script

11वीं में प्रवेश लेने वाले प्रत्येक विद्यार्थी की होगी काउंसिलिंग

locationबेतुलPublished: Jul 15, 2020 02:23:02 pm

Submitted by:

KRISHNAKANT SHUKLA

छात्र-छात्राओं की रूचि और उनकी क्षमता का आंकलन किया जा सके।

11वीं में प्रवेश लेने वाले प्रत्येक विद्यार्थी की होगी काउंसिलिंग

11वीं में प्रवेश लेने वाले प्रत्येक विद्यार्थी की होगी काउंसिलिंग

बैतूल। शासकीय शालाओं में कक्षा 11वीं में प्रवेश लेने वाले प्रत्येक छात्र-छात्रा की काउंसिलिंग की जाकर उनकी रूचि और क्षमता के अनुरूप संकाय आवंटित होंगे। एमपी कैरियर मित्र एप के माध्यम से जनवरी 2020 में शासकीय शालाओं में कक्षा दसवीं में अध्ययनरत समस्त छात्र-छात्राओं का अभिरुचि और अभिक्षमता परीक्षण किया गया था जिसके तहत 90 मिनट का टेस्ट बच्चों का लिया गया, जिससे छात्र-छात्राओं की रूचि और उनकी क्षमता का आंकलन किया जा सके।

प्रोफाइल पंजीयन कराया जा रहा

इसी क्रम में उत्तर वर्ती कार्यक्रम के रूप में मध्यप्रदेश शासन स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा पोर्टल पर शासकीय शालाओं में कक्षा 9वीं से 12वीं के समस्त छात्र छात्राओं का प्रोफाइल पंजीयन कराया जा रहा है। इस पोर्टल पर छात्र-छात्राओं को अपने कैरियर चुनने के लिए लगभग 550 कैरियर्स, लगभग 21000 कॉलेज में 262000 कोर्सेज, लगभग 1150 प्रवेश परीक्षाओं और इसी प्रकार हायर सेकेंडरी उत्तीर्ण करने के पश्चात लगभग 1100 प्रकार की छात्रवृत्तिओं के बारे में एक ही प्लेटफार्म पर जानकारी उपलब्ध होती है।

 

जिले में 9 व 10 जुलाई को शा. हाईस्कूल व उमा विद्यालय, प्रत्येक शाला से प्राचार्य एवं दो शिक्षकों को इस संबंध में प्रशिक्षण प्रदान किया गया। यह शिक्षक अपने विद्यालयों में काउंसलर्स का कार्य करेंगे। प्रशिक्षण के दौरान कलेक्टर व सीईओ जिपं एमएल त्यागी द्वारा छात्र छात्राओं को कैरियर के चुनाव में रुचि के साथ क्षमता का ध्यान रखे जाने एवं उन्हें उपलब्ध होने वाले अवसरों के बारे में विस्तार से अवगत करा पाने के लिए आयोजित इस प्रशिक्षण के महत्व को समझने के लिए शिक्षकों और प्राचार्यों से उम्मीद जाहिर की।

उन्होंने प्राचार्यों को निर्देशित किया कि प्रवेश के समय प्रत्येक ब’चे के साथ काउंसलिंग अनिवार्यत की जाए। प्रशिक्षण के दौरान प्रत्येक विकासखंड से 2-2 शिक्षकों को मास्टर ट्रेनर के रूप में भोपाल से प्रशिक्षित किया जा चुका है।


विशेष परीक्षा से वंचित छात्रों को फिर मौका
कोरोना संक्रमण के कारण विशेष परीक्षा में बैठने से वंचित हुए दिव्यांग छात्रों को माध्यमिक शिक्षा मंडल बोर्ड द्वारा परीक्षा में शामिल होने का पुन: अवसर दिया जा रहा है। परीक्षा में शामिल होने के लिए दिव्यांग छात्रों को 14 से 20 जुलाई के बीच आवेदन करना होगा।


मा.शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित हायर सेकेंडरी व हायर सेकेंडरी दृष्टिहीन, मूक-बधिर (दिव्यांग) की 9 से 16 जून तक आयोजित विशेष परीक्षा से वंचित छात्र 14 से 20 जुलाई तक एमपी ऑनलाइन कियोस्क के माध्यम से आवेदन कर सकेंगे। बताया गया कि कोरोना संक्रमण के कारण कई छात्र विशेष परीक्षा में शामिल नहीं हो पाए थे।


कोरोना वायरस से संक्रमित छात्र जो उपचार के बाद नेगेटिव रिपोर्ट आने के बाद क्वॉरंटीन अवधि में थे, ऐसे छात्र जो अपने किसी परिजन के कोरोना पॉजिटिव होने के कारण होम क्वॉरंटीन या संस्थागत क्वॉरंटीन थे, ऐसे दिव्यांग छात्र जो दृष्टिहीन, मूक-बधिर होने के कारण स्वास्थ्य सुरक्षा कारणों से विशेष परीक्षा नहीं दे पाए, ऐसे सभी छात्र आवेदन कर सकेंगे।


उपर्युक्त कारणों से विशेष परीक्षा से वंचित छात्रों को आवेदन के साथ कारण सहित संबंधित दस्तावेज भी अपलोड करना अनिवार्य होगा। कोरोना पॉजिटिव छात्र को डिस्चार्ज प्रमाण-पत्र व क्वॉरंंटीन रहे छात्रों को भी प्रमाण-पत्र अपलोड करना होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो