scriptकिसानों ने कहा मोटरें जब्त की तो ताप्ती में लेंगे जलसमाधि | Farmers said seized motor will take water in Tapti | Patrika News

किसानों ने कहा मोटरें जब्त की तो ताप्ती में लेंगे जलसमाधि

locationबेतुलPublished: Jan 15, 2019 09:39:18 pm

Submitted by:

ghanshyam rathor

ग्राम ठेसका से आए आधा सैकड़ा ग्रामीणों ने कहा कि यदि हमारी मोटरों को जब्त किया जाता है तो हम ताप्ती में ही जलसमाधि ले लेंगे।

complain

Farmers reaching collector to complain

बैतूल। नगरपालिका द्वारा खेड़ी ताप्ती पर बनाए गए बैराज से मोटर पंप लगाकर सिंचाई के लिए पानी चोरी किए जाने का मामला अब तूल पकड़ते जा रहा है। दो दिन पहले प्रशासन द्वारा मोटरें जब्त करने की कार्रवाई किए जाने से आक्रोशित ग्रामीण मंगलवार को जनसुनवाई में शिकायत दर्ज कराने जा पहुंचे। ग्राम ठेसका से आए आधा सैकड़ा ग्रामीणों ने कहा कि यदि हमारी मोटरों को जब्त किया जाता है तो हम ताप्ती में ही जलसमाधि ले लेंगे। इधर किसानों द्वारा सिंचाई के लिए पानी लिए जाने से बैराज में छह फीट तक पानी कम हो चुका हैं। यदि इसी तरह किसानों द्वारा पानी लिया जाता है तो मार्च माह में ही शहरवासियों को जलसंकट का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि नगरपालिका का कहना है कि ऐसी स्थिति नहीं बनने दी जाएगी।
फरवरी तक पानी देने की मांग
ग्राम ठेसका से जनसुनवाई में पहुंचे किसानों का कहना था कि अधिकारी गांव में आकर मोटरें जब्त कर उन्हें परेशान कर रहे हैं। खेती के लिए उनके द्वारा विद्युत कनेक्शन लिया गया था। किसानों ने फरवरी तक डैम से पानी लिए जाने की मांग की ैहै ताकि फसल पक सके। किसानों का यह भी कहना था यदि उनके विरूद्ध मोटरें जब्त करने की कार्रवाई नगरपालिका करती है तो वे ताप्ती में ही जलसमाधि ले लेंगे। क्योंकि दो दिन पहले जब जिला प्रशासन मोटर जब्ती की कार्रवाई के लिए पहुंचा था तो ग्रामीणों के भारी विरोध के कारण उसे बैरंग वापस लौटना पड़ा था।
नपा को पारसडोह से लेना पड़ सकता है पानी
नगरपालिका द्वारा खेड़ी ताप्ती पर बनाए गए बैराज में डेढ़ एमसीएम पानी मौजूद था। जिसका लेवल छह फीट तक कम हो चुका हैं। वर्तमान में जो पानी बैराज में मौजूद हैं उससे मार्च तक ही बैतूल शहर में पेयजल की सप्लाई हो सकेगी। इसके बाद नगरपालिका को पानी के लिए पारसडोह पर निर्भर होना पड़ सकता है। नगपालिका के अधिकारी भी यह मान रहे हैं कि पानी खत्म होने की स्थिति में पारसडोह से पानी लिया जा सकता है। नगरपालिका ने पांच एमसीएम पानी पेयजल के लिए पासडोह में आरक्षित कराया है, लेकिन पानी लेने के लिए नगरपालिका को जलसंसाधन विभाग को पहले भुगतान करना होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो