script

पढ़े, हेवी ब्लास्टिंग से उछलकर कार चालक को लगा था पत्थर

locationबेतुलPublished: Oct 15, 2019 09:25:35 pm

Submitted by:

Devendra Karande

स्टोन क्रेशर से ब्लास्टिंग के दौरान उछले पत्थर और कार चालक की मौत के मामले जांच टीम ने मंगलवार मौके पर पहुंचकर जांच-पड़ताल की है। जांच में प्रथम दृष्टया हेवी ब्लास्टिंग से पत्थर उछलकर लगने की बात सामने आई है। जांच में यह भी सामने आया कि ब्लास्टिंग स्वीकृत क्षेत्र में हो रही थी।

जांच टीम ने किया निरीक्षण

Investigation team inspected on the spot

बैतूल। स्टोन क्रेशर से ब्लास्टिंग के दौरान उछले पत्थर और कार चालक की मौत के मामले जांच टीम ने मंगलवार मौके पर पहुंचकर जांच-पड़ताल की है। जांच में प्रथम दृष्टया हेवी ब्लास्टिंग से पत्थर उछलकर लगने की बात सामने आई है। जांच में यह भी सामने आया कि ब्लास्टिंग स्वीकृत क्षेत्र में हो रही थी। अब इस मामले में विस्फोट करने वाले युवक के लाइसेंस और विस्फोटक कितना उपयोग किया गया। इसकी जांच की जाएगी। जांच के लिए बुधवार खान सुरक्षा के महानिदेशक भी स्टोन क्रेशर पर पहुंचेंगे।
खनिज अधिकारी शशांक शुक्ला ने बताया कि मौके पर पहुंचकर जांच-पड़ताल की है। सीमा क्षेत्र के अंदर ही ब्लास्टिंग और खनन किया जा रहा था। स्वीकृत क्षेत्र में ही ब्लास्टिंग की गई है। राजस्व अमले के साथ मौके पर पहुंचकर इसका सीमांकन भी किया है। हेवी ब्लास्टिंग की वजह से ही एक पत्थर उछलकर सड़क तक पहुंंच गया हैे। ब्लास्टिंग के दौरान एक-आधा प्वाइंट लूज रह गया होगा। इसी प्वाइंट पर ब्लास्टिंग हुई होगी। जिससे पत्थर प्रेशर से ऊपर उछलकर कार पर गिरा था। के्रशर में ब्लास्टिंग करने वाले कर्मचारी के लाइसेंस की जांच भारत विस्फोटक विभाग द्वारा की जाएगी। ब्लास्टिंग के बाद वह भाग गया है। विस्फोटक कहां से खरीदा इस संबंध में जानकारी ली जाएगी। विस्फोटक कितना उपयोग किया था। पट्टेदार को नोटिस जारी किया है। खदान को मंगलवार रात में ही सील कर दिया गया है।
जांच के लिए पहुंचेगी टीम
जांच के लिए महानिदेशक खान सुरक्षा को लिखा जा रहा है। उनके द्वारा भी निरीक्षण किया जाएगा। निरीक्षण के निदेशक सावरकर बुधवार दोपहर जांच के लिए के्रशर पर पहुंचेंगे। गुरुवार शाम तक जांच रिपोर्ट कंपलीट हो जाएगी। कलेक्टर को जांच प्रतिवेदन सौंपा जाएगा। इसके बाद कार्रवाई तय होगी। पुलिस विभाग द्वारा अपनी कार्रवाई की जा रही है। पुलिस ने मामले में मर्ग कायम कर जांच शुरू कर दी है।
खदानों की होगी आकस्मिक जांच
खनिज अधिकारी शशांक शुक्ला ने बताया कि जिले भर में १०२ खदानें हैं,जिसमें से ६७ चालू हैं। उन्होंने बताया कि खदानों का आकस्मिक निरीक्षण किया जाएगा। खदानों पर अमोनियम नाइट्रेट,जिलेटिन की जांच की जाएगी। कहीं पर भी खदान पर अवैध रुप से यह सब पाया जाता है तो अपराधिक प्रकरण दर्ज किया जाएगा। खदानों पर इसका संग्रहण नहीं किया जा सकता है।
इनका कहना
एसडीएम सीएल चनाप ने बताया कि मौके पर जांच के लिए गए थे। सौ से डेढ़ सौ मीटर तक पत्थर गिरते हैं। एक पत्थर अधिक दूरी पर उछलकर चला गया है। जिससे दुर्घटना हुई है। ब्लास्टिंग के दौरान कितने विस्फोटक का उपयोग किया है। यह तकनीकी मामला है। इसकी जांच की जाएगी। खदान को सील कर दिया है।
सीएल चनाप, एसडीएम मुलताई।
यह है पूरा मामला
बैतूल-नागपुर फोरलेन पर ग्राम उभारिया के पास अल्वी स्टोन के्रशर खदान में सोमवार दोपहर मेंं ब्लास्टिंग की गई। ब्लास्टिंग का पत्थर उछलकर कार की टीन काटकर चालक अशोक पिता बाबूलाल वर्मा उम्र 42 वर्ष निवासी शांति नगर होशंगाबाद को लगा था,जिसकी घटना स्थल पर ही दर्दनाक मौत हो गई। मृतक इंडस बैंक में मैनेजर था।

ट्रेंडिंग वीडियो