scriptपर्यटकों को बिना सुरक्षा के ताप्ती सरोवर में नपा करा रही नौकाविहार | Boating for tourists without any security at Tapti lake | Patrika News

पर्यटकों को बिना सुरक्षा के ताप्ती सरोवर में नपा करा रही नौकाविहार

locationबेतुलPublished: Nov 12, 2018 12:06:59 pm

Submitted by:

rakesh malviya

ताप्ती तट पर आए पर्यटकों से नाव चालक द्वारा बकायदा शुल्क भी वसूला जा रहा है तथा निर्धारित संख्या से अधिक लोग भी बैठाए जा रहे हैं

Boating for tourists without any security at Tapti lake

पर्यटकों को बिना सुरक्षा के ताप्ती सरोवर में नपा करा रही नौकाविहार

मुलताई. ताप्ती सरोवर में प्रतिदिन बिना सुरक्षा के नगरपालिका की नाव से बाहर से आए पर्यटकों को नौका विहार कराया जा रहा है। नियमानुसार यदि नगरपालिका नौका विहार करा रही है तो पर्यटकों की सुरक्षा की पूरी जिम्मेदारी नगरपालिका की है जिसमें पर्यटकों के लिए लाइफ जैकेट होना भी आवश्यक है ताकि किसी दुर्घटना में नौका में विहार करने वालों को सुरक्षित बचाया जा सके। लेकिन नगरपालिका की नाव में पूरे दिन पर्यटकों को सैर कराई जा रही है जिसमें बड़ी संख्या में बच्चे भी होते हैं दस दौरान सुरक्षा की कोई व्यवस्था नहीं होने से यदि दुर्भाग्यवश कहीं कोई दुर्घटना हुई तो इसका जिम्मेदार कौन इसे लेकर अधिकारी भी मौन है। सूत्रों के अनुसार बाहर शहरों से ताप्ती तट पर आए पर्यटकों से नाव चालक द्वारा बकायदा शुल्क भी वसूला जा रहा है तथा निर्धारित संख्या से अधिक लोग भी बैठाए जा रहे हैं। पूरे दिन सरोवर में खुलेआम पर्यटकों को शुल्क लेकर नाव में बैठाकर बिना सुरक्षा के घुमाया जा रहा है जो नगर के जनप्रतिनिधियों सहित अधिकारियों की जानकारी में भी है लेकिन इसके बावजूद नाव में पर्यटकों की सुरक्षा के कोई बंदाबस्त नहीं किए जा रहे हैं जिसे लेकर नागरिकों में रोष है।
बच्चे नाव में कर रहे मस्ती
रविवार को भी ताप्ती सरोवर में पर्यटकों की भीड़ रही तथा नाव चालक द्वारा बड़ी संख्या में पर्यटकों को नौका विहार भी कराया गया जिसमें बड़ी संख्या में बच्चे भी थे जो नाव में मस्ती भी कर रहे थे लेकिन इसमें पर्यटकों की सुरक्षा को लेकर को लेकर कोई बंदोबस्त देखने को नहीं मिला यदि ऐसे में कोई दुर्घटना होती है तो समस्या गंभीर हो सकती है। पूरे मामले में जब सीएमओ राहुल शर्मा से चर्चा की गई तो उन्होंने यह माना कि नाव नगरपालिका की है लेकिन इससे पर्यटको को नगरपालिका द्वारा नौका विहार कराया जा रहा है इसे मानने से इनकार किया। उन्होंने बताया कि नगर पालिका द्वारा अधिकृत तौर पर नौका विहार नहीं कराया जा रहा है यदि नपा अधिकृत तौर पर नौका विहार कराती है तो इसमें सुरक्षा के सभी साधन भी होगें। उन्होंने बताया कि यदि कोई नाव चालक पर्यटकों को नौका विहार करा रहा है तो यह गलत है वे अभी नौका विहार बंद करा रहे हैं और नाव चालक पर कार्रवाई भी की जाएगी।
अधिकारियों की लापरवाही
नगर में विगत लंबे समय से नपा की नाव से नौका विहार कराया जा रहा है जो नपा अधिकारियों की जानकारी में भी है लेकिन इसके बावजूद अधिकारियों द्वारा नौका विहार जारी रहने दिया इस दौरान यदि कोई दुर्घटना होती तो इसका जिम्मेदार कौन होगा इसे लेकर अधिकारी संतोषप्रद जवाब नहीं दे पा रहे हैं। पूरे मामले में जब यह समस्या उठाई तो अधिकारियों ने दो टूक जवाब देते हुए पल्ला झाड़ लिया कि नपा द्वारा अधिकृत रूप से नौका विहार नहीं कराया जा रहा है यदि कोई दुर्घटना होती तो भी अधिकारियों का यही जवाब होता। इससे साफ है कि अधिकारियों द्वारा जानते समझते हुए भी नौका विहार को जारी रहने दिया गया लेकिन जब पर्यटकों की सुरक्षा को लेकर सवाल खड़े किए गए तो उन्होंने पूरे मामले से पल्ला झाड़ लिया जिससे अधिकारियों की लापरवाही भी सामने आई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो