बोरवेल संचालक पर केस दर्ज, छह मजदूरों को कराया मुक्त

बोरवेल संचालक पर केस दर्ज, छह मजदूरों को कराया मुक्त

Ghanshyam Rathore | Publish: May, 17 2019 08:40:12 PM (IST) Betul, Betul, Madhya Pradesh, India

तमिलनाड़ के तेनी जिले में बंधक बनाए गए मजदूरों को शिकायत के बाद मुक्त कराया है। वहीं बोरवेल संचालक पर केस दर्ज किया है। जन साहस संस्था ने मजदूरों को बंधक बनाए जाने की शिकायत की थी।

बैतूल। तमिलनाड़ के तेनी जिले में बंधक बनाए गए मजदूरों को शिकायत के बाद मुक्त कराया है। वहीं बोरवेल संचालक पर केस दर्ज किया है। जन साहस संस्था ने मजदूरों को बंधक बनाए जाने की शिकायत की थी।
जिले के जगदर, जामुनढाना, रोंढा, मोरनढाना के मजदूरों को तमिलनाडु में अमन बोरवेल मशीन के संचालक द्वारा बंधक बनाकर दिन रात बिना मजदूरी दिए काम करवाया जा रहा था। मजदूर मुकेश, दिनेश, रामविलास, रोशन, सूरज, मनोहरी ने बताया कि मशीन संचालक ने उन्हें प्रतिमाह 9 हजार रूपए मजदूरी सहित खाने-पीने, रहने की व्यवस्था देने का कहकर तमिलनाडु के तेनी जिले में मजदूरी के लिए ले गया था। मशीन संचालक द्वारा बिना मजदूरी का भुगतान दिए 15 से 18 घंटे तक बोरवेल का काम करवाया। इसकी शिकायत मजदूरों के परिजनों द्वारा विगत दिनों कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक से की थी। इसके बाद कलेक्टर के निर्देश पर श्रम अधिकारी ने जन साहस संस्था को इन मजदूरों को मुक्त कराने की जिम्मेदारी सौंपी थी। जन साहस संस्था ने इन मजदूरों के गांव जाकर प्रमुख जानकारी हासिल कर मजदूरों के परिवार के साथ जिला मुख्यालय पहुंचकर कलेक्टर तरुण कुमार पिथोड़े व पुलिस अधीक्षक कार्तिकेयन के. को आवेदन सौंपकर इस प्रकरण की जानकारी दी थी। इसके बाद पुलिस अधीक्षक कार्तिकेयन के. ने तमिलनाडु के तेनी जिले के अपर कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक से चर्चा कर इस प्रकरण से अवगत कराया। जिसके बाद तमिलनाडु पुलिस ने अमन बोरवेल मशीन के मालिक के खिलाफ बीएल एक्ट 1976 के तहत कार्रवाई कर मजदूरों को मुक्त कराया व मुक्ति प्रमाण पत्र भी दिया। इन मजदूरों को तमिलनाडु पुलिस के अधिकारियों ने बैतूल पुलिस को सौंपा।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned