script७० वर्षीय कोरोना संदिग्ध की मौत, भौंरा में मां के बाद बहू और नाती को हुआ कोरोना, बैतूल में भी एक पॉजिटिव | Corona suspect dead, daughter-in-law and grandson after mother, Corona | Patrika News

७० वर्षीय कोरोना संदिग्ध की मौत, भौंरा में मां के बाद बहू और नाती को हुआ कोरोना, बैतूल में भी एक पॉजिटिव

locationबेतुलPublished: Jul 07, 2020 10:09:58 pm

Submitted by:

Devendra Karande

जिले में कोरोना का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। जिला अस्पताल के कोरोना वार्ड में भर्ती एक ७० वर्षीय बुजुर्ग की मंगलवार सुबह इलाज के दौरान मौत हो गई। हालांकि बुजुर्ग की कोरोना जांच रिपोर्ट नेगेटिव आई है। वहीं भौंरा में ९० वर्षीय एक बुजुर्ग महिला को कोरोना की पुष्टि होने के बाद हालत बिगडऩे पर उसे इलाज के लिए भोपाल हमीदिया अस्पताल रैफर कर दिया गया हेै। जबकि बुजुर्ग महिला की बहू और उसका नाती जो उसकी सेवा कर रहे थे वे भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।

मां के बाद बहू और नाती को हुआ कोरोना

Patients returned after treatment

बैतूल। जिले में कोरोना का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। जिला अस्पताल के कोरोना वार्ड में भर्ती एक ७० वर्षीय बुजुर्ग की मंगलवार सुबह इलाज के दौरान मौत हो गई। हालांकि बुजुर्ग की कोरोना जांच रिपोर्ट नेगेटिव आई है। वहीं भौंरा में ९० वर्षीय एक बुजुर्ग महिला को कोरोना की पुष्टि होने के बाद हालत बिगडऩे पर उसे इलाज के लिए भोपाल हमीदिया अस्पताल रैफर कर दिया गया हेै। जबकि बुजुर्ग महिला की बहू और उसका नाती जो उसकी सेवा कर रहे थे वे भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।जिन्हें शाहपुर में क्वॉरंटीन किया गया है। वहीं बुजुर्ग महिला का इलाज कर रहे डॉक्टर और स्टाफ नर्स को क्वॉरंटीन कर दिया गया है। बुजुर्ग महिला के परिवार के सात अन्य सदस्यों को होम क्वॉरंटीन किया गया है। शाहपुर स्वास्थ्य केंद्र द्वारा परिवार के सदस्यों सहित आस पड़ोस के कुल २४ लोगों के सैंपल कोरोना जांच के लिए गए हैं। इधर बैतूल के कोठीबाजार क्षेत्र में एक व्यक्ति की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव पाई गई है।जबकि घोड़ाडोंगरी के ग्राम पहाड़पुर में एक ३८ वर्षीय महिला की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। जिसे भी इलाज के लिए जिला अस्पताल के कोरोना वार्ड में भर्ती किया गया है। जिले में अब कोरोना मरीजों की सं या बढ़कर ८७ पर पहुंच गई है। आज मंगलवार को कुल पांच नए मामले सामने आए हैं। वर्तमान में एक्टिव केस की संख्या ३१ बताई जाती है।
कोरोना वार्ड में भर्ती बुजुर्ग की मौत
कोरोना वार्ड में भर्ती ग्राम झल्लार के ७० वर्षीय एक बुजुर्ग की मंगलवार सुबह इलाज के दौरान मौत हो गई। बुजुर्ग में कोरोना के लक्षण पाए जाने पर उसे इलाज के लिए कोरोना वार्ड में भर्ती किया गया था। हालांकि बुजुर्ग की कोरोना रिपोर्ट नेगेटिव आई है। स्वास्थ्य विभाग ने एतियात के तौर पर बुजुर्ग का अंतिम संस्कार जिला मु यालय पर ही करने का निर्णय लिया है। विभागीय अधिकारियों की मौजूदगी में बुजुर्ग का शव परिजनों को सौंप दिया गया। बताया गया कि बुजुर्ग शुगर का भी मरीज था। सिविल सर्जन डॉ अशोक बारंगा ने बताया कि बुजुर्ग की हालत काफी खराब थी। उसका ऑक्सीजन लेवल भी ७० प्रतिशत से काफी कम था।
मां के बाद बहू और नाती भी कोरोना पॉजिटिव
भौंरा में ९० वर्षीय बुजुर्ग महिला के बीमार होने पर परिजन उसे इलाज के लिए शाहपुर लेकर गए थे लेकिन हालत खराब होने के कारण शाहपुर से उसे जिला अस्पताल रैफर कर दिया गया था। यहां बुजुर्ग महिला की खराब हालत को देखते हुए उसका कोरोना सैंपल जांच के लिए गया था, जो पॉजिटिव निकला। जिसके बाद बुजुर्ग महिला को भोपाल के हमीदिया अस्पताल इलाज के लिए रैफर कर दिया गया है। वहीं बुजुर्ग महिला की सेवा कर रही ५० वर्षीय बहू और ३८ वर्षीय उसका नाती भी कोरोना संक्रमित हो गए हैं। जिनकी रिपोर्ट भी मंगलवार पॉजिटिव आई है। मां-बेटे को इलाज के लिए शाहपुर के क्वॉरंटीन सेंटर में भर्ती किया गया है। एक ही परिवार के तीन लोगों के कोरोना पॉजिटिव आने के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम ने परिवार के अन्य सात सदस्यों को होम क्वॉरंटीन कर दिया है। आज सभी के सैंपल भी लिए गए। वहीं आस-पड़ोस के लोगों के भी सैंपल जांच के लिए गए हैं। कुल २४ सैंपल लिए गए। बताया गया कि बुजुर्ग महिला का नाती किराने की दुकान संचालित करता था। बुजुर्ग महिला भी वहां बैठा करती थी। किसी के संपर्क में आने से उन्हें संक्रमण होना बताया जा रहा है। इधर मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम निरीक्षण एवं आवश्यक कार्यवाही के लिए भौंरा पहुंची। टीम में जिला नोडल अधिकारी डॉ. सौरभ राठौर सहित एएनएम आश्रिता सदानंद, आशा सहयोगी आशा वर्मा एवं आशा कार्यकर्ता नीलू यादव व मीरा धुर्वें उपस्थित रहे। टीम द्वारा भौंरा में भ्रमण कर स्वास्थ्य विभाग की स्थानीय टीम को आवश्यक निर्देश दिए गए। डॉ. राठौर द्वारा भौंरा के अन्य कार्यकर्ताओं को सर्वे के लिए तथा कान्टेक्ट ट्रेसिंग करने के निर्देश दिए।कुल 45 मकानों के परिक्षेत्र को कंटेन्मेंट एरिया घोषित किया है। इस क्षेत्र के समस्त घरों का सर्वे अनिवार्यत: करवाने के निर्देश दिए गए हैं।
बैतूल के कोठीबाजार क्षेत्र में कोरोना पॉजिटिव
बैतूल में कोठीबाजार क्षेत्र में भी एक कोरोना पॉजिटिव केस आने की जानकारी सामने आई है। बताया गया कि उक्त कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति हाल ही में सूरत गुजरात से लौटा था। उसकी सोने-चांदी की दुकान हैं। लौटने के बाद वह दुकान में भी बैठता था। जिसकी रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव पाई गई है। स्वास्थ्य विभाग की टीम अब उक्त व्यक्ति की कांटेक्ट हिस्ट्री खंगाल रही है। इस दौरान वह कई लोगों के संपर्क में भी आया होना बताया जा रहा है। मरीज को कोरोना के लक्षण ाी आ रहे हैं। सीमेंट रोड कोठीबाजार को सील कर दिया है।वहीं घोड़ाडोंगरी विकासखंड के ग्राम पहाडपुर में ३८ वर्षीय महिला को कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। जिसे कोविड केयर सेंटर में इलाज के लिए भर्ती कराया गया है।
डॉक्टर और स्टाफ नर्स भी क्वॉरंटीन
भौंरा की ९० वर्षीय महिला का इलाज कर रहे डॉक्टर और स्टॉफ नर्स सहित कुल चार लोगों को क्वॉरंटीन किया गया है। बताया गया कि बुजुर्ग महिला अस्पताल में इलाज कराने के लिए आई थी तो उसे अलग-अलग वार्डों में पहले रखा गया था। इस दौरान उसका कोरोना जांच के लिए सैंपल भी लिया गया था। सैंपल में कोरोना की पुष्टि होने के बाद उसे कोरोना वार्ड में शिफ्ट कर दिया था। इस दौरान बुजुर्ग महिला की जिस डॉक्टर और स्टॉफ नर्स द्वारा इलाज किया जा रहा था उन्हें भी एहितयात के तौर पर होम क्वॉरंटीन में रहने के लिए कहा गया है।
कोयलांचल क्षेत्र शोभापुर में कोरोना पॉजिटिव ने दी दस्तक
पाथाखेड़ा । कोयलांचल क्षेत्र पाथाखेड़ा की उपनगरीय शोभापुर के वार्ड क्रमांक ३३ संजय गांधी वार्ड में कोरोना पॉजिटिव मरीज के मिलने से पूरे शहर में हड़कंप मच गया है। संपूर्ण जिले में कोरोना पॉजिटिव के मरीजों के मिलने का सिलसिला जारी था, लेकिन कोयलांचल क्षेत्र पाथाखेड़ा,शोभापुर और सारनी कोरोना वायरस से अछूता था। बताया जाता है कि वैवाहिक कार्यक्रम में 26 वर्षीय एक युवक के आने की वजह से अब कोयलांचल क्षेत्र पाथाखेड़ा भी कोरोना पॉजिटिव से अछूता नहीं रहा है। 26 वर्षीय युवक में कोरोना पॉजिटिव पाए जाने की जानकारी पुलिस महकमे को लगते ही मौके पर सुरक्षा व्यवस्था के लिए पहुंच गई थी। जबकि स्वास्थ्य विभाग का टीम की टीम देर शाम को शोभापुर के वार्ड क्रमांक 33 में पहुंची है। इस बात को कंटेंनमेंट जोन घोषित करने की प्रक्रिया बुधवार को की जाएगी।
इनका कहना
– कोरोना वार्ड में भर्ती जिस ७० वर्षीय बुजुर्ग की मौत हुई है उसकी कोरोना टेस्ट रिपोर्ट नेगेटिव आई है। बुजुर्ग को शुगर की बीमारी थी और उसका ऑक्सीजन लेबल भी काफी कम था। कोठीबाजार में जो मरीज मिला है उसे जिला अस्पताल लाकर कोरोना वार्ड भर्ती किया गया है। कोरोना पॉजिटिव वृद्धा का इलाज करने डॉक्टर और स्टॉफ को एहतियात के तौर पर क्वॉरंटीन किया है।
– डॉ अशोक बारंगा, सिविल सर्जन जिला अस्पताल बैतूल।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो