बारिश से बढ़ी ठंड,दस डिग्री पर पहुंचा पारा

शुक्रवार सुबह बारिश के बाद अचानक ठंड बढ़ गई है। पिछले दो दिनों में ही न्यनूतम तापमान १० डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है। रविवार को न्यूनतम तापमान १० डिग्री के पास पहुंच गया है। अधिकतम तापमान में ाी कमी आई है। जिसकी वजह से रात में ठंड के साथ दिन में भी ठंड लगने लगी है।

By: Devendra Karande

Published: 22 Nov 2020, 09:11 PM IST

बैैतूल। शुक्रवार सुबह बारिश के बाद अचानक ठंड बढ़ गई है। पिछले दो दिनों में ही न्यनूतम तापमान १० डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है। रविवार को न्यूनतम तापमान १० डिग्री के पास पहुंच गया है। अधिकतम तापमान में ाी कमी आई है। जिसकी वजह से रात में ठंड के साथ दिन में भी ठंड लगने लगी है। ठंड बढऩे के साथ लोग गरम कपड़ों और अलाव का सहारा ले रहे हैं। गरम कपड़ों की बिक्री भी बढ़ गई है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार मौसम साफ होते अब धीरे-धीरे तापमान कम होगा।
मौसम में बदलाव के बाद शुक्रवार सुबह बारिश हुई थी। बारिश के बाद अब मौसम साफ होने से ठंड एक दम से बढ़ गई है। बारिश से पहले जहां न्यूनतम तापमान १९ से २० डिग्री था और अधिकतम ३० डिग्री था। पिछले दो दिनों में ही तापमान दस डिग्री तक कम हो गया है। तापमान कम होने से लोगों को अलावा का सहारा लेना पड़ रहा है। ठंड से बचने लोग गरम कपड़े पहने नजर आ रहे हैं। तापमान कम होने के साथ ही गरम कपड़ों की मांग ाी बढऩे लगी है। शहर के नेहरु पार्क पर अधिक सं या में बाहर से गरम कपड़े बेचने आए हैं। गरम कपड़ों की ब्रिकी भी हो रही हैै। गरम कपड़ों के व्यापारी हेमराज साहू ने बताया कि तापमान कम होने से गरम कपड़ों की बिक्री में उठाव आया है। ठंड बढऩे के साथ ही गरम कपड़ों की बिक्री अधिक होगी।
मौसम साफ रहने से कम होगा तापमान
मौसम वैज्ञानिक डॉ विजय पराडकर ने बताया कि पिछले दो-तीन बारिश की संभावना थी। रविवार को इसका आखिरी दिन था। अब मौसम साफ होगा। इसके साथ ही तापमान कम होगा। अगले १२० घंटों के दौरान अधिकांश क्षेत्रों में बादल साफ रहेंगे। अधिकतम तापमान २८ से ३० डिग्री और न्यूनमतम तापमान १३ डिग्री से १७ डिग्री के बीच रहेगा। तापमान कम भी हो सकता है। किसानों को जल्द ही बोवनी करने की सलाह दी जाती है।

Devendra Karande Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned