scriptमध्यप्रदेश में भक्तों ने शिवजी को जलमग्न कर दिया, दिलचस्प है कारण | bholenath water consecration for good rain in betul | Patrika News

मध्यप्रदेश में भक्तों ने शिवजी को जलमग्न कर दिया, दिलचस्प है कारण

locationबेतुलPublished: Jun 28, 2022 01:53:58 pm

Submitted by:

Manish Gite

बारिश की कामना में भोलेनाथ को गर्भगृह में किया जलमग्न…।

shiv.png

,,

बैतूल। जिस तरह से मानसून ने दस्तक दी थी, उसी तरह से अब बारिश गायब-सी हो गई है। किसानों ने खेतों में बोवनी कर दी अब बारिश नहीं होने से परेशान हो रहे हैं। बारिश को लेकर ग्रामीण अब पुरानी मान्यता के अनुसार भगवान शंकर को मनाने में लगे हैं, ताकि रुठे मानसून को जल्द बुलाया जा सके।

 

जिला मुख्यालय से लगभग पांच किमी दूर ग्राम खेड़ला किला में ग्रामीणों ने बारिश के लिए प्राचीन मंदिर में भगवान भोलेनाथ के गर्भ गृह को जलमग्र कर दिया। इसी के साथ राम नाम कर जप भी किया। ग्रामीणों की मान्यता है कि बारिश न होने की स्थिति में उनके पूर्वज शिवजी का इसी तरह से जलाभिषेक करते थे। इससे बारिश हो जाती थी।

 

ग्रामीण बबलू वर्मा ने बताया कि रविवार शिव मंदिर खेड़ला किला में भगवान शंकर का जलाभिषेक किया। शिव भक्तों ने गुंडियों में पानी भरकर शिवलिंग पर चढ़ाया और भगवान शिव की पूजा अर्चना की। शिवलिंग जलमग्न होने के बाद 24 घंटे के लिए गर्भ गृह को बंद कर दिया। पूजा अर्चना प्रसादी के बाद गर्भ गृह खोल दिया गया।

 

पिछले वर्ष की तुलना में पिछड़ी बारिश: बारिश के आंकड़ों पर नजर डाली जाए तो पिछले वर्ष की तुलना में बारिश पिछड़ गई है। पिछले वर्ष इस समय तक जिले में 227.4 मिमी औसत बारिश हो चुकी थी। वहीं अभी इस वर्ष तक 109.1 मिमी औसत बारिश हुई है। मुलताई ब्लॉक में सबसे अधिक 170 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है। बैतूल में 66.7 मिमी, घोड़ाडोंगरी में 109.5 मिमी, चिचोली 110 मिमी, शाहपुर 90.2,प्रभातपट्टन 122.8 मिमी, आमला में 100 मिमी, भीमपुर में 111.0 मिमी बारिश दर्ज की गई है।

betul1.png

दिन में हुई हल्की बारिश

सोमवार दोपहर दो बजे के लगभग हल्की बारिश हुई। रुक-रुककर लगभग आधा घंटा बारिश के बाद फिर बादल थम गए। तेज बारिश नहीं होने से ग्रामीणों को फिर उमस से परेशान होना पड़ा। मानसून की दस्तक के साथ ही एक बार अच्छी बारिश हुई थी। उसके बाद से बैतूल शहर में तेज बारिश नहीं हुई है। वहीं जिले में कुछ क्षेत्रों में अच्छी बारिश हो रही है।

ट्रेंडिंग वीडियो