कोरोना मरीजों की संख्या 183 पहुंचने के बाद दो दिन लॉक डाउन लगाने का लिया फैसला

जिले में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या तेजी से बढऩे के बाद कलेक्टर ने दो दिन रविवार और सोमवार यानि २६ एवं २७ जुलाई को समूचे जिले में पूर्ण लॉक डाउन लगाने का फैसला लिया है। यह फैसला ऐसे वक्त लिया गया है जब जिले में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या १८३ पर पहुंच गई है। गुरुवार को जिले में कोरोना के सात नए मामले सामने आए हैं। इनमें सारणी के शोभापुर क्षेत्र में तीन कोरोना पॉजिटिव मिले हैं।

By: Devendra Karande

Published: 24 Jul 2020, 04:03 AM IST

बैतूल। जिले में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या तेजी से बढऩे के बाद कलेक्टर ने दो दिन रविवार और सोमवार यानि २६ एवं २७ जुलाई को समूचे जिले में पूर्ण लॉक डाउन लगाने का फैसला लिया है। यह फैसला ऐसे वक्त लिया गया है जब जिले में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या १८३ पर पहुंच गई है। गुरुवार को जिले में कोरोना के सात नए मामले सामने आए हैं। इनमें सारणी के शोभापुर क्षेत्र में तीन कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। जबकि बैतूल, मुलताई, शाहपुर, एवं आठनेर में एक-एक कोरोना पॉजिटिव मरीज सामने आए हैं। कलेक्टर ने कोविड संक्रमण को देखते हुए जिले से अन्य राज्यों में आने-जाने वाले टैक्सी वाहनों के चालकों का 14 दिन क्वॉरंटीन में रहने के निर्देश दिए हैं। जिले में कोरोना बीमारी को मात देने वालों की संख्या बढ़कर १३४ पर पहुंच गई है। वर्तमान में ४७ केस एक्टिव होना बताए जाते हैं। जबकि १२३ मरीज ठीक होकर घरों को लौट चुके हैं। अभी २९५ सैंपलों की रिपोर्ट आना बाकी है। ऐसे में मरीजों की संख्या और बढ़ सकती है।
एक साथ कोरोना के सात नए मरीज सामने आए
जिले में कोरोना के एक साथ सात नए मरीज सामने आए हैं। इनमें बैतूल शहर के शिवाजी वार्ड की एक महिला भी कोरोना पॉजिटिव पाई गई है। जो पॉजिटिव मरीज के संपर्क में आने के कारण कोरोना संक्रमित हुई है। इसके अलावा मुलताई ब्लॉक के ग्राम सावंगा में एक २७ वर्पीय युवक जो महाराष्ट्र के राजगढ़ से लौटा था उसकी रिपोर्ट भी कोरोना पॉजिटिव आई है। शाहपुर में एक ३४ वर्षीय पुरुष तथा आठनेर ब्लॉक के ग्राम मांडवी का २८ वर्षाीय युवक भी जो भोपाल से लौटा था वह भी कोरोना पॉजिटिव है। इसके अलावा पाथाखेड़ा क्षेत्र में तीन कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं। सभी को इलाज के लिए कोविड केयर सेंटर में इलाज के भर्ती कराया गया है। बताया गया कि संक्रमण का खतरा सबसे ज्यादा जिले के बाहर से आने वालों में पाया जा रहा है।
रविवार एवं सोमवार को समूचे जिले में रहेगा पूर्ण लॉकडाउन
कलेक्टर राकेश सिंह ने समूचे बैतूल जिले में रविवार एवं सोमवार 26 एवं 27 जुलाई को पूर्ण लॉकडाउन घोषित किया है। जिसके तहत शनिवार 25 जुलाई की शाम 8 बजे से मंगलवार 28 जुलाई की सुबह 5 बजे तक जिले के सभी नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्र में पूर्ण लॉकडाउन प्रभावी रहेगा। उन्होंने आमजन से अपील है कि वे लॉकडाउन के दौरान अपने घरों से पैदल अथवा वाहनों से न निकलें। मेडीकल स्टोर्स को छोडकऱ ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्रों में समस्त व्यापारिक प्रतिष्ठान पूरी तरह बंद रखे जाएंगे। आपातिक चिकित्सा कारणों को छोडकऱ सभी व्यक्तियों को अपने घरों से निकलना पूरी तरह प्रतिबंधित रहेगा।
बाहर से आने वाले टैक्सी ड्रायवर भी होंगे होम क्वॉरंटीन
तेजी से फैल रहे कोविड संक्रमण को देखते हुए जिले से अन्य राज्यों में आने-जाने वाले टैक्सी वाहनों के चालकों का 14 दिन क्वॉरंटीन होना आवश्यक होगा। कलेक्टर ने जिले की समस्त सीमावर्ती चेक पोस्ट को ऐसे टैक्सी वाहनों की जानकारी संकलित करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही जिला परिवहन अधिकारी को निर्देशित किया है कि वे सभी आरटीओ बैरियर पर कर्मचारियों के दल तैनात कर ऐसे टैक्सी वाहन चालकों की जानकारी तैयार करें।कलेक्टर ने जिला परिवहन अधिकारी को निर्देश दिए हैं कि प्रत्येक चेकपोस्ट, बैरियर से हर 6 घंटे में अर्थात 24 घंटों में चार बार ऐसे टैक्सी वाहन चालकों की जानकारी संग्रहित की जाए एवं उन्हें होम क्वॉरंटीन करने के लिए संबंधित एसडीएम, तहसीलदार को सूचित किया जाए।
बॉक्स
भोपाल से भाई के साथ आया 28 वर्षीय युवक पाजीटिव,भाई की रिपोर्ट नेगेटिव
आठनेर। मान्डवी का एक युवक कोरोना पाजीटिव निकला है। यह युवक 20 जुलाई को अपने भाई के साथ मान्डवी आया था।आठनेर अस्पताल में सैंपल लेने के बाद गुरुवार को युवक की रिपोर्ट पाजिटिव आने के बाद युवक को आठनेर के कोविड सेंटर में भर्ती करके उपचार प्रारंभ कर दिया है।वहीं युवक के भाई की रिपोर्ट नेगेटिव आयी है, लेकिन प्रशासन ने परिवार के सभी सदस्यों को होम क्वॉरंटीन में रहने के निर्देश दिए है। युवक के निवास स्थान वाली गली को बेरिकेड्स लगाकर सील कर दिया है। युवक के पॉजिटिव रिपोर्ट आने के बाद तहसीलदार और पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंचे। ब्लाक कोरोना नोडल अधिकारी डा सुमित पटैय्या ने बताया कि यह युवक 20 जुलाई को भोपाल से मांडवी आया था और उसी दिन इस का सैंपल लेकर जांच के लिए भिजवाया था।

Devendra Karande Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned