scriptपढ़े, फरवरी माह के बिजली बिल के आधार पर होगी मार्च माह की बिलिंग | Billing in March will be based on February electricity bill | Patrika News

पढ़े, फरवरी माह के बिजली बिल के आधार पर होगी मार्च माह की बिलिंग

locationबेतुलPublished: Apr 01, 2020 08:35:34 pm

Submitted by:

Devendra Karande

बिजली उपभोक्ताओं के लिए राहत भरी खबर यह है कि मार्च माह में शहर में बिजली की खपत १० लाख यूनिट बढऩे के बाद भी उपभोक्ताओं को फरवरी माह के आधार पर ही बिजली बिल भरना होगा। लॉक डाउन के चलते मीटर चालक मार्च माह में मीटरों की गणना करने घरों तक नहीं पहुंच पाए हैं।

शहर में दस लाख यूनिट की खपत बढ़ी

Consumption increased by one million units in the city

बैतूल। बिजली उपभोक्ताओं के लिए राहत भरी खबर यह है कि मार्च माह में शहर में बिजली की खपत १० लाख यूनिट बढऩे के बाद भी उपभोक्ताओं को फरवरी माह के आधार पर ही बिजली बिल भरना होगा। लॉक डाउन के चलते मीटर चालक मार्च माह में मीटरों की गणना करने घरों तक नहीं पहुंच पाए हैं। ऐसे में कंपनी ने निर्णय लिया है कि फरवरी माह में जितना बिल उपभोक्ताओं को दिया गया था उसी आधार पर मार्च माह की बिलिंग की जाएगी। बिजली बिल उपभोक्ताओं को ऑनलाइन उपलब्ध कराए जाएंगे। वैसे देखा जाए तो फरवरी माह की तुलना में मार्च माह में बिजली की खपत ३८ लाख यूनिट से बढ़कर ४८ लाख यूनिट पर पहुंच गई है। जबकि फैक्ट्री, उद्योग धंधे एवं दुकानें बंद पड़ी हैं लेकिन इसके बाद भी घरों में बिजली की खपत दोगुनी हुई है।
१० लाख यूनिट खपत बढ़ी
मार्च का महिना आधा ठंड में गुजरा हैं तो बारिश ने भी गर्मी से राहत प्रदान की हैं इसलिए मार्च माह में गर्मी का असर काफी कम रहा है। अधिकत तापमान ३५ डिग्री से ऊपर नहीं जा सका है। इसलिए घरों में भी एसी और कूलर अभी तक शुरू नहीं हो सके लेकिन इसके बाद भी बिजली की खपत फरवरी माह की तुलना में १० लाख यूनिट तक पहुंच गई है। बताया गया कि फरवरी माह में जहां ३८ लाख यूनिट की खपत शहर में हुई थी वहीं मार्च माह में बढ़कर यह ४८ लाख यूनिट पर पहुंच गई है। इसके पीछे कारण लॉक डाउन की वजह से लोगों का घरों में रहना है जिसकी वजह से बिजली की खपत बढऩा बताया जा रहा है, क्योंकि इस दौरान फैक्ट्री, उद्योग, धंधे पूरी तरह से बंद पड़े हैं। एचटी कनेक्शन की खपत न के बराबर हैं। घरेलू कनेक्शनों में ही बिजली की खपत ही सबसे ज्यादा हुई है।
फरवरी माह के आधार पर भरे जाएंगे बिजली बिल
लॉक डाउन होने की वजह से विद्युत वितरण कंपनी मार्च माह में उपभोक्ताओं को बिलिंग नहीं कर पाई है। इसलिए अब कंपनी द्वारा फरवरी माह में हुई बिजली खपत के आधार पर ही लोगों को बिजली बिल भेजेगी। बताया गया कि फरवरी माह में जिन उपभोक्ता के घर की बिलिंग १०० रुपए की गई थी उसे मार्च माह में भी १०० का ही बिजली बिल दिया जाएगा। इसी प्रकार जिन उपभोक्ताओं के घरों की बिलिंग ५०० रुपए से ऊपर थी उन्हें भी मार्च माह में ५०० रुपए की ही बिलिंग होगी।बिजली उपभोक्ताओं को मीटर वाचक द्वारा बिल न दिया जाकर ऑनलाइन तरीके से बिजली बिलों का वितरण किया जाएगा। जिसे उपभोक्ताओं को कंपनी के उपाय एप के माध्यम से भरना होगा।
ऑनलाइन भुगतान में छूट
लॉक डाउन अवधि के दौरान विद्युत अपने बिजली बिल के भुगतान के लिए घर से निकलने की आवश्यकता नहीं है। वे अपने बिजली बिल का भुगतान घर बैठे ऑनलाइन के माध्यम से आसानी से कर सकते हैं। मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने कहा है कि निम्नदाब उपभोक्ता ऑनलाइन बिजली बिल का भुगतान कर अधिकतम 20 रूपए तक बिल में छूट प्राप्त कर सकते हैं। इसी प्रकार, उच्चदाब उपभोक्ता ऑनलाईन बिजली बिल का भुगतान कर अधिकतम एक हजार रूपए की छूट प्राप्त कर सकते हैं। यदि कोई उपभोक्ता ऑनलाइन बिजली बिल का भुगतान करता है, तो उसके द्वारा कुल जमा किए गए बिल पर आधा प्रतिशत की छूट प्रदान की जाएगी। यह छूट अधिकतम 20 रूपए तक होगी और न्यूनतम 5 रूपए होगी। इसी प्रकार, उच्चदाब उपभोक्ता यदि ऑनलाइन बिजली बिल का भुगतान करते हैं, तो उनके द्वारा कुल जमा किए गए बिजली बिल पर आधा प्रतिशत छूट प्रदान की जाएगी। यह छूट अधिकतम एक हजार तक हो सकती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो