scriptChhota Bhopali: On Shivratri, there will be an influx of devotees | छोटा भोपाली: शिवरात्रि पर यहां उमड़ेगा श्रद्धालुओं का सैलाब | Patrika News

छोटा भोपाली: शिवरात्रि पर यहां उमड़ेगा श्रद्धालुओं का सैलाब

शिवरात्रि पर्व के पूर्व लगने वाले भोपाली मेले की सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेने पुलिस अधीक्षक सिमाला प्रसाद रानीपुर क्षेत्र के भोपाली शिव मंदिर पहुंची। यहां उन्होंने अधिकारियों के साथ मेला स्थल सहित छोटा महादेव मंदिर का निरीक्षण किया।

बेतुल

Published: February 26, 2022 09:54:47 pm

बैतूल। शिवरात्रि पर्व के पूर्व लगने वाले भोपाली मेले की सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेने पुलिस अधीक्षक सिमाला प्रसाद रानीपुर क्षेत्र के भोपाली शिव मंदिर पहुंची। यहां उन्होंने अधिकारियों के साथ मेला स्थल सहित छोटा महादेव मंदिर का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान मौजूदा पुलिस अधिकारियों को उन्होंने मेले में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश दिए। बताया गया कि भोपाल मेले में भगवान भोलेनाथ के दर्शनों के लिए महाराष्ट्र सहित आसपास के जिलों से सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं। शिवरात्रि पर आने वाले श्रद्धाुलओं को भगवान के सुलभ दर्शन हो जाए इसके लिए बेहतर व्यवस्था बनाने के लिए कहा गया। इस अवसर पर एसडीओपी सारणी एवं अन्य पुलिस अधिकारीगण उपस्थित रहे।
जिले के पावन तीर्थ भोपाली महादेव में महाशिवरात्रि को आते हैं हजारों श्रद्धालु
रानीपुर। भोपाली का छोटा महादेव नामक पवित्र पावन तीर्थ स्थल जो कि बैतूल जिले के घोड़ाडोंगरी विकासखंड के रानीपुर ग्राम से 8 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। इस स्थान पर पहुंचने के लिए देनवा नदी के दर्शन करते हुए पहुंचना पड़ता है। छोटा महादेव तीर्थ स्थल के बारे में बताया जाता है की यहां पर भस्मासुर नामक राक्षस के भय से भगवान भोलेनाथ सतपुड़ा की पावन गुफा में थोड़ी देर रुके थे। ऐसी धार्मिक मान्यता है। भगवान शिव की गुफा में शिवलिंग स्थित है। जिसकी पूजा अर्चना से मनोकामना पूरी होती है। इसी स्थान से जल का एक स्रोत भी निकलता है जिस के पावन जल के सेवन व सिंचन से रोग दोष नष्ट होते हैं। छोटा महादेव भोपाली में शिवरात्रि में मध्यप्रदेश में महाराष्ट्र से हजारों श्रद्धालु दर्शन करने के लिए आते हैं। भगवान शिव के दर्शन पूजन के लिए सभी धर्म प्रेमी बंधु पहुंचते हैं व पुण्य लाभ अर्जित करते हैं। यहां का दृश्य बहुत ही सुहावना है सुंदर रमणीय पहाडिय़ों में तथा भगवान भोलेनाथ भोले शंकर का यह पावन जागृति स्थल यहां पर बार-बार आने को का मन करता है। इस पावन स्थल पर सतह से 1500 फिट की ऊंचाई पर एक कुआं है जिसमें शिव की जटाए है। इसके दर्शन भी श्रद्धालु करते हैं। भोपाली के छोटे महादेव की आकृति शेषनाग की फनी जैसी दिखाई देती है।
यहां पर श्रद्धालु आकर पूजन अर्चन करते हैं
छोटा महादेव भोपाली में जाने वाले श्रद्धालु हर हर महादेव,जय भोले, जय सेवा करते हुए भगवान भोले के दरबार में जाते हैं। भोले बाबा के दरबार का पावन जल का बड़ा महत्व है। फसलो पर यदि कोई बीमारी हो उसे छिड़कने से फसलों पर आई बीमारी दूर हो जाती है। यहां की व्यवस्था समिति व पुलिस प्रशासन के द्वारा की जाती है। वह समय-समय पर श्रद्धालुओं को मार्गदर्शन भी दिया जाता है। जिससे कि सभी श्रद्धालु सुरक्षित और व्यवस्थित दर्शन कर सके व सानंद घर लौट सके।
यहां पर कुछ श्रद्धालुओं द्वारा प्रसाद भोजन भंडारे की भी व्यवस्था की जाती है। शिवरात्रि में परिजन नर नारी पैदल ही यात्रा करते हैं। पैदल यात्रा का भी बड़ा महत्व बताया गया है यहां पर ध्वज त्रिशूल भी चढ़ाया जाता है। इस पावन स्थल पर यज्ञ पूजन, भजन,रामसत्ता रामायण भागवत कथाओं का भी आयोजन किया जाता है।
शिवरात्रि के पावन मेले में हजारों लाखों की संख्या में भक्तजन इस पावन धाम में आते हैं और अपनी मनोकामना पूरी करते हैं इसे मनोकामना सिद्ध स्थल भी कहा जाता है।
सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेने पहुंची एसपी
SP reached to take stock of security arrangements

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

नाम ज्योतिष: ससुराल वालों के लिए बेहद लकी साबित होती हैं इन अक्षर के नाम वाली लड़कियांभारतीय WWE स्टार Veer Mahaan मार खाने के बाद बौखलाए, कहा- 'शेर क्या करेगा किसी को नहीं पता'ज्योतिष अनुसार रोज सुबह इन 5 कार्यों को करने से धन की देवी मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्नइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथअगर ठान लें तो धन कुबेर बन सकते हैं इन नाम के लोग, जानें क्या कहती है ज्योतिषIron and steel market: लोहा इस्पात बाजार में फिर से गिरावट शुरू5 बल्लेबाज जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 1 ओवर में 6 चौके जड़ेनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

Bharatpur Road Accident: भीषण सड़क हादसे में 5 लोगों की मौत, मचा हाहाकारLPG Price Hike Today: घरेलू गैस की कीमत 3.50 रुपए बढ़े, कमर्शियल सिलेंडर पर 8 रुपए का इजाफापोर्नोग्राफी मामले में व्यवसायी राज कुंद्रा के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का भी मामला दर्जज्ञानवापी मस्जिद मुद्दे पर राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ का पहला बयान, केंद्रीय मंत्री भी बोलेज्ञानवापी मामले को लेकर अखिलेश यादव ने हिंदू देवी-देवताओं पर की विवादित टिप्पणीअमरीकी शेयर बाजार धड़ाम, मंदी की आशंका के बीच दो साल की सबसे बड़ी गिरावटअंतर्राष्ट्रीय योग दिवस काउंटडाउन कार्यक्रम में शामिल हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंहदुनिया की आखिरी रॉल्स रॉयस यूपी में, कंपनी ने लेने के लिए दिया ऑफर, 500 करोड़ विरासत के मालिक...
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.