मरीजों के संपर्क में आने वाले लोग निकल रहे कोरोना पॉजिटिव, चौबीस घंटों में नौ मरीज सामने आए

जिले में एक बार फिर कोरोना बम फूट पड़ा है। बुधवार को एक साथ आठ नए कोरोना मरीज सामने आए हैं। जिसकी कोरोना टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई है। इनमें बैतूल शहर के हमलापुर क्षेत्र में तीन, ग्राम लापाझिरी में तीन और घोड़ाडोंगरी ब्लॉक के ग्राम चोपना में दो मरीज कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। इन सभी को कोविड केयर सेंटर में इलाज के लिए भर्ती कराया गया है। जिले में अब कोरोना मरीजों की कुल संख्या 67 पर पहुंच गई है।

By: Devendra Karande

Published: 02 Jul 2020, 04:03 AM IST

बैतूल। जिले में एक बार फिर कोरोना बम फूट पड़ा है। बुधवार को एक साथ आठ नए कोरोना मरीज सामने आए हैं। जिसकी कोरोना टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई है। इनमें बैतूल शहर के हमलापुर क्षेत्र में तीन, ग्राम लापाझिरी में तीन और घोड़ाडोंगरी ब्लॉक के ग्राम चोपना में दो मरीज कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। इन सभी को कोविड केयर सेंटर में इलाज के लिए भर्ती कराया गया है। जिले में अब कोरोना मरीजों की कुल संख्या ६७ पर पहुंच गई है। जबकि कोरोना को हराकर ठीक होने वाले मरीजों की संख्या ४५ बताई जाती है। वर्तमान में २२ मरीजों को इलाज के लिए कोविड सेंटर में भर्ती किया गया है। अनलॉक वन में छूट मिलने के कारण लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं कर रहे हैं और कार्यक्रमों के दौरान बड़ी संख्या में भीड़ एकत्रित हो रही है। जिसके कारण भी कोरोना का संक्रमण जिले में तेजी से बढ़ रहा है।
दसवां कार्यक्रम में शामिल होने पहुंचा कोरोना मरीज
ग्राम लापाझिरी निवासी युवक १७ जून को मुंबई से अपने गांव लौटा था। गांव लौटने के बाद वह २२ जून को ग्राम गेहूंरास में दसवां कार्यक्रम में शामिल होने के लिए गया था। यहां वह कई लोगों के संपर्क में भी आया। सूचना मिलने पर २२ जून को स्वास्थ्य विभाग सेहरा की टीम ने उसका कोरोना सैंपल टेस्ट के लिया था। जिसकी रिपोर्ट २४ जून को पॉजिटिव आई थी। जिसके बाद उसे इलाज के लिए कोविड केयर सेंटर खेड़ीसांवलीगढ़ में भर्ती किया गया। युवक की कांटेक्ट हिस्ट्री से पता चला कि वह दसवां कार्यक्रम में ९ अन्य लोगों से मिला था। जिन्हें गेहूंरास में होम क्वांॅरंटीन किया गया। २९ जून को इनमें से ग्राम गेहूंरास के दो और गजपुर के एक व्यक्ति का कोराना सैंपल लिया गया। जिनकी रिपोर्ट आज कोरोना पॉजिटिव आई है। जिसके बाद तीनों को इलाज के लिए कोविड केयर सेंटर में भर्ती कराया गया।
छह माह का बच्चा भी कोरोना पॉजिटिव
महाराष्ट्र आकोट से पाढर आए युवक जिसे गंभीर हालत में इलाज के लिए जिला अस्पताल से भोपाल रैफर किया गया था। उसकी रिपोर्ट भोपाल में कोरोना पॉजिटिव आई थी। युवक के संपर्क में आए उनके रिश्तेदारों की रिपोर्ट भी आज कोरोना पॉजिटिव आई है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रदीप कुमार धाकड ने बताया कि पॉजिटिव युवक के रिश्तेदार जिसमें 30 वर्षीय महिला एवं 3 वर्ष तथा 6 माह के बालकों की रिपोर्ट ट्रू नेट मशीन से कोरोना पॉजीटिव आई है। ये हमलापुर में निवासरत थे तथा आकोट के ही रहने वाले हैं। तीनों क़ो डीसीएचसी बैतूल में भर्ती किया गया है। इनकी कांटेक्ट ट्रेसिंग कर ली गई है, संबंधित कांटेक्ट को क्वॉरंटीन कर दिया गया है। कांटेक्ट की सैंपलिंग की जा रही है। डॉ. धाकड़ ने आमजन से आग्रह किया है कि बाहर निकलते समय मास्क अवश्य लगाएं, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें, बार-बार साबुन से हाथ अवश्य धोते रहें, कोरोना से बचाव के लिए आवश्यक सावधानियों का पालन करें।
मुंबई से लौटी मां-बेटी भी कोरोना पॉजिटिव
घोड़ाडोंगरी ब्लॉक के चोपना स्थित दुर्गापुर में मुंबई से २८ जून को लौटी एक मां और उसकी बेटी की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। घोड़ाडोंगरी बीएमओ डॉ संजीव शर्मा ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि ३८ वर्षीय महिला और उसकी १३ और १० वर्षीय दो बेटियां मुंबई से लौटकर घर में ही होम क्वॉरंटीन हो गई थी। बुधवार को महिला और १३ वर्षीय बेटी की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। सूचना मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा उनके घर के अन्य लोगों के सेैंपल भी जांच के लिए जा रहे हैं। महिला की एक अन्य पुत्री की रिपोर्ट अभी नहीं आई है। महिला के घर के आसपास के क्षेत्र को प्रशासन द्वारा कंटेंटमेंट एरिया घोषित कर दिया गया है। वहीं महिला की कांटेक्ट हिस्ट्री को भी खंगाला जा रहा है ताकि जिनके संपर्क में वह आई थी उन्हें भी होम क्वॉरंटीन किया जा सके।

Devendra Karande Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned