script

अब सड़क बनाने के साथ ठेकेदारों को पौधरोपण भी करना होगा

locationबेतुलPublished: Aug 17, 2019 08:28:23 pm

Submitted by:

Devendra Karande

पर्यावरण संरक्षण को लेकर पीडब्ल्यूडी विभाग द्वारा अनूठा प्रयोग शुरू किया गया है। भविष्य में बनने वाली सड़कों के डीपीआर में अब पौधरोपण किए जाने का प्रावधान भी निर्धारित किया गया है।

Plantation

Plantation

बैतूल। पर्यावरण संरक्षण को लेकर पीडब्ल्यूडी विभाग द्वारा अनूठा प्रयोग शुरू किया गया है। भविष्य में बनने वाली सड़कों के डीपीआर में अब पौधरोपण किए जाने का प्रावधान भी निर्धारित किया गया है। जिस कंपनी को सड़क निर्माण का टेंडर मिलेगा वह सड़क के दोनों ओर वृहद स्तर पर पौधरोपण भी करेगी ताकि सड़क के दोनों ओर हरियाली हो सके। लोक निर्माण विभाग के प्रमुख अभियंता इंजी.आर के मेहरा द्वारा यह आदेश समस्त विभाग प्रमुखों को जारी किए गए हैं।
पर्यावरण संरक्षण के लिए अनूठा प्रयास
पीडब्ल्यूडी विभाग द्वारा अभी तक जितनी भी सड़कों का निर्माण जिले में किया गया है उनमें सड़कों के किनारे लगे पौधों की कटाई किए जाने के बाद पुन:पौधरोपण नहीं किया जाता था। जिसके कारण जिले में वन क्षेत्र भी तेजी से कम हो रहा था। इसकी वजह से पर्यावरण पर मंडराते संकट को देखते हुए पीडब्ल्यूडी विभाग के प्रमुख अभियंता ने समस्त विभागों को आदेश जारी किए हैं कि भविष्य में सड़क निर्माण या उन्नयन से संबंधित जो भी डीपीआर बनाया जाएगा उसमें सड़क के दोनों ओर वृहद स्तर पर पौधरोपण किए जाने का प्रावधान करना होगा। ताकि सड़क निर्माण से पर्यावरण को कोई नुकसान न पहुंचे।
दस गुना पौधरोपण का है नियम
सड़क निर्माण या उन्नयन के दौरान यदि कोई पेड़ काटा जाता है तो दस गुना पेड़ लगाए जाने का नियम है लेकिन इस सरकारी नियम का आज तक जिले में परिपालन ही नहीं हो सका। बड़े प्रोजेक्टों में हजारों पेड़ों की बलि ले ली गई लेकिन जमीन का अभाव बताते हुए पौधरोपण नहीं किया गया या फिर किसी अन्य जिले में पौधरोपण किय जाना बता दिया गया। इस वजह से बैतूल में वन क्षेत्र एवं पर्यावरण को काफी नुकसान पहुंचा है। कमोबेश यह स्थिति प्रदेश के समस्त जिलों में है इस वजह से ही पर्यावरण संरक्षण को लेकर प्रमुख अभियंता ने नए आदेश जारी किए हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो