सीआरएम टीम ने क्षय और अंधत्व के प्रस्तुतिकरण को सराहा

सीआरएम टीम ने क्षय और अंधत्व के प्रस्तुतिकरण को सराहा

pradeep sahu | Publish: Sep, 08 2018 11:14:15 AM (IST) Hoshangabad, Madhya Pradesh, India

अधिकारियों ने प्रजेंटेशन से बताई बेहतर व्यवस्था, इधर मरीज होते रहे परेशान

बैतूल. भारत सरकार सीआरएम की टीम के सामने अधिकारी अपनी बेहतर सेवाओं का प्रजेंटेशन देते रहे। वही अस्पताल में मरीज इलाज के लिए परेशान रहे। एनएचएम के माध्यम से चलाई जाने वाली योजनाओं का धरातल पर क्या हश्र हो रहा है इसकी पड़ताल के लिए भारत सरकार सीआरएम (कॉमन रिव्यू मिशन) की टीम बैतूल पहुंची है। टीम में शामिल अधिकारियों ने शुक्रवार सीएमएचओ कार्यालय में योजनाओं का प्रजेंटेशन देखा। टीम ने क्षय रोग और अंधतत्व निवारण के प्रजेंटेशन को सराहा। अधिकारियों द्वारा अब इसका मौके पर निरीक्षण किया जाएगा। इसके लिए चार टीम बनाई गई है। भारत सरकार सीआरएम दल से डॉ सुमनलता, डॉ पीके श्रीनिवास, डॉ रवि प्रकाश, मीनाक्षी भोपाल से क्षेत्रीय स्वास्थ्य संचालक डॉ मोहन सिंह, संयुक्त संचालक डॉ कठल, उपसंचालक राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम ओरल हेल्थ, तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम एवं परिवार कल्याण कार्यक्रम डॉक्टर डीके हेड़ाऊ, उप संचालक मलेरिया डॉक्टर हिमांशु जायसवाल, उपसंचालक कम्युनिटी प्रोसेस डॉ विनोद देशमुख ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की सीएमएचओ कार्यालय में बैठक ली। टीम द्वारा डॉ राहुल श्रीवास्त क्षय रोग अधिकारी व डॉ आईपीएस पोपली के अंधत्व निवारण के प्रजेंटेशन को सराहा। लंबी बैठक के बाद अधिकारियों का दल स्वास्थ्य केन्द्रों का निरीक्षण करने चले गए। बैठक में सीएमएचओ डॉ प्रदीप मोजेस, सीएस डॉ एके बारंगा व स्वास्थ्य विभाग अधिकारी उपस्थित रहे।

अस्पताल में परेशान होते रहे मरीज - सीआरएम दल द्वारा जिला अस्पताल का निरीक्षण किया जाना था। जिसके चलते अस्पताल में चाक-चौबंद व्यवस्था रही। कर्मचारी यूनिफॉर्म में नजर आए। अस्पताल में बेहतर सफाई व्यवस्था रही,लेकिन मरीज हमेशा की तरह इलाज के लिए परेशान नजर आए। इलाज के लिए अस्पताल में एक ही डॉक्टर नजर आए। डॉक्टर के पास लंबी भीड़ होने से मरीजों को घंटों परेशान होना पड़ा।

अच्छी सेवाएं देना उद्देश्य - डॉक्टर सुमन लता ने कहा कि सीआरएम टीम का उद्देश्य भारत सरकार व राज्य सरकार द्वारा मिलकर समुदाय को उम्दा सेवाएं देना है। हम प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र से ग्राम स्तर तक कार्यकर्ताओं से समुदाय से मिलकर व्यवस्थाओं का सेवाओं का अवलोकन करेंगे। हमें मिलकर सुधार करना है। हम मिलकर बेहतर कार्य करने का प्रयास करेंगे। डॉ पी के श्रीनिवास ने कहा कि अच्छे कार्य हैं उनके रिकॉर्ड का अवलोकन कराएं। मेरा और आपका साथ एक नई पहल लाएगा ऐसा मेरा विश्वास है। क्षेत्रीय स्वास्थ्य संचालक डॉ मोहन सिंह ने कहा बिना किसी तनाव के समस्त जानकारियां दें और सीआरएम टीम व प्रदेश की टीम को सहयोग प्रदान करें।

Ad Block is Banned