scriptनपा की मनमानी : रसूखदारों के नहीं, गरीबों के नल कनेक्शन काट | Cut off the connections of poor people | Patrika News

नपा की मनमानी : रसूखदारों के नहीं, गरीबों के नल कनेक्शन काट

locationबेतुलPublished: Jul 26, 2019 06:33:58 pm

Submitted by:

rakesh malviya

बिना नोटिस के नपा अमला नल कनेक्शन काटने पहुंचा तो बिफरे वार्डवासी, कर्मचारियों को सुनाई खरी-खोटी

patrika

patrika

मुलताई. नगर पालिका द्वारा वार्डों में जाकर नल के बिलों का भुगतान नही करने पर सीधे कनेक्शन काटे जा रहे हैं जिसे लेकर लोगों में खासा रोष नजर आ रहा है। शुक्रवार महावीर वार्ड में जब कनेक्शन काटने नपा के कर्मचारी पहुंचे तो वहां के वार्डवासी बिफर गए जिससे कर्मचारियों को बिना कनेक्शन काटे बैरंग लौटना पड़ा। पूरे मामले में महावीर वार्ड पार्षद अरुण साहू ने भी नगर पालिका पर मनमानी का आरोप लगाते हुए कहा है कि बिना कोई नोटिस दिए नल कनेक्शन काटना गलत है जिसका वे विरोध करते हैं। महावीर वार्ड निवासी राकेश साहू, मनीष प्रजापति, लीलाबाई,ललिता बाई सहित अन्य वार्डवासियों ने बताया कि नगर पालिका द्वारा बिना सूचना के ही सीधे कनेक्शन काटे जा रहे हैं जिससे भीषण जलसंकट में लोगों को और पेयजल के लिए जूझना पड़ेगा। वार्डवासियों ने कहा कि एक तो नगर पालिका द्वारा सप्ताह में एक बार नल दिया जा रहा है उस पर नल कनेक्शन काटकर मनमानी की जा रही है। वार्डवासियों ने कहा कि सुविधा के नाम पर कुछ नही दिया जा रहा है उल्टे गरीब लोगों को परेशान किया जा रहा है जबकि नगर के कई रसूखदारों पर नल के बिलों का बकाया है लेकिन वहां कर्मचारी पहुंचने की हिम्मत नही कर रहे हैं। रामदास साहू ने बताया कि नगर पालिका की यह कार्रवाई उचित नही है यह तुगलकी फरमान है जिससे गरीब वर्ग सीधे प्रभावित होगा। उन्होने कहा कि पेयजल मूलभूत सुविधाओं के तहत आता है इसलिए कनेक्शन नही काटे जा सकते, उन्होने कहा कि नल कनेक्शन काटने के पूर्व पहले नोटिस दिया जाना चाहिए तथा बिल भरने के लिए समय भी दिया जाना चाहिए अन्यथा गरीब वर्ग आंदोलन के लिए उतारू हो सकता है। महिलाओं ने बताया कि कई निर्धन लोग किसी कारणवश बिल की राशि अधिक होने से नही भर पाए जिन्हे भी पूरी राशि देने के लिए दबाव बनाया जा रहा है जो कि गलत है। पूरे मामले में वार्डवासियों का जमकर नगर पालिका पर रोष फूटा जिससे कनेक्शन काटने गए नपाकर्मियों द्वारा मौके पर ही कई लोगों को हाथों में नोटिस थमा दिए गए।
भाजपा के पार्षद ने कहा नपा कर रही मनमानी
फिलहाल नगर पालिका में भाजपा की परिषद है और महावीर वार्ड पार्षद अरूण साहू भी भाजपा से ही है लेकिन इसके बावजूद उन्होने नगर पालिका की इस कार्रवाई का विरोध जताया है। उन्होने कहा कि नगर पालिका में पार्षदों की नही सुनी जाती और मनमाने ढंग से कार्रवाई की जा रही है जिससे लोगों में रोष व्याप्त है। उन्होने कहा कि अधिकारियों की कार्यप्रणाली के कारण पार्षदों की छवि जनता के बीच में खराब हो रही है। पार्षद साहू के अनुसार पहले नोटिस देने के बाद बिल भरने के लिए कुछ समय देना आवश्यक है लेकिन नगर पालिका द्वारा सीधे जाकर कनेक्शन काटे जा रहे हैं जिससे गरीब वर्ग परेशान हो रहा है वहीं बिल नही भरने वाले रसूखदारों पर कोई कार्रवाई नही की जा रही है।
कर्मचारियों द्वारा किया जा रहा अभद्र व्यवहार
नल कनेक्शन काटने गए कर्मचारियों पर वार्ड की महिलाओं द्वारा अभद्र व्यवहार करने का भी आरोप लगाया गया है। उन्होने कहा कि किसी को भी मौके नही दिया जा रहा है और सीधे कनेक्शन काट दिए जा रहे हैं एैसे में फिर से नगर में पानी के लिए हाहाकार मच सकता है। महिलाओं ने कहा कि नगर पालिका द्वारा सप्ताह में एक बार पानी दिया जा रहा है और बिल पूरे महीने का वसूल किया जा रहा है इसलिए लोग बिल नही भर रहे हैं लेकिन अब नगर पालिका जबरदस्ती पर उतारू होकर सीधे नल कनेक्शन काट रही है जिसका वार्डवासियों द्वारा विरोध किया जा रहा है।
जल संकट के दौरान कनेक्शन काटने का विरोध
नगर पलिका द्वारा जुलाई माह में भी सप्ताह में सिर्फ एक बार मात्र 30 मिनट के लिए नल दिया जा रहा है जिससे नगरवासी फिलहाल पानी के लिए त्राहि-त्राहि कर रहे हैं। एैसी विकट स्थिति में नल कनेक्शन काटने जा रहे कर्मचारियों को वार्डवासियों के विरोध का सामना करना पड़ रहा है। महावीर वार्ड के रहवासियों ने बताया कि नपा पानी की पूर्ति करने में विफल रही है लेकिन कनेक्शन काटने में तत्परता दिखा रही है। वार्डवासियों ने कहा कि नपा के जनप्रतिनिधियों द्वारा भी गरीबों के कनेक्शन काटने का विरोध नही किया जा रहा है जिसे लेकर लोगों में भारी रोष व्याप्त है।
इनका कहना है-
नल कनेक्शन काटने के पूर्व से ही नोटिस दिए गए हैं लेकिन इसके बावजूद बिल नही भरने वालों के कनेक्शन सख्ती से काटे जा रहे हैं।
राहुल शर्मा सीएमओ मुलताई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो