नगरपालिका द्वारा बेहतर प्रदर्शन किए जाने पर भी मार्किंग की गई है। जिसके चलते बैतूल नगरपालिका 75.66 फीसदी अंक लेकर प्रथम स्थान पर आई है। क्वार्टली रैकिंग में प्रथम स्थान आने पर नगरपालिका सीएमओ प्रियंका सिंह ने समस्त शहरवासियों को अभार माना है। उन्होंने कहा कि सभी के सहयोग से ही बैतूल नगरपालिका नंबर वन की रैकिंग में पहुंच पाई है। बताया गया कि नगरीय क्षेत्रों में स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 के लिए आईपीएसओएस की टीम फील्ड एसेस्मेंट के लिए आना शुरू हो चुकी हैं। स्वच्छ सर्वेक्षण में आने वाली टीम लोगों से सात पूछेगी। यदि शहरवासी उक्त सवालों का सही जबाब सही देते हैं तो बैतूल नगरपालिका को लगभग 1500 अंक मिल सकते हैं। जिससे बैतूल को अग्रणी स्थान प्राप्त हो सकता हैं नपा की सहयोगी संस्था ओम् साई विजन द्वारा भी आमजन को जागरुक करने के लिए अनेक गतिविधियाँ की जा रही हैं।
अभियान से शहरवासियों में जगाई स्वच्छता की अलख
शहरवासियों में स्वच्छता का अलख जगाने का श्रेय नगरपालिका अध्यक्ष अलकेश आर्य को जाता है। जिन्होंने नगरपालिका में अध्यक्ष पद का पदभार ग्रहण करने के बाद से स्वच्छता के लिए अभियान चलाना शुरू कर दिया था। प्रति शुक्रवार को आयोजित होने वाले स्वच्छता अभियान में जनप्रतिनिधि से लेकर आम नागरिक भी शामिल होते हैं। अभी तक 260 लगभग स्वच्छता अभियान चलाए जा चुके हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो