script

जिले में कोरोना मरीजों की संख्या 81 पर पहुंची फिर भी बेफिक्र लोग

locationबेतुलPublished: Jul 05, 2020 09:14:36 pm

Submitted by:

Devendra Karande

जिले में बीते तीन महीनों में कोरोना मरीजों की संख्या एक से ८१ तक पहुंच गई है और यह संख्या लगातार तेजी से बढ़ रही है। संक्रमण से बचाव के लिए पहले जितनी सतर्कता और सावधानी लोगों द्वारा बरती गई थी, वह अब नजर नहीं आ रही है। यही कारण है कि रोजाना कोरोना संक्रमण के नए मामले सामने आ रहे हैं। रविवार को जिले के शाहपुर एवं पाढर क्षेत्र में कोरोना पॉजिटिव के दो मामले सामने आए हैं। जिसमें कोरोना पॉजिटिव महिला के संपर्क में आई एक पांच साल की लड़की की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है।

भीड़ लगाकर कर रहे खरीदी

Purchased by crowding the market, vegetable market etc.

बैतूल। जिले में बीते तीन महीनों में कोरोना मरीजों की संख्या एक से ८१ तक पहुंच गई है और यह संख्या लगातार तेजी से बढ़ रही है। संक्रमण से बचाव के लिए पहले जितनी सतर्कता और सावधानी लोगों द्वारा बरती गई थी, वह अब नजर नहीं आ रही है। यही कारण है कि रोजाना कोरोना संक्रमण के नए मामले सामने आ रहे हैं। रविवार को जिले के शाहपुर एवं पाढर क्षेत्र में कोरोना पॉजिटिव के दो मामले सामने आए हैं। जिसमें कोरोना पॉजिटिव महिला के संपर्क में आई एक पांच साल की लड़की की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। वहीं शाहपुर में १८ वर्षीय युवती कोरोना पॉजिटिव मिली है। युवती भीमपुर में शादी समारोह में शामिल होने के लिए गई थी। युवती की ट्रेवल और कांटेक्ट हिस्ट्री के आधार पर अब अन्य लोगों की तलाश की जा रही है।
८१ पर पहुंच गई कोरोना मरीजों की संख्या
जिले में कोरोना मरीजों की संख्या ८१ पर पहुंच गई है। यह संख्या लगातार तेजी से बढ़ रही है। रविवार को कोरोना के दो मामले सामने आए हैं। जिनमें एक पांच साल की बच्ची है। यह बच्ची कोरोना पॉजिटिव महिला के संपर्क में आने के कारण संक्रमित हुई है। जबकि शाहपुर में १८ वर्षीय युवती शादी-समारोह में शामिल होकर लौटने के बाद संक्रमित होना पाई गई है। युवती भीमपुर में शादी में शामिल हुई थी। जिससे अब प्रशासन के लिए मुश्किलें बढ़ सकती है क्योंकि शादी-समारोह में जो ५० लोगों को शामिल किए जाने नियम थे वह लोगों ने पहले ही तोड़ दिए थे। हजारों की संख्या में लोग शादी-समारोह में शामिल हो रहे हैं। ऐसे में संक्रमण का दायरा भी बढऩा तेज है।
किल करोना अभियान में तीन दिनों में ८७ कोरोना संदिग्ध मिले
जिले में किल कोरोना अभियान के तहत डोर-टू-डोर सर्वे का कार्य किया जा रहा है। बीते तीन दिनों में तीन लाख के लगभग लोगों का सर्वे किया जा चुका है। सर्वे के दौरान स्वास्थ्य विभाग की टीम को ८७ कोरोना के संदिग्ध मरीज मिले हैं। जिनमें सर्दी, खांसी, जुखाम, बुखार आदि के लक्षण पाए गए हैं। यानि अभियान जिस तेजी से बढ़ रहा है संदिग्ध मरीजों की संख्या में बढ़ते जा रही है। यदि इन संदिग्ध मरीजों का सैंपल पॉजिटिव आता है तो जिले में कोरोना मरीजों की संख्या सैकड़ा का आंकड़ा पार कर सकती है। जो स्थिति है उसमें कोरोना के मरीजों का बढऩा तय माना जा रहा है क्योंकि पॉजिटिव मरीजों के संपर्क में आने लोग ही इसके शिकार हो रहे हैं। यहीं कारण है कि कोरोना तेजी से फैल रहा है और इसको रोकने के इंतजाम नाकाफी साबित हो रहे हैं।
यही हाल रहा तो फूटेगा कोरोना बम
कोरोना को लेकर लोग जिस तरह से पूरी तरह बेफिक्र हो गए हैं उससे हालात और भी खराब होने का अंदेशा है। बैतूल शहर जहां ढाई महीने तक कोरोना का एक भी मरीज सामने नहीं आया था लेकिन बीते पंद्रह दिनों में कोरोना के दस नए मरीज सामने आ चुके हैं। ऐसे में शहर के अंदर खुलेआम सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ाई जा रही है। बडोरा कृषि उपज मंडी में सुबह के वक्त लोगों का हुजूम सब्जी की खरीदारी करने के लिए उमड़ता है। कहीं भी सोशल डिस्टेंसिंग नजर नहीं आती है और न ही सुरक्षा के लिए मास्क लगाया जा रहा है। मनमर्जी से लोग खुलेआम घूम रहे हैं लेकिन रोकने-टोकने वाला कोई नहीं है।
शुरूआत में दिखाई जागरूकता अब भगवान भरोसे
कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए शुरूआत में तो जिला प्रशासन और पुलिस विभाग ने काफी जागरूकता दिखाई। लोगों को जागरूक करने और नियम तोडऩे वालों को सबक सिखाने के लिए कई नवाचार भी किए गए लेकिन जैसे ही जिले में कोरोना के मरीजों का बढऩा शुरू हुआ तो प्रशासन और पुलिस की यह मुहिम भी गायब हो गई। अनलॉक वन शुरू होते ही कुछ दिनों तक तो प्रशासन ने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने के लिए दुकानदारों के विरूद्ध दंडात्मक कार्रवाई कर जुर्माना भी वसूला लेकिन अचानक से बस कुछ बंद हो गया है। न कहीं जागरूकता के लिए प्रचार-प्रसार दिखाई देता है और न ही चौक-चौराहों पर कोई रोकने-टोकने वाला है। ऐसे में यदि जल्द ही सख्ती से नियमों का पालन नहीं कराया गया है तो पूरा शहर संक्रमण के दायरे में आ सकता है।
२०६ मरीजों की रिपोर्ट आना अभी बाकी
कोरोना के २०६ सैंपलों की रिपोर्ट अभी नहीं आई है इसलिए कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या आगे भी बढऩा तय माना जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग के हेल्थ बुलेटिन के अनुसार जिले में वर्तमान में कोरोना के ३२ एक्टिव केस हैं। जिनका अस्पताल में इलाज किया जा रहा है। वहीं ४८ लोग इस बीमारी से जंग जीतकर घर लौट चुके हैं। जबकि २०६ लोगों को अपनी रिपोर्ट आने का इंतजार है। बताया गया कि अभी तक जिले से ३ हजार ८९ सैंपल जांच के लिए भेजे जा चुके हैं। इनमें से २ हजार ६७७ सैंपलों की रिपोर्ट नेगेटिव रहीं है। जो स्वास्थ्य विभाग के लिए राहत की खबर तो हैं लेकिन जिस तेजी से संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं उसने विभाग की चिंता को बढ़ा दिया है।
इनका कहना
– लोगों से यही अपील है कि वे कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने में प्रशासन का सहयोग करें। एक दूसरे से दूरी बनाए रखे। सेनेटाइजर और मास्क का उपयोग अवश्य करें। भीड़भाड़ वाले कार्यक्रमों में शामिल न हो। यदि कोरोना संक्रमण का खतरा फैलता है तो सख्ती से रोक लगाए जाने जैसे निर्णय जनहित में लिए जा सकते हैं।
– राकेश सिंह, कलेक्टर बैतूल।

ट्रेंडिंग वीडियो