scriptसरकारी बीज से मूंग की फसल चौपट, मवेशियों के हवाले किया खेत | Disease in moong crop, problems of farmers increased | Patrika News

सरकारी बीज से मूंग की फसल चौपट, मवेशियों के हवाले किया खेत

locationबेतुलPublished: Jun 02, 2021 11:08:13 am

Submitted by:

Manish Gite

Disease in moong crop- प्राइवेट दुकानदारों से बीज लेकर बोवनी करने वाले किसानों की फसल अच्छी है। इससे किसानों में भारी आक्रोश है।

fhasal.png

बैतूल जिले में कृषि विभाग के बीज से फसल हो गई चौपट।

बैतूल। घोड़ाडोंगरी ब्लॉक के एक दर्जन से ज्यादा गांवों में कृषि विभाग के बीज की फसल नहीं पनपने से किसानों ने अपनी मूंग की फसल मवेशियों के हवाले कर दी है। ब्लॉक में मूंग फसल में पीला रोग लग गया था। उन्हीं किसानों की मूंग की फसल में रोग लगा है, जिन्होंने कृषि विभाग से अनुदान पर मूंग के बीज लिए थे। प्राइवेट दुकानदारों से बीज लेकर बोवनी करने वाले किसानों की फसल अच्छी है। इससे किसानों में भारी आक्रोश है। किसान अब मुआवजे की मांग करने लगे है। कृषि विभाग ने एनएससी सीड भोपाल मूंग वैरायटी का विराट कंपनी का बीज दिया।

 

यह भी पढ़ेंः कोरोना की तीसरी से मुकाबले के लिये CM शिवराज ने बनाई खास योजना

365 हैक्टेयर में की थी बोवनी

घोड़ाडोंगरी ब्लॉक में 365 हैक्टेयर में मूंग की बोवनी की थी। राष्ट्रीय खाद सुरक्षा योजना के अंतर्गत किसानों को 67 क्विंटल बीज बांटा था। 40 से 50 दिन पूर्ण होने के बाद भी इस मूंग की फसल में किसी प्रकार के फली व फल नहीं लगे हैं। ब्लॉक के जुआड़ी, हीरावाड़ी, कोयलारी, छूरी, कुही, रानीपुर अनकावाड़ी, पांढरा में मूंग की फसल में पीला मोजेक रोग देखने को मिल रहा है।

 

यह भी पढ़ेंः कलेक्टर, सीएम से मांगी थी मदद, सोनू सूद भी आगे आए, पिता को नहीं बचा पाई बेटी

fhasal1.png

 

फसलों को लगा पीला रोग

उपसंचालक बैतूल और वैज्ञानिकों ने घोड़ाडोंगरी व शाहपुर में निरीक्षण किया है। वैज्ञानिक द्वारा फसल में पीला मोजेक रोग बताया है। कलेक्टर एवं शासन स्तर की बात है। हम इसमें कुछ नहीं कर सकते।

-एनएस सरिया, कृषि विस्तार अधिकारी घोड़ाडोंगरी।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x814skq
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो