scriptChaitra Navratri, Ram Navami, Ravi Pushya Yoga | चैत्र नवरात्रि आज से, 9 दिन होगी देवी की आराधना | Patrika News

चैत्र नवरात्रि आज से, 9 दिन होगी देवी की आराधना

इस बार रामनवमी महोत्सव रवि पुष्य योग में मनेगा

बेतुल

Published: April 02, 2022 12:09:58 am

बैतूल. चैत्र नवरात्रि में सर्वार्थ सिद्धि योग, रवि पुष्य योग वाहन, भूमि, भवन, आभूषण, वस्त्र की खरीदारी के लिए श्रेष्ठ रहेंगे, लेकिन इस समय मीन राशि में सूर्यदेव का भ्रमण होने से खरमास चल रहा है। इसके कारण नूतन गृह प्रवेश, नूतन गृह निर्माण, देव प्रतिष्ठा व विवाह जैसे मांगलिक कार्य के मुहूर्त नहीं बनेंगे। खरमास समाप्त होने के बाद विवाह के मुहूर्त रहेंंगे ऐसे में जिन घरों में विवाह आयोजन हैं वह नवरात्रि Navratri में बाजारों में खरीदारी करने के लिए निकलेंगे, ऐसे में बाजारों में रौनक रहेगी। चैत्र नवरात्रि Chaitra Navratri में इस साल पांच सर्वार्थ सिद्धि योग और रवि पुष्य योग होने के कारण यह नवरात्रि विशेष फलदायी हो गई हैं। इस बार तिथि का क्षय न होने की वजह से नवरात्रि पूरे नौ दिन की होगी। रामनवमी Ram Navami को रवि पुष्य Ravi Pushya योग घटित होगा, इसकी वजह से देवी और श्रीराम की आराधना विशेष फल देगी। सर्वार्थ सिद्धि और रवि पुष्य योग होने की वजह से नवरात्र में प्रॉपर्टी, व्हीकल, इलेक्ट्रॉनिक आइटम, वस्त्र, आभूषण की खरीदारी करना शुभ होगा।
रामनवमी महोत्सव रवि पुष्य योग में मनेगी
ज्योतिषाचार्य पं. आनंद तिवारी के अनुसार नूतन संवत्सर के साथ ही चैत्र शुक्ल पक्ष बसंत नवरात्रि Navratri घटस्थापन चैत्र शुक्ल पक्ष प्रतिपदा के दिन किया जाता है। चैत्र नवरात्रि में 5 दिन सर्वार्थ सिद्धि योग Sarvartha Siddhi Yoga होने के कारण नवरात्रि का महत्व और अधिक बढ़ गया है। 10 अप्रैल के दिन पुष्य नक्षत्र Pushya Nakshatra सूर्योदय से लेकर दूसरे दिन सूर्योदय होने तक रहने के कारण रवि पुष्य योग की अवधि 24 घंटे की रहेगी। प्रतिपदा तिथि सूर्योदय व्यापिनी होने के कारण नवरात्रि विधान का प्रारंभ शनिवार से होगा। चैत्र नवरात्रि में किसी भी तिथि की घट-बढ़ नहीं होने के कारण नवरात्रि का पर्व नौ दिन का रहेगा। खास बात यह है कि नवरात्रि का समापन एवं रामनवमी Ram Navami महोत्सव रवि पुष्य योग में मनाया जाएगा।
इन दिनों में रहेंगे सर्वार्थ सिद्धि योग
3 अप्रैल सुबह 7.30 से दोपहर 11.38 बजे तक, 5 अप्रैल सुबह 7.18, 6 अप्रैल रात 2.40 से सुबह 5.20 बजे, 7 अप्रैल सुबह 7.12 बजे तक, तक और 10 अप्रैल सुबह 7.22 से दूसरे सुबह 6.48 बजे तक सर्वार्थ सिद्धि योग रहेंगे। इन नवरात्रि में सर्वार्थ सिद्धि योग की अधिकता एवं रवि पुष्य योग में मां की आराधना करनी चाहिए।
ये हैं घट स्थापन के शुभ मुहूर्त
ज्योतिषाचार्य पं. आनंद तिवारी के अनुसार सुबह 7.40 से 9.10 बजे तक शुभ बेला, दोपहर 12 से 1.38 बजे तक चंचल बेला, दोपहर 3.10 से शाम 3.48 बजे तक अमृत बेला, अभिजीत मुहूर्त रहेगा।
इस बार रामनवमी महोत्सव रवि पुष्य योग में मनेगा
इस बार रामनवमी महोत्सव रवि पुष्य योग में मनेगा
नवरात्रि मेला के लिए मैहर स्टेशन पर ट्रेन का विशेष स्टॉप
मैहर रेलवे स्टेशन पर एक अप्रैल से 15 अप्रैल तक 16 ट्रेन यहां पर रुकेंगी। लोकमान्य तिलक टर्मिनस- गोरखपुर-लोकमान्य तिलक टर्मिनस एक्सप्रेस समेत 8 जोड़ी का यहां पर 15 दिन 2 मिनट का स्टाप रहेगा।
इन ट्रेन का मैहर स्टेशन पर स्टाप
11055/11056 लोकमान्य तिलक टर्मिनस- गोरखपुर-लोकमान्य तिलक टर्मिनस एक्सप्रेस
11059/11060 लोकमान्य तिलक टर्मिनस-छपरा-लोकमान्य तिलक टर्मिनस एक्सप्रेस
12669/12670 चेन्नई-छपरा-चेन्नई एक्सप्रेस
12791/12792 सिकन्दराबाद-दानापुर-सिकन्दराबाद एक्सप्रेस
19051/19052 बलसाड-मुजफरपुर-बलसाड एक्सप्रेस
15645/15646 लोकमान्य तिलक टर्मिनस-गोहाटी-लोकमान्य तिलक टर्मिनस एक्सप्रेस
19045/19046 सूरत-छपरा-सूरत एक्सप्रेस
12293/12294 लोकमान्य तिलक टर्मिनस-प्रयागराज जंक्शन-लोकमान्य तिलक टर्मिनस एक्सप्रेस

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

नाम ज्योतिष: ससुराल वालों के लिए बेहद लकी साबित होती हैं इन अक्षर के नाम वाली लड़कियांभारतीय WWE स्टार Veer Mahaan मार खाने के बाद बौखलाए, कहा- 'शेर क्या करेगा किसी को नहीं पता'ज्योतिष अनुसार रोज सुबह इन 5 कार्यों को करने से धन की देवी मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्नइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथअगर ठान लें तो धन कुबेर बन सकते हैं इन नाम के लोग, जानें क्या कहती है ज्योतिषIron and steel market: लोहा इस्पात बाजार में फिर से गिरावट शुरू5 बल्लेबाज जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 1 ओवर में 6 चौके जड़ेनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

BJP राष्ट्रीय पदाधिकारी बैठक: PM नरेंद्र मोदी ने दिया 'जीत का मंत्र', जानें प्रधानमंत्री के संबोधन की बड़ी बातेंRaj Thackeray Ayodhya Visit: राज ठाकरे की अयोध्या यात्रा स्थगित, पांच जून को रामलला का दर्शन करने वाले थे मनसे प्रमुखलालू के ठिकानों पर CBI Raid; सामने आई RJD की पहली प्रतिक्रिया, मात्र 5 शब्द में पूरे सिस्टम को लपेटाअनिल बैजल के इस्तीफे के बाद कौन होगा दिल्ली का उपराज्यपाल? चर्चा में हैं ये 5 नामRoad Rage Case: नवजोत सिंह सिद्धू ने सरेंडर के लिए कोर्ट से मांगा वक्त, खराब सेहत को बताया कारणबेंगलुरू हवाईअड्डे को बम से उड़ाने की धमकी, अधिकारियों ने शुरू की जांचलालू यादव पर फिर शिकंजा, सीबीआई ने राजद सुप्रीमो से जुड़े 17 ठिकानों पर मारा छापाAzam Khan Release: दो साल बाद जेल से रिहा हुए आजम खान, दोनों बेटों ने किया रिसीव, शिवपाल भी पहुंचे
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.