आरपीएफ थाना के पास टूटी वेगन की सील 50 कट्टी मक्का चोरी

शिकायत के बाद में हरकत में आई आरपीएफ

By: rakesh malviya

Published: 07 Jan 2019, 12:05 PM IST

बैतूल. आरपीएफ थाने से कुछ दूरी पर गुडशेड में खड़ी मालगाड़ी की एक वेगन से करीब ५० कट्टी मक्का चोरी हो गया। मक्का चोरी होने की शिकायत सिंघला टे्रडिंग कम्पनी के कर्मचारियों नेे आरपीएफ में दर्ज कराई है। वेगन से चोरी हुए मक्के की कीमत करीब एक लाख १० हजार रूपए बताई जा रही है। बैतूल से मक्का खरीदकर सिंघला टे्रडिंग कम्पनी द्वारा मालगाड़ी से दिल्ली भेजी जा रही थी। शनिवार रात को मालगाड़ी में मक्का लोड करने के बाद में सभी वेगन को सील कर दिया था। शनिवार देर रात को अज्ञात लोगों ने गुडशेड में खड़ी मालगाड़ी की एक वेगन की सील तोडक़र करीब ५० कट्टी मक्का चुरा लिया। कंपनी के रोहित अग्रवाल नें बताया मालगाड़ी से मक्का बैतूल से रूद्रपुर के लिए बुक कराया था। मालगाड़ी में २५८५ मेट्रिक टन मक्का भरा हुआ था। मालगाड़ी की एक बोगी की अज्ञात चोरों द्वारा सील तोडक़र करीब ५० कट्टी मक्का चोरा ले गए। उन्होंने बताया कि वेगन के पास में भी करीब २० से २५ कट्टी मक्का पड़ा हुआ था, जिसकी सूचना आरपीएफ को दी गई। आरपीएफ के जवानों ने मौके पर पहुंचकर चोरी का मक्का जब्त किया है।

आरपीएफ को चोरी की भनक तक नहीं लगी
रेलवे प्रशासन द्वारा आरपीएफ की नियुक्ति रेल यात्रियों के साथ रेल संपति की सुरक्षा के लिए की गई है, ऐसे में आरपीएफ थाने से लगे हुए गुडशेड़ में चोरी की बड़ी घटना होना आरपीएफ की कार्यप्रणाली पर सवाल खड़े कर रहा है। कंपनी के अधिकारियों का कहना था कि एक दो कट्टी मक्का चोरी जाते तो कई बात नहीं, लेकिन वेगन से थोक में मक्के के कट्टी चोरी जाने पर आरपीएफ की भूमिका भी संदिग्ध है।

पहले भी हो चुकी है चोरी
पिछले दो माह से में बैतूल से मालगाड़ी से मक्का की रेक उत्तर भारत और दक्षिण भारत के लिए रवाना हुए है । इसी कंपनी द्वारा एक रेक मक्का का भरा था, उस दौरान भी चोरों ने मालगाड़ी की वेगन से मक्का की कट्टी चुरा ली। कंपनी के कर्मचारियों को वेगन के पास से ११ कट्टे मक्का के मिले थे। अज्ञात चोरों के खिलाफ में कार्रवाई नहीं होने से लगातार गुडशेड में चोरियां बढ़ रही है।

इनका कहना
स्टेशन पर चोरी की वारदात तो होनी नहीं चाहिए, यदि ऐसा हुआ है तो जांच कराई जाएगी।
ज्योति कुमार सतीजा आरपीएफ कमांडेट नागपुर

rakesh malviya Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned