पत्नी के साथ बेटे-बहू से मिलने आया बुजुर्ग निकला कोरोना पॉजिटिव

शहर के विवेकानंद वार्ड में मिला कोरोना का दूसरा मरीज

By: yashwant janoriya

Published: 30 Jun 2020, 01:24 PM IST

बैतूल. ग्रामीण क्षेत्रों के बाद अब कोरोना का रूख शहर की तरफ है। बीते तीन दिनों में बैतूल शहर में कोरोना के दो पॉजिटिव केस सामने आए हैं। तीन दिन पहले जहां मोती वार्ड के एक युवक की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई थी। वहीं सोमवार को शहर के वार्ड क्रमांक ३३ विवेकानंद ग्रीन सिटी में एक बुजुर्ग कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। सूचना मिलते ही स्वास्थ्य विभाग की टीम ने बुजुर्ग को इलाज के लिए जिला अस्पताल के कोविड केयर सेंटर में भर्ती कराया। वहीं वार्ड में पांच सौ मीटर क्षेत्र को सील कर दिया गया है। शहर में तेजी से बढ़ती कोरोना मरीजों संख्या को देखते हुए अब लोगों को ज्यादा सावधानियां बरतने की जरूरत है। मरीज के परिजनों के भी सैंपल स्वास्थ्य विभाग द्वारा लिए जा रहे हैं। वहीं शनिवार को पाढर में रहने वाले एक संदिग्ध को गंभीर हालत में भोपाल के हमीदिया अस्पताल रैफर किया गया। भोपाल में उसकी रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। जिले में अब कोरोना पॉजिटिव की संख्या बढ़कर ५७ पर पहुंच गई है। जबकि 41 मरीज ठीक होकर घर लौट चुके हैं।
खरगोन जिले से पत्नी के साथ बेटे से मिलने आया था बुजुर्ग
खरगोन जिले के बड़वाह से 60 वर्षीय बुजुर्ग किराये की गाड़ी करके अपनी पत्नी के साथ बेटे-बहू और नाती से मिलने के लिए २६ जून को बैतूल के विवेकानंद वार्ड स्थित ग्रीन सिटी में आया था। सूचना मिलने पर स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा 28 जून को बुजुर्ग दंपत्ति का सैंपल लिया गया। सैंपल की जांच बैतूल जिला अस्पताल की लैब में किया गया। बुजुर्ग की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई। जिसके बाद देर शाम छह बजे बुजुर्ग को इलाज के लिए जिला अस्पताल ले जाया गया। बताया गया कि बुजुर्ग घर पर ही घर पर अपने बेटे, बहू और नाती के साथ रह रहा था। बुजुर्ग के कोराना पॉजिटिव होने के बाद अब स्वास्थ्य विभाग द्वारा परिजनों के सेैंपल भी जांच के लिए जा सकते हैं। बुजुर्ग के संपर्क में आया उनका बेटा शहर में एक ज्वैलर्स की दुकान पर काम करता है। कांटेक्ट हिस्ट्री में दूध वाला भी इनके संपर्क में आया था। विभाग अब अन्य कांटेक्ट हिस्ट्री खंगाल रही है।
आकोला से पाढर आया युवक भोपाल में पॉजिटिव निकला
पांच दिन पहले आकोला महाराष्ट्र निवासी 38 वर्षीय युवक पाढर अपनी ससुराल आया था। जिसकी तबीयत अचानक बिगड़ जाने पर उसे अस्पताल लगाया गया था। हालत ज्यादा खराब होने पर चिकित्सकों ने उसे संदिग्ध मानकर इलाज के लिए भोपाल हमीदिया अस्पताल रैफर कर दिया था। यहां युवक का कोरोना टेस्ट किया गया। जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। चूंकि युवक भोपाल में कोरोना पॉजिटिव आया है तो भोपाल में उसकी गणना की गई है। भोपाल से मिलने निर्देश के बाद स्वास्थ्य विभाग द्वारा पाढर ससुराल आए युवक की ट्रेवल और कांटेक्ट हिस्ट्री भी खंगाल रहा है। ताकि जिन लोगों के भी संपर्क में यह युवक आया हो उन्हें क्वॉरंटीन किया जा सके।
हैदराबाद से लौटे मजदूरों के लिए सैंपल, दो संदिग्ध मिले
सारनी. कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा जांच के बाद संदिग्ध लोगों के सैंपल लिए जा रहे हैं। यही वजह है कि पुनर्वास कैंप चोपना व औद्योगिक नगरी सारनी, पाथाखेड़ा क्षेत्र में हजारों की संख्या में लोग बाहर से आने के बावजूद हालात नियंत्रित हैं। पुनर्वास कैंप चोपना क्षेत्र के गांवों में अब तक आए लोगों में से 65 के कोविड-19 सैंपल लिए गए हैं। इनमें से एक मात्र एक व्यक्ति जो कि दिल्ली से आया था वह पॉजीटिव पाया गया। फिलहाल स्वस्थ्य होकर घर लौट गया है। वहीं नगरीय क्षेत्र सारनी, पाथाखेड़ा, शोभापुर और बगडोना मिलाकर कुल 40 सैंपल लिए गए। इनमें एक भी पॉजीटिव नहीं मिला। बावजूद इसके रेड जोन से आने वाले लोगों की थर्मल स्क्रीनिंग कर संदिग्ध पाए जाने पर तत्काल कोविड-19 सैंपल लिए जा रहे हैं। सोमवार को कुंडीखेड़ा गांव में हैदराबाद से आए 13 मजदूरों के सैंपल डॉ. मनोज सूर्यवंशी, सीएचओ पूजा भोरसे, लैब टैक्नीशियन नितिन दवंडे आशा सहयोगिनी मीना मंडल, सेक्टर सुपरवाइजर जीके शर्मा द्वारा लिए गए। दो लोगों में सर्दी और खांसी है। दोनों को संदिग्ध मना गया है। वहीं शांतिपुर में केरल, हैदराबाद, भोपाल से आए 5 लोगों का फॉलोअप लिया। इधर, शहरी क्षेत्र में सोमवार को 9 लोग बाहर से आए। इनमें 5 आठनेर, 3 इलाहबाद और 1 मुंबई का व्यक्ति शामिल है। सभी को जांच उपरांत डॉ. पुरुषोत्तम सरियाम, सेक्टर सुपर वाइजर मधुकर सूर्यवंशी, मो. असलम खान द्वारा होम क्वॉरंटीन किया है। शहरी क्षेत्र में तीन स्थानों पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रशासन की मदद से क्वॉरंटीन सेंटर बनाए गए हैं। इन सेंटरों में दिल्ली, मुंबई से आने वालों को सामुदायिक केंद्र ने निर्देश पर रूकवाए जाएंगे।

yashwant janoriya
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned