scriptफेसिलेटर रहे नदारत वीटीएम मशीन बंद | Fasilter remained unattractive VTM machine off | Patrika News

फेसिलेटर रहे नदारत वीटीएम मशीन बंद

locationबेतुलPublished: May 04, 2019 09:26:25 pm

Submitted by:

ghanshyam rathor

रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की सुविधा के लिए दो स्थानों पर टिकट वेंडिग मशीन लगाई गई है, लेकिन कई दिनों से यात्रियों को इसका लाभ नहीं मिल पा रहा है।

Passengers

Passengers


बैतूल। रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की सुविधा के लिए दो स्थानों पर टिकट वेंडिग मशीन लगाई गई है, लेकिन कई दिनों से यात्रियों को इसका लाभ नहीं मिल पा रहा है। यात्रियों को मशीनों का लाभ नहीं मिलने की मुख्य वजह मशीनों पर नियुक्त फेसिलेटर का काम नहीं करना है। फेसिलेटरों द्वारा काम नहीं किए जाने से यात्रियों को टिकट लेने के लिए टिकट खिड़की पर लंबी लाइन में लगना पड़ रहा है। टिकट खिड़की पर लंबी लाइन होने के कारण यात्रियों की कई बार ट्रेन छूट जा रही है। रेलवे प्रशासन द्वारा तीन वर्ष पहले बैतूल स्टेशन पर यात्रियों की सुविधा के लिए ढ़ाई लाख की लागत से दो टिकट वेंडिग मशीन लगाई गई है। इन मशीनों से टिकट बैचने के लिए रेलवे सेवानिवृत्त कर्मचारी को फेसिलेटर के रूप में नियुक्त किया है, जिनको रेलवे की ओर से टिकट बेचने का कमीशन दिया जाता है।
दोपहर में लगती है टिकट लेने भीड़
दोपहर के समय में नागपुर और भोपाल की ओर जाने वाली ट्रेनें होने के कारण यात्रियों की टिकट काउंटर पर भीड़ लग जाती है। इस दौरान ही टिकट वेंडिग मशीन से फेसिलेटर गायब रहते है, ऐसे में टिकट लेने वाले यात्रियों को टिकट काउंटर से टिकट लेना पड़ रहा है। एक वर्ष पहले रेलवे प्रशासन द्वारा चार फेसिलेटरों की नियुक्ति की थी, जिसमें से दो ने काम छोड़ दिया और दो फेसिलेटरों के रेलवे द्वारा लाइसेंस रद्द कर दिए गए। अब नए फेसिलेटरों द्वारा समय पर काम नहीं किए जाने से यात्रियों को परेशानी उठाना पड़ रहा है।
इनका कहना
टिकट वेंडिग मशीन के लिए फेसिलेटरों की नियुक्ति की गई है, यदि कही पर फेसिलेटर नहीं है तो, उनके स्थान पर दूसरे की नियुक्ति की जाएगी।
अनिल कुमार पीआरओ मध्य रेलवे नागपुर।

ट्रेंडिंग वीडियो