script62 लाख की राशि से लटका ई-लायबे्ररी का निर्माण कार्य | Construction work of e-libraries hanging from Rs. 62 lakhs | Patrika News

62 लाख की राशि से लटका ई-लायबे्ररी का निर्माण कार्य

locationबेतुलPublished: Mar 25, 2019 08:59:51 pm

Submitted by:

ghanshyam rathor

अधूरे भवन में लायबेरी शिफ्ट होने के बाद अब निर्माण कार्य को पूरा होने की उम्मीद ना के बराबर है।

JH College Campus

JH College Campus


बैतूल। जेएच कॉलेज में ई-लायब्रेरी का निर्माण कार्य पिछले पांच वर्षो से राशि के आभाव में अटका हुआ है। राशि नहीं मिलने के कारण कॉलेज प्रशासन को आधे अधूरे भवन में लायब्रेरी को शिफ्ट करना पड़ा है। अधूरे भवन में लायबेरी शिफ्ट होने के बाद अब निर्माण कार्य को पूरा होने की उम्मीद ना के बराबर है। अधूरे निर्माण कार्य को पूरा कराने को लेकर कॉलेज प्रशासन द्वारा कई बार उ”ा शिक्षा विभाग को बजट की राशि आवंटित करने को लेकर पत्र व्यवहार किया, जिसके बाद भी बजट आवंटित नहीं हो पा रहा है। कॉलेज के अधिकारियों ने बताया कि लायबेरी के निर्माण कार्य को पूरा करने के लिए 62 लाख रूपए से अधिक की आवश्यकता है। इस राशी से लायबेरी भवन मेंं बिजली फिटिंग, नल पिटिंग, और फर्नीचर के साथ ही शौचालय सहित लिफ्ट की व्यवस्था की जानी है।राशि के आभाव में भवन में ना तो दरवाजे लग पाए है और ना ही छात्रों के बैठने के लिए पर्याप्त फर्नीचर की व्यवस्था है। कॉलेज प्रशासन का कहना है कि शासन से राशि नहीं मिलती है, तो लायबेरी भवन का निर्माण को जनभागीदारी से पूरा कराने का प्रयास किया जाएगा, इसके लिए जनभागीदारी समिति के अध्यक्ष का मनोनयन होने तक का इंतजार करना होगा।
लायबेरी में है 85 हजार पुस्तके
जेएच कॉलेज की लायबेरी में करीब 85 हजार से अधिक पुस्तके है। इन पुस्तकों को रखने के लिए कॉलेज प्रशासन द्वारा ढ़ाई सौ आलमारियों का उपयोग किया गया है। अधूरी पड़ी लायब्रेरी में ई-लायबेरी बनाई जाना है, जहा पर छात्र ऑन-लाइन पढ़ाई करने के लिए कम्प्यूटर लैब का उपयोग कर सकेगें। कॉलेज के छात्रों का कहना है कि ई-लायबेरी के अधूरे कार्य को पूरा करने के लिए जनप्रतिनिधियों द्वारा भी कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। जिसका खामियाजा छात्रों को भुगतना पड़ रहा है।
इनका कहना
लायबेरी भवन निर्माण कार्य को पूरा कराने के लिए राशि की मांग को लेकर समय समय पर शासन से पत्राचार किया है। शासन से राशि नहीं मिलने पर जनभागीदारी से निर्माण कार्य को पूरा कराने का प्रयास किया जाएगा।
डॉ केआर मगरदे जेएच कॉलेज प्राचार्य
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो