scriptयहां आधार में गलती ने बढ़ाई मुश्किलें | Difficulties to increase the mistake in the base | Patrika News

यहां आधार में गलती ने बढ़ाई मुश्किलें

locationबेतुलPublished: Sep 28, 2018 12:51:56 pm

Submitted by:

pradeep sahu

जिले में 19 आधार केंद्र, 15 फीसदी लोगों के बने हैं आधार

aadhar card

आधार में गलती ने बढ़ाई मुश्किलें

बैतूल. आधार को सुप्रीम कोर्ट ने भले ही संवैधानिक करार देते हुए मोबाइल सिम, स्कूल, बैंक, एग्जाम सहित अन्य सरकारी एवं गैर सरकारी योजनाओं में आधार की अनिवार्यता को समाप्त कर दिया हो, लेकिन इसके बाद भी आधार को लेकर लोगों को केंद्रों के चक्कर लगाने पड़ रहे हैं। खासकर सरकारी योजनाओं में आधार की अनिवार्यता की वजह से कई लोग परेशान हो रहे हैं। आधार से जुड़ी बड़ी परेशानी इसमें करेक्शन (सुधार) को लेकर सामने आ रही है, क्योंकि पूर्व में जिनके आधार बनाए गए थे उनमें नाम, पते, जन्म तारीख गलत होने के कारण उन्हें योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है। खासकर आनलाइन राशन वितरण योजना में त्रुटिपूर्ण आधार डले होने की वजह से हितग्राहियों को राशन से वंचित होना पड़ रहा है। पत्रिका ने जब मामले की पड़ताल की तो सामने आया कि आधार से जुड़ी लोगों की कम होने की जगह बढ़ते जा रही है। आधार त्रुटिपूर्ण होने की वजह से सुधार के लिए केंद्रों के चक्कर लगाने पड़ रहे हैं।
150 परिवारों के आधार त्रुटिपूर्ण- कंपनियों द्वारा पूर्व में जिनके आधार कार्ड बनाए गए थे उनमें त्रुटि होने की वजह से लोगों को अब परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। शहर के शंकर वार्ड स्थित ओझाढाना में 150 परिवारों के आधार त्रुटिपूर्ण पाए गए हैं जिसके कारण उन्हें महीने की पहली तारीख को राशन नहीं मिल पाती है। विभाग द्वारा महीने की19, 20 एवं 21 तारीख को ऑफलाइन राशन वितरण करना पड़ता है। यह स्थिति अकेले राशन वितरण को लेकर नहीं आ रही है बल्कि अन्य सरकारी योजनाएं जहां आधार अनिवार्य है वहां भी यही हालात है। आधार में सुधार कराने के लिए लोगों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।
जिले में आधार के सिर्फ 19 केंद्र – जिले की आबादी 16 लाख के लगभग है, लेकिन इतनी बड़ी आबादी के लिए सिर्फ 19 आधार केंद्र ही बनाए गए हैं। इनमें से भी घोड़ाडोंगरी का आधार केंद्र बंद बताया जाता है। इसी प्रकार कुल 18 केंद्र ही वर्तमान में चल रहे हैं। इनमें से कुछ केंद्र बैंकों, पोस्ट ऑफिस, नगरपालिकाओं में संचालित है। बताया गया कि एक केंद्र पर दिन भर में सिर्फ 30 से 35 आधार बनाए जाते हैं। जबकि पोस्ट ऑफिस में आधार बनाने की संख्या 15 से 20 के लगभग होती है।
इनका कहना है…

जिले में आधार के कुल 19 केंद्र है। वर्तमान में घोड़ाडोंगरी केंद्र बंद है। जिसे जल्द शुरू किया जाएगा। नए केंद्र खोलने की तैयारी की जा रही है। कुछ जगहों पर दिक्कते है लेकिन जल्द सुधार कर लिया जाएगा।
विकास गुप्ता, प्रबंधक जिला इ-गर्वेनेंस बैतूल
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो